Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Acupressure Benefits: शरीर के कुछ Pressure Points दबाने से ठीक हो सकता है कैंसर भी!

Acupressure therapy से शरीर की कई बीमारियों का इलाज होता है. हाथ और पैर के कई प्वाइंट्स दबाने से किडनी,लिवर और कैंसर जैसी बीमारी तक ठीक हो सकती है. आईए जानते हैं इसके फायदे

Acupressure Benefits: शरीर के कुछ Pressure Points दबाने से ठीक हो सकता है कैंसर भी!
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: आजकल भले ही लोग अपनी बीमारियों को लेकर एलोपैथी (Modern Treatment) की ओर भागते हैं लेकिन एक्यूप्रेशर (Acupressure) एक ऐसी थैरेपी है जो भले ही भारत की नहीं है लेकिन कोरोना के बाद से भारत में इसका प्रचलन बहुत ज्यादा हो गया है. इस थैरेपी में बीमारियों के लिए शरीर में कई प्वाइंट्स (Pressure Points) होते हैं जिसको दबाने से आपकी बीमारी धीरे धीरे ठीक हो जाती है.

ये प्रेशर प्वाइंट्स (Pressure Points) पैरों के तलवे में और हथेलियों में होते हैं,वैसे तो कान में प्रेशर प्वाइंट्स होते हैं. अगर इन दबाव केंद्रों की मालिश (Massage) की जाए तो शरीर का जो प्रेशर प्वाइंट जिस अंग को प्रभावित करता है उससे जुड़ी बीमारी में इससे राहत मिल सकती है. जैसे दिल की बीमारी, किडनी यहां तक की कैंसर (Cancer) को ठीक करने में भी एक्यूप्रेशर बहुत कारगर है. acupressure body pressure points

यह भी पढ़ें- लौंग से ठीक हो सकता है कैंसर भी, जानिए इसके फायदे 

क्या है एक्यूप्रेशर का इलाज (What is Acupressure) 

एक्यूप्रेशर, चीन (China) का पारंपरिक उपचार है और 100 सालों से एक्यूप्रेशर थैरेपी का दुनियाभर में इस्तेमाल किया जा रहा है, हालांकि कोरोना (After Covid) के बाद से इस तरह के इलाज की ओर लोगों का झुकाव ज्यादा हो गया है. एक्यूप्रेशर के डॉक्टर रमाकांत द्विवेदी कहते हैं कि जिस तरह योग में प्राण (जीवनशक्ति) को बहुत महत्व दिया जाता है उसी तरह इस पारंपरिक उपचार एक्यूप्रेशर में जीवन ऊर्जा को सबसे अहम माना जाता है. हमारे शरीर के अंदर इस जीवन ऊर्जा का प्रवाह कुछ नलिकाओं का माध्यम से होता है.

यह भी पढ़ें- हेपाटाइटिस की बीमारी एड्स से कम नहीं है, जानिए कैसे फैलती है और क्या हैं सावधानियां

ऊर्जा के इस प्राकृतिक प्रवाह में किसी तरह की रुकावट या असंतुलन ही बीमारी या दर्द का कारण बनता है, जैसे अगर कहीं खून चलना बंद हो जाता है या फिर ऑक्सीजन की ठीक से पहुंच नहीं पाता है. एक्यूप्रेशर के माध्यम से इस रुकावट या असंतुलन को सही करके जीवन ऊर्जा के प्रवाह में सुधार लाया जाता है जिससे शरीर फिर से स्वस्थ हो जाता है.

एक्यूप्रेशर प्वाइंट्स कौन से हैं (Which are acupressure points in our body)

वैसे तो शरीर में 1 हजार से ज्यादा एक्यूप्रेशर के प्वाइंट्स होते हैं जो आपकी कई बीमारियां जैसे सिरदर्द, माइग्रेन, धुंधला दिखना, थकान, सुस्ती, मिर्गी, पैरालिसिस, अर्थराइटिस, किडनी, डायबिटीज, लिवर यहां तक की कैंसर भी ठीक करता है. हर बीमारी के लिए अलग- अलग प्वाइंट्स हैं. जैसे स्प्लीन के लिए हथेली के बीच में अगर बराबार दबाते रहें तो कैंसर होने के चांसेज खत्म हो जाते हैं. 

गॉलब्लाडर- यह प्वाइंट कंधे के ऊपरी भाग में होता है और इसे अंगूठे और बीच की उंगली से दबाया जाता है. यह बिंदु तनाव, चेहरे का दर्द, दांत दर्द, गर्दन दर्द आदि के उपचार में मदद करता है.) का प्रेशर प्वाइंट बाएं पैर में होता है और इस बिंदु पर नर्म मालिश हृदय से जुड़ी बीमारी के इलाज में मदद कर सकती है.

यह भी पढ़ें-  टच मी नॉट (लाजवंती) के फायदे जानकर हैरान हो जाएंगे आप

एक्यूप्रेशर से फायदा (Benefits of Acupressure) 

  • एक्यूप्रेशर से आप नेचुरल तरीके से ठीक होते हैं, शरीर पर कोई सजर्री या दवा नहीं लेनी पड़ती है 
  • इससे आपका तनाव और बेचैनी कम होती है, डिप्रेशन नहीं होता 
  • सही तरीके से प्वाइंटस दबाने से आपकी बड़ी से बड़ी बीमारी भी ठीक हो जाती है 
  • एक्यूप्रेशर से शरीर में एंडोर्फिन हॉर्मोन रिलीज होते हैं, जो सूजन क करते हैं 
  • मांसपेशियां और हड्डियां मजबूत होती हैं और रिलेक्स भी होती हैं 
  • भूख लगती है और मोटापा भी कम होता है
  • पाचन से जुड़ी समस्या और लीवर की समस्या ठीक होती है 

    (Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

    देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement