Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Leaves Reduce Fat: सुबह उठते ही चबा लें ये 7 हरे पत्ते, अंदर हो जाएगा भारी भरकम पेट, पिघल जाएगी चर्बी 

उल्टा सीधा खाने और वर्कआउट न करने की वजह से ज्यादातर लोग मोटापे के शिकार हो रहे हैं. इनमें भी बैली फेट की समस्या सबसे ज्यादा है. इसे आयुर्वेद में शामिल कुछ पत्तियों की मदद से बाहर किया जा सकता है.

Latest News
Leaves Reduce Fat: सुबह उठते ही चबा लें ये 7 हरे पत्ते, अंदर हो जाएगा भारी भरकम �पेट, पिघल जाएगी चर्बी 
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: आज के खराब लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से युवा से लेकर बुजुर्ग तक मोटापे से परेशान हैं. ज्यादातर लोगों के पेट निकल गए हैं. यह आपकी सुंदरता को बिगाड़ता ही है. इसके अलावा कई गंभीर बीमारियों का खतरा पैदा करता है. यही वजह है कि फिटनेस का ध्यान रखने वाले लोग मोटापा बढ़ते ही परेशान हो जाते हैं. वहीं लोग मोटापे से लेकर बैली फैट को कम करने के लिए दिन रात एक्सरसाइज और डाइटिंग करते हैं. इसके बाद भी मोटापा कम नहीं हो रहा है तो आयुर्वेद में शामिल इस उपाय को अपना सकते हैं. 

गुब्बारे की तरह फूल रहे पेट को कम करने के लिए ये छह पत्तियां रामबाण साबित हो सकती है. इनके सेवन से आपकी कई समस्याएं जड़ से खत्म जाएंगी. बैली फैट कम होने से लेकर शरीर पर जमा चर्बी भी पिघलकर बाहर हो जाएगी. इनका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं है. आइए जानते हैं वो 6 पत्तियां और इन्हें खाने का तरीका...

Diabetes Symptoms: पैरों में दर्द और झुनझुनी हो सकते हैं हाई ब्लड शुगर के संकेत, ये 6 लक्षण दिखते ही हो जाए सतर्क

तुलसी के पत्ते

ज्यादातर हिंदू घरों में तुलसी के पौधे की पूजा की जाती है. इसे मां लक्ष्मी का प्रिय माना जाता है. तुलसी का पौधा जितना शास्त्र अनसुार महत्व रखता है. उसे कहीं ज्यादा आयुर्वेद में औषधि माना गया है. नियमित रूप से तुलसी के पांच या सात पत्ते खाने पर मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है. यह वजन कम करने में बेहद कारगर है. इसके साथ ही इम्यूनिटी को बूस्ट करते हैं. 

नीम के पत्ते

नीम के पत्ते खाने में कड़वे जरूर होते हैं, लेकिन इनमें मौजूद पोषक तत्व शरीर को बीमार होने से रोकते हैं. यह मेटाबॉलिज्म को बूस्ट कर बढ़ते वजन को रोकते हैं. डाइजेशन सिस्टम को बूस्ट कर मोटापा नहीं बढ़ने देते. यह वजह कंट्रोल करने में कारगर है. सुबह उठते ही दो से तीन नीम की पत्तियों का सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. 

करी पत्ते 

करी पत्ते खाने का स्वाद बढ़ाने से लेकर आपके बालों के लिए किसी रामबाण दवा से कम नहीं है. यह आपके बैली फैट को कम करने में भी दवा का काम करते है. नियमित रूप से करी पत्तों का सेवन करने से पाचन तंत्र मजबूत होता है. यह मोटापे को भी कम करते हैं. 

Shatavari Ke Fayde: पुरुषों में स्पर्म काउंट बढ़ाने से कैंसर तक के खतरे को दूर करती है ये जड़ी बूटी, जानें खाने का सही तरीका

पपीते के पत्ते

पपीता डाइजेशन सिस्टम को बूस्ट करता है. इसके पत्ते भी काफी लाभदायक होते हैं. पपीते के पत्तों में पपने नाम का तत्व पाया जाता है. यह डाइजेस्टिव एंजाइम को ठीक करता है. यह पेट की चर्बी को कम करता है. इसके साथ ही गैस कब्ज और अपच से छुटकारा दिलाता है. 

धनिया के पत्ते

धनिया के पत्तों में एंटी ऑक्सीडेंट्स पाएं जाते हैं. यह पाचन के बेहतर हैं ही वजन को भी कम करने काफी मददगार है. इनका सब्जियों के अलावा कच्चा सेवन करना भी लाभदायक होता है. 

सहजन के पत्ते

सब्जी में शामिल सहजन किसी औषधि से कम नहीं है. इसका सेवन इम्यूनिटी बूस्ट करने से लेकर कई बीमारियों को जड़ से खत्म कर देता है. इसके पत्तों का नियमित सेवन वजन को कम करने में मदद करता है. यह हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं.

पुदीने की पत्तियां

छोटी सी दिखने वाली पुदीने की पत्तियों में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है. यह पाचन को भी सुधारती है. ऐसे में मोटापे से जूझ रहे लोगों को पुदीने की पत्तियों का सेवन करना चाहिए. इसे मोटापा कम होता है और पेट भी सही रहता है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement