Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Alcohol Addiction: शराब को न लगाएं 1 महीने तक हाथ, तो पहले हफ्ते से ही नजर आने लगते हैं ये बदलाव

Quitting Alcohol Benefits: अगर आप रोजाना शराब पीते हैं और 1 महीने के लिए शराब छोड़ दें, तो शरीर में काफी बदलाव नजर आने लगते हैं. यहां जानिए इसके बारे में..

Alcohol Addiction: शराब को न लगाएं 1 महीने तक हाथ, तो पहले हफ्ते से ही नजर आने लगते हैं ये बदलाव

शराब को न लगाएं 1 महीने तक हाथ, तो पहले हफ्ते से ही नजर आने लगते हैं ये बदलाव

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः शराब सेहत के लिए हानिकारक है, ये जानते हुए भी कई लोग खूब शराब पीते हैं. शादी हो या कोई पार्टी, लोग शराब पीने का बस मौका (Alcohol Addiction) ढूंढते हैं. ऐसे लोगों से पूछो तो शराब पीने के 10 फायदे गिना देंगे. लेकिन, सेहत पर इसका कितना गहरा असर पड़ता है, शायद वे इसके बारे में नहीं जानते हैं. हाल ही में जानकारों ने एक रिसर्च में ये दावा किया है (Quitting Alcohol Benefits) कि जो लोग रेगुलर शराब पीते हैं, उन्हें अगर 1 महीने तक शराब न मिले तो इसकी वजह से उनकी सेहत पर बड़ा प्रभाव पड़ता है. इससे शरीर में काफी बदलाव नजर आते हैं, जिसके बारे में जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे...

पहला हफ्ते में दिखेंगे ये बदलाव 

अगर आप रोज शराब पीते हैं तो पहले हफ्ते में काफी हद तक ये मुमकिन है कि आप फिर से शराब पीने लगें. क्योंकि शराब पीने की इच्छा पर काबू पाना बहुत मुश्किल होता है. लेकिन, जो लोग एक हफ्ते तक शराब नहीं पीते, उनकी नींद और सोने के वक्त में बदलाव आएगा. क्योंकि शराब पीने से नींद जल्द आ जाती है. ऐसे में एक हफ्ते के लिए शराब छोड़ने से नींद आने में मुश्किल होगी, लेकिन कुछ ही दिनों में आपको अच्छी और गहरी नींद आने लगेगी.

Diabetes Diet: नेचुरल इंसुलिन का काम करती हैं ये 3 हरी सब्जियां, नहीं बढ़ने देंगी Blood Sugar

दूसरा हफ्ते में दिखेंगे ये बदलाव

वहीं, दूसरे हफ्ते तक शराब छोड़ने के बाद आपको अच्छी नींद और हाइड्रेट बने रहने का असर दिखने लगेगा. ऐसे में आप अंदर से मोटिवेटेड महूसस करेंगे और आपकी स्किन, जो पहले सूजी हुई लगती थी वो स्वस्थ दिखने लगेगी. इसके अलावा अगर आपको गैस या एसिडिटी की भी समस्या है तो वो भी दो हफ्तों में ठीक हो जाएगी.

तीसरा हफ्ते में दिखेंगे ये बदलाव 

शराब छोड़ने के बाद तीसरे हफ्ते तक आपका ब्लड प्रेशर नीचे गिरने लगेगा और स्थिर होता जाएगा. इसके अलावा आप काफी कैलोरी कम करेंगे जिससे आप दुबले होने के साथ फिट भी हो जाएंगे. 

High Cholesterol: इन 3 संकेतों से पता चलेगा, ब्लड का गंदा फैट आपकी आंखों में जमा हो रहा है

चौथा हफ्ते में दिखेंगे ये बदलाव 

वहीं चौथे और आखिरी हफ्ते तक आपकी स्किन साफ होने लगेगी और पहले से बेहतर लगेगी. साथ ही चेहरे से एक्ने और ड्रायनेस की समस्या खत्म हो जाएगी. इससे आपका मूड अच्छा होने लगेगा और शरीर में नई ऊर्जा मेहसूस होने लगेगी.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement