Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Heart Health को बूस्ट करते हैं ये हेल्दी Fruit Juice, ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल की समस्या होती है दूर

Fruit Juice For Heart Health: अगर आप दिल को हेल्दी और मजबूत बनाए रखना चाहते हैं तो डाइट में ये हेल्दी फ्रूट जूस जरूर शामिल करें. आइए जानते हैं इनके बारे में...

Latest News
Heart Health को बूस्ट करते हैं ये हेल्दी Fruit Juice, ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल की समस्या होती है दूर

Heart Health को बूस्ट करते हैं ये हेल्दी Fruit Juice

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

आजकल की अनहेल्दी लाइफस्टाइल, खराब खानपान और फिजिकल एक्टिविटी की कमी के कारण लोगों में दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा (Heart Disease) तेजी से बढ़ रहा है, ऐसे में जरूरी है कि आप अपने खानपान और जीवनशैली का खास ध्यान रखें. इसके लिए आप अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करें, जिससे हार्ट हेल्दी और मजबूत (Heart Health) बने. दिल को हेल्दी और मजबूत बनाए रखने के लिए आप डाइट में कुछ हेल्दी फ्रूट जूस (Fruit Juice) भी शामिल कर सकते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे ही हेल्दी जूस के बारे में बता रहे हैं. अगर आप हार्ट हेल्थ को बेहतर बनाए रखना चाहते हैं तो इन फ्रूट जूस का सेवन जरूर (Juices For A Healthy Heart) करें... 

दिल को हेल्दी और मजबूत बनाते हैं ये फ्रूट जूस

सेब का जूस

सेहतमंद रहने के लिए हेल्थ एक्सपर्ट्स रोजाना एक सेब खाने की सलाह देते हैं, यह दिल की सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है. वहीं अगर आप रोजाना सेब का जूस  पिएंगे तो इससे आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होगा, जिससे हार्ट से जुड़ी बीमारियां दूर होंगी.


यह भी पढे़ं: ADHD क्या होता है? कहीं आपका बच्चा तो नहीं इस बीमारी का शिकार, जानें लक्षण और बचाव के उपाय


अनार का जूस

अनार के जूस में फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट्स, और विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. रोजाना इसके सेवन से हार्ट सेहतमंद बना रहता है और इससे अनियमित धड़कन को कम करने में मदद मिलती है.

अंगूर का जूस

एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर अंगूर का जूस भी हार्ट हेल्थ को सुधारने में मदद करता है, इतना ही नहीं, इसका नियमित सेवन करने से हार्ट डिजीज की संभावनाओं को कम करने में मदद मिल सकती है. 

चेरी जूस  

इसके अलावा चेरी जूस में भी एंटीऑक्सिडेंट्स, फाइबर, और विटामि-सी भरपूर मात्रा में होते हैं, जो हार्ट हेल्थ को सुधारने में मददगार होते हैं, बता दें कि चेरी जूस का नियमित सेवन ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखता है और इससे हार्ट डिजीज के खतरा भी कम होता है. 

कीवी का जूस

विटामिन-सी, विटामिन-के और पोटेशियम से भरपूर कीवी का जूस हार्ट हेल्थ को बेहतर बनाता है और इंफेक्शन से भी बचाता है. ऐसे में आपको अपनी डाइट में ये हेल्दी जूस जरूर शामिल करना चाहिए. 


यह भी पढे़ं: Diabetes मरीजों के लिए कौन सी दाल है बेस्ट? जानें किससे बढ़ सकता है ब्लड शुगर लेवल


ब्लूबेरी जूस

एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर ब्लूबेरी जूस भी हार्ट हेल्थ को सुधारता है और इसमें फाइबर भी होता है, जो कोलेस्ट्रॉल को कम कर दिल से जुड़ी बीमारियों को कम करने में मदद करता है. 

इसके अलावा ये जूस भी हैं फायदेमंद 

इन जूस के अलावा आप क्रैनबेरी जूस, ऑरेंज जूस और आम के जूस का भी सेवन कर सकते हैं. रोजाना इनके सेवन से दिल को हेल्दी और मजबूत बनाए रखने में मदद मिलती है और अन्य कई गंभीर समस्याएं दूर होती हैं. 

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement