Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Walking Trick: खूब वॉक करके भी वेट और डायबिटीज नहीं हो रहा कम, तो एक ट्वविस्ट करें और 15 दिन में ही दिखेगा असर

सिर्फ पैदल चलने से कोई फायदा नहीं होता. उचित पैदल चलने की दिनचर्या का पालन करने से पूरे शरीर को लाभ होता है. इससे न सिर्फ डायबिटीज, ब्लड प्रेशर जैसी गंभीर बीमारियों से छुटकारा मिलता है बल्कि वजन भी कम होता है और शरीर काफी मेन्टेन दिखता है. इससे घुटनों की हड्डियाँ भी हल्की हो जाती हैं. जानें चलने का

Latest News
Walking Trick: खूब वॉक करके भी वेट और डायबिटीज नहीं हो रहा कम, तो एक ट्वविस्ट करें और 15 दिन में ही दिखेगा असर

वॉकिंग से कैसे तेजी से कम करे वजन और ब्लड शुगर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

आज की व्यस्त जीवनशैली में बहुत से लोग वजन कम करने के लिए तरह-तरह के उपाय ढूंढते रहते हैं. आधुनिक जीवनशैली, अनियमित खान-पान, गतिहीन जीवनशैली और तनाव के प्रभाव के कारण वजन बढ़ना एक आम समस्या बन गई है. वजन कम करने के लिए वैसे तो कई तरह के व्यायाम के तरीकों का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन पैदल चलना एक बहुत ही सरल और प्रभावी उपाय माना जाता है.

चलने से कैलोरी जलती है, हृदय शक्ति बढ़ती है और तनाव कम होता है. पैदल चलना एक कम मेहनत वाला और सुलभ व्यायाम है लेकिन इसके प्रभाव बहुत होते हैं. चलने से वेट कम होने के साथ ही डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल और यूरिक एसिड को कम करने के साथ शरीर को फ्लैक्सेबिल बनाता है. लेकिन कई बार वॉकिंग का असर शरीर पर नहीं दिखता.  अगर ऐसा आपके साथ हो रहा तो अपनी वॉकिंग में कुछ ट्विस्ट करें. इससे अधिक कैलोरी अधिक जलेगी और शरीर में मांसपेशियों का विकास भी बेहतर होगा.

तेज चलना आपके हृदय स्वास्थ्य में सुधार करता है, और सर्किट वॉकिंग आपको संपूर्ण शरीर की फिटनेस पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करती है. पार्क में घूमकर आप प्रकृति का आनंद लेते हुए अपनी शारीरिक फिटनेस में सुधार कर सकते हैं. इस लेख में हम वजन से लेकर डायबिटीज तक को कम करने के लिए वॉक की कुछ अलग-अलग तरीके बता रहे हैं. इसे फॉलो कर आप 15 दिन में ही फर्क देख सकते हैं.
   
हाय-इंटेनसिटी वॉकिंग (High-Intensity Walking)

हाई-इंटेंसिटी वॉकिंग का मतलब है तेज और तीव्र गति से चलना. इस तरीके में आप आसान चलने की तुलना में तेज गति से चलते हैं, जिससे शरीर में अधिक कैलोरी बर्न होती है. इस प्रकार की वॉकिंग में प्रतिदिन 30 मिनट तक दोगुनी गति से चलने का प्रयास करें. तेज़ गति से चलने से शरीर की चर्बी कम होती है और हृदय संबंधी फिटनेस में सुधार होता है.

इनक्लाइन वॉकिंग (Incline Walking)

इनक्लाइन वॉकिंग का अर्थ है ऊपर की ओर या ऊपर की ओर चलना. यदि आप पहाड़ियों या ढलानों पर चलते हैं, तो आपके पैर की मांसपेशियों का अधिक उपयोग होता है और आपका प्रयास बढ़ जाता है. इस तरह से चलने से शरीर की चर्बी कम होती है और पैरों की मांसपेशियों की ताकत बढ़ती है. इसे ट्रेडमिल पर इनक्लाइन सेटिंग का उपयोग करके भी प्राप्त किया जा सकता है.

ब्रिस्क वॉकिंग (Brisk Walking)

ब्रिस्क वॉकिंग का मतलब सामान्य चलने की गति से तेज चलना है. इस तरीके से आप हर 30 मिनट में 10,000 से 12,000 कदम चलते हैं. यह तरीका वजन कम करने में बहुत मददगार है क्योंकि तेज गति से चलने का यह तरीका शरीर में तेजी से कैलोरी बर्न करता है. इस तरह आपके दिल की सेहत बेहतर होती है और शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ता है.
  
सर्किट वॉकिंग (Circuit Walking)

सर्किट वॉकिंग पैदल चलने और कुछ व्यायाम का एक संयोजन है. उदाहरण के लिए, एक निश्चित अवधि के बाद आप कुछ मिनटों की स्ट्रेचिंग, जंपिंग जैक या स्क्वैट्स कर सकते हैं. इस पद्धति में चलने के व्यायाम के साथ-साथ शरीर के विभिन्न हिस्सों का व्यायाम भी शामिल होता है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है और फिटनेस में सुधार होता है.
 
पार्क वॉकिंग (Park Walking)

पार्क वॉकिंग का मतलब है किसी पार्क या बगीचे में घूमना. इसमें आप प्रकृति की सुंदरता का आनंद लेते हुए चलते हैं और साथ ही अपने शरीर की फिटनेस पर भी ध्यान देते हैं. पार्क में घूमने के दौरान आप विभिन्न प्रकार की सतहों (जैसे घास, सड़क) को पार करते हैं, जिसमें पैर की मांसपेशियों का अलग-अलग तरीके से उपयोग होता है. इससे शरीर की चर्बी कम होती है और मानसिक तनाव भी कम होता है.
 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement