Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Alcohol With Cigarette: खतरनाक है शराब और सिगरेट का कॉम्बिनेशन, लिवर-दिल को पहुंचाता है गंभीर नुकसान

Alcohol And Smoking Side Effects: शराब के साथ सिगरेट सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा खतरनाक होता है. इससे लिवर और हार्ट से जुड़ी बीमारियों का जोखिम बढ़ जाता है.

Alcohol With Cigarette: खतरनाक है शराब और सिगरेट का कॉम्बिनेशन, लिवर-दिल को पहुंचाता है गंभीर नुकसान

खतरनाक है शराब और सिगरेट का कॉम्बिनेशन, लिवर-दिल को पहुंचाता है गंभीर नुकसान  

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः शराब-सिगरेट सेहत के लिए हानिकारक होता है यह जानते हुए भी लोग इसे पीना नहीं छोड़ते. इतना ही नहीं, कई लोगों को शराब की लत इस कदर लग जाती है कि बिना पिए वे रह नहीं पाते हैं. यह तो आप जानते हैं कि शराब पीने से शरीर के हर अंग पर इसका बुरा असर पड़ता है और इससे पूरा शरीर प्रभावित होता है. बता दें कि (Alcohol With Cigarette) जो लोग शराब के साथ सिगरेट पीते हैं उनके लिए यह और भी अधिक नुकसानदेह होता है. अगर आप भी ये गलती करते हैं तो भूलकर भी ऐसा न करें. क्योंकि कई तरह की गंभीर बीमारियों का कारण बनता है. शराब-सिगरेट का कॉम्बिनेशन (Alcohol And Smoking Side Effects) उससे भी ज्यादा खतरनाक है. इसलिए इससे बचना चाहिए. यहां जानिए (Liver Disease) इसके बारे में.. 

जानलेवा है शराब सिगरेट का कॉम्बिनेशन
 
दिल से जुड़ी गंभीर बीमारियों का खतरा

शराब के साथ सिगरेट पीने से हार्ट से जुड़ी गंभीर बीमारियों का खतरा कई गुना तक बढ़ जाता है. इसके अलावा धूम्रपान से एथेरोस्क्लेरोसिस यानी धमनियों के सिकुड़ना की समस्या हो सकती है और ज्यादा शराब पीने से कार्डियोमायोपैथी, हाई ब्लड प्रेशर और दिल की धड़कन के अनियमित होने जैसी समस्याएं पैदा होती हैं. ऐसे में इसकी वजह से कई और गंभीर समस्याएं पनप सकती हैं.

बड़े ही नहीं, हाई बीपी की चपेट में आ रहे हैं बच्चे, जानें लक्षण और बचाव का तरीका
 
लिवर के लिए है खतरनाक 

शराब पीने से लिवर को नुकसान होता है और सिगरेट इसे और भी ज्यादा गंभीर बना देता है. ऐसे में अगर दोनों का सेवन एक साथ किया जाए तो लीवर से जुड़ी गंभीर बीमारियां पैदा होती हैं और इससे लीवर को खुद को ठीक करने में भी परेशानी होती है.
 
कैंसर बढ़ने का खतरा होता है अधिक

बता दें कि शराब और धूम्रपान दोनों ही अलग-अलग तरह के कैंसर को पैदा करते हैं और इसके जोखिम काफी ज्यादा होते हैं. इसके अलावा दोनों के एक साथ सेवन से मुंह, गले और अन्नप्रणाली से जुड़ी गंभीर और खतरनाक बीमारियां भी हो सकती हैं.

क्या है वैरिकोज वेन्स? जिससे फूलने लगती हैं हाथ-पैर की नसें, जानें लक्षण

लत से पैदा होंगी बड़ी समस्याएं

शराब और तंबाकू का सेवन सेहत के लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं होती है और दोनों की लत दिमाग पर असर डालती है. इसके अलावा एक बार दोनों की लत लग जाने के बाद इनसे पीछा छुड़ा पाना कठिन है. जिसके कारण कई सारी बीमारियां शरीर में आ सकती हैं और उनसे छुटकारा पाना आसान नहीं होता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement