Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Back-Hip Pain: कमर या साइटिका के दर्द हैं परेशान? आलिया भट्ट के ट्रेनर ने बताया कैसे इस योग से चुटकियों दूर होगा पेन

स्पाइनल ट्विस्ट से लेकर हाफ पिजन पोज तक, यहां कुछ योग आसन हैं जो साइटिका तंत्रिका को आराम देने और साइटिका के दर्द के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं.

Latest News
Back-Hip Pain: कमर या साइटिका के दर्द हैं परेशान? आलिया भट्ट के ट्रेनर ने बत��ाया कैसे इस योग से चुटकियों दूर होगा पेन

Sciatica Pain Relief Remedy

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः साइटिका का दर्द कई लोगों द्वारा सामना की जाने वाली एक आम समस्या है. साइटिका पीठ के निचले हिस्से से होकर चलता है, कूल्हों और नितंबों से होते एक या दोनों पैर तक जा सकती है.

साइटिक नर्व्स (Sciatic Nerves) के दबने से ये दर्द होता है. इस नर्व्स को दबने के कई कारण हो सकते हैं. आलिया भट्ट की योग ट्रेनर अंशुका परवानी ने अपने इंस्टाग्राम पर साइटिक दर्द से तुरंत उबरने के कुछ योग बताए हैं.  वह लिखती हैं कि जब आप पीठ के निचले हिस्से से एक या दोनों पैरों में दर्द का अनुभव करते हैं, तो यह आमतौर पर साइटिक नर्व्स के दबने से होता है. आपको हल्की चुभन, जलन या सुन्नाहट या तीव्र पेन हो सकता है. 

अंशुका ने योग आसनों की एक श्रृंखला के साथ साइटिका के दर्द का बेहद आसान सा समाधान बताया है. ये आसन साइटिक नर्व को आराम देने में मदद करते हैं और साइटिका के दर्द के लक्षणों को कम करने में मदद करते हैं.

अंशुका ने साइटिका के दर्द को दूर करने के लिए इन योगासनों का प्रदर्शन किया:

 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by ANSHUKA YOGA (@anshukayoga)

  1. हाफ पिजन पोज
  2. अपसाइड डाउन पिजन पोज
  3. स्पाइनल ट्विस्ट

ये 3 योग आसन कई स्वास्थ्य लाभों के साथ आते हैं. हाफ पिजन पोज़ कूल्हों को खोलने में मदद करता है, जिससे शरीर की गतिशीलता और लचीलापन बढ़ता है. दूसरी ओर, रिवर्स पिजन पोज़, ग्लूट्स और हैमस्ट्रिंग को खोलने में मदद करता है और शरीर के निचले हिस्से में तनाव को कम करता है. स्पाइनल ट्विस्ट छाती, कंधों और पीठ के ऊपरी हिस्से की मांसपेशियों को आराम देने में मदद करता है. नियमित रूप से स्पाइनल ट्विस्ट करने से पाचन को उत्तेजित करने और शरीर के संतुलन में सुधार करने में भी मदद मिलती है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement