Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Education of Richest Business Families: ईशा अंबानी से करण अडानी तक जानिए कौन-कहां तक है पढ़ा, स्कूल-कॉलेज की फीस भी जान लें

Education of Asian industrialists: एशिया के सबसे अमीर बिजनेस घरानों के बच्चों ने अपनी पढ़ाई किन स्कूल -कॉलेजों से की है, चलिए आपको बताएं.

Education of Richest Business Families: ईशा अंबानी से करण अडानी तक जानिए कौन-कहां तक है पढ़ा, स्कूल-कॉलेज की फीस भी जान लें

इन स्कूल-कॉलेजों से पढ़ें है देश के सबसे दौलतमंद घरानों के बच्चे

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) से लेकर गौतम अडानी (Gautam Adani) जैसी एशिया के रिचेस्ट बिजनेस घरानों के बच्चों कहां तक और कहां से पढ़ाई (Asia's Richest Business Families Childrens Studies) की है, क्या आपको पता है. यही नहीं इनके कॉलेजों की फीस कितनी थी और हर कोई जानना चाहता है. तो आज आपको देश के फेमस उद्योगपतियों के बच्चों के बारे में बताएंगे कि उनकी शिक्षा-दीक्षा कहां से और कितनी हुई है. 

आकाश अंबानी (Akash Ambani) 

आकाश अंबानी दुनिया के टॉप अमीरों की लिस्ट में शामिल मुकेश अंबानी के बड़े बेटे हैं, आकाश अंबानी ने अपनी स्कूल की पढ़ाई धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल से पूरी की है. यह स्कूल अंबानी परिवार का ही है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार यहां KG से लेकर क्लास 7 तक की फीस 1 लाख 70 हजार रुपए है, 8th से 10th क्लास तक की फीस 1 लाख 85 हजार रुपए है और 8th से 10th क्लास तक की फीस तकरीबन 4 लाख 48 हजार रुपए है. आकाश अंबानी ने अपना ग्रेजुएशन अमेरिका के (Brown University) से Economics सब्जेक्ट में किया है. इसकी फीस की बात करें तो यहां एक साल की फीस 50 से 55 लाख के बीच है. 

इस भारतीय समाज में शादी के फेरे से घड़ी तक चलती है उलटी, बेहद दिलचस्प हैं रीतियां

ईशा अंबानी (Isha Ambani)

ईशा अंबानी आकाश अंबानी की जुड़वा बहन हैं. ईशा अंबानी ने भी अपनी स्कूल की पढ़ाई धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल से ही पूरी की जिसके बाद उन्होंने Yale यूनिवर्सिटी से मनोविज्ञान में ग्रेजुएशन किया. ग्रेजुएशन करने के बाद ईशा ने Stanford यूनिवर्सिटी से MBA किया. मनोविज्ञान में Yele  यूनिवर्सिटी एक साल की फीस लगभग 50 लाख रुपए है. वहीं Stanford यूनिवर्सिटी में MBA की सलाना फीस तकरीबन 62 लाख रुपए है.

अनंत अंबानी (Anant Ambani)

अनंत अंबानी मुकेश अंबानी के छोटे बेटे हैं. अनंत अंबानी ने भी अपनी स्कूलिंग धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल से की है. जिसके बाद उन्होंने अमेरिका की (Brown University) से अपना ग्रेजुएशन पूरा किया. यहां की फीस तकरीबन 50 से 55 लाख के बीच है. सब्जेक्ट के हिसाब से फीस ऊपर-नीचे भी हो सकती है.

करण अडानी (Karan Adani)

करण अडानी भारत के सबसे अमीर व्यक्ति गौतम अडानी के बड़े बेटे हैं. करण अडानी ने अमेरिका की (Purdue University) से Economics में ग्रेजुएशन किया है. यहां की सालाना फीस लगभग 37 लाख रुपए है. 

जीत अडानी (Jeet Mittal)

जीत करण अडानी के छोटे भाई और अडानी ग्रुप का हिस्सा हैं. इन्होंने पेंसिल्वेनिया यूनिवर्सिटी से स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग एंड एप्लाइड साइंसेज में ग्रेजुएशन किया है. यहां की सालाना फीस 55 से 60 लाख रुपए के आस-पास है. 

आदित्य मित्तल (Aditya Mittal)

आदित्य मित्तल, देश के सबसे अमीर परिवारों में से एक मित्तल परिवार से ताल्लुक रखते हैं. आदित्य लक्ष्मी निवास मित्तल के बेटे हैं.  इन्होंने हाई स्कूल जकार्ता इंटरनेशनल स्कूल से किया जिसके  बाद अमेरिका के पेंसिल्वेनिया यूनिवर्सिटी के व्हार्टन स्कूल से Economics में ग्रेजुएशन किया. जकार्ता इंटरनेशनल स्कूल के फीस करोड़ों में है. 

 दुनिया के महज 45 लोगों में पाया जाता है ये ब्लड, एक बूंद खून की कीमत सोने से भी महंगी

अनन्या बिड़ला (Ananya Birla)
 
अनन्या आदित्य बिड़ला ग्रुप के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला की बेटी हैं.  इन्होंने यूनाइटेड किंगडम के ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से Economics की पढ़ाई की है. ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की सालाना फीस 42 से 50 लाख रुपए के बीच है.

रिशद प्रेमजी (Rishad Premji)

रिशद प्रेमजी विप्रो के चेयरमैन अजीम प्रेमजी के बड़े बेटे हैं. इन्होंने हार्वर्ड बिजनेस स्कूल से एमबीए और अमेरिका के (Wesleyan University) से Economics में बीए किया है. इसके अलावा रिशद प्रेमजी ने लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स से भी पढ़ाई की है.  हार्वर्ड बिजनेस स्कूल की सालाना फीस लगभग 60 लाख रुपए है. वहीं (Wesleyan University) की सालाना फीस लगभग 51 लाख से 55 लाख के बीच है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement