Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

AloeVera Juice: चेहरे की चमक बढ़ाने के साथ ओरल हेल्थ तक सही रखता है ये हरा जूस, पीते ही कंट्रोल हो जाता है ब्लड शुगर

आयुर्वेद में कई ऐसी जड़ी बूटी शामिल हैं, जिनका नियमित सेवन हमारे शरीर को कई गंभीर बीमारियों से दूर रखता है. इन्हीं में से एक है एलोवेरा. इसका जूस पीने से ब्लड शुगर कंट्रोल होने से लेकर स्किन चमकदार बनी रहती है.

AloeVera Juice: चेहरे की चमक बढ़ाने के साथ ओरल हेल्थ तक सही रखता है ये हरा जूस, पीते ही कंट्रोल हो जाता है ब्लड शुगर
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: (Aloe Vera Health Benefits) स्वाद में बेहद कड़वा लगने वाला एलोवेरा जूस पोषक तत्वों का भंडार है. यह स्किन से लेकर डायबिटीज, पेट और ओरल हेल्थ के लिए किसी रामबाण दवा से कम नहीं है. आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों में एलोवेरा का इस्तेमाल कई जरूरी दवाओं को बनाने में किया जाता है. इसमें भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं. ये ब्लड शुगर को कंट्रोल करते हैं. साथ ही स्किन को चमकदार और मुलायम बनाते हैं.

Cholesterol Home Remedy: किचन में मौजूद पीले और काले मसाले का जोड़ खोल देगा बंद नसें, खत्म हो जाएगा Bad Cholesterol

आयुर्वेद की मानें तो नियमित रूप से एलोवेरा जूस पीने से ही शरीर की कई समस्याएं दूर हो जाती है. बॉडी पहले से ज्यादा बूस्ट और डिटॉक्स होती है. इसमें मौजूद तत्व ब्लड शुगर को सोख लेते हैं. साथ ही ओरल हेल्थ और डाइजेशन सिस्टम को सही रखते हैं. आइए जानते हैं एलोवेरा जूस पीने के फायदे...

स्किन हेल्थ के लिए भी है बेहतर

एलोवेरा जूस में मौजूद पोषक तत्व स्किन को चमकदार और मुलायम बनाते हैं. इसके ​जूस का नियमित सेवन काफी लाभदायक होता है. स्किन पर एलोवेरा जेल लगाने से स्किन डिसऑर्डर से लेकर दाग धब्बे खत्म हो जाते हैं. कई रिसर्च में सामने आया है कि एलोवेरा जूस का सेवन स्किन इलास्टिसिटी बेहतर बनाने के साथ ही रिंकल्स को भी कम कर देताह है. इसका इस्तेमाल कई ब्यूटी प्रॉडक्ट्स को तैयार करने में भी किया जाता है. 

ओरल हेल्थ के लिए भी है फायदेमंद

ओरल हेल्थ का ध्यान रखना बेहद जरूरी है. इसकी वजह कई बीमारियों को मुंह से पेट तक जाना है. इसी से समस्याएं बढ़ जाती है. ऐसे में कई रिसर्च में साबित हो चुका है कि ओरल हेल्थ को बेहतर रखने में एलोवेरा का जूस कारगर हो सकता है. एलोवेरा मौजूद एंटी बैक्टीरियल गुण मुंह से लेकर दांतों से जुड़ी बीमारियों को दूर रखते हैं. 

Herbs For Diabetes: डायबिटीज मरीजों के लिए संजीवनी है ये बेल, खाते ही कंट्रोल हो जाएगा ब्लड शुगर, मिलेंगे और भी फायदे

ब्लड शुगर को रखता है कंट्रोल

शुगर मरीजों के लिए एलोवेरा जूस का सेवन बेहद फायदेमंद होता है. प्री डायबिटीज की स्थिति में एलोवेरा जसू पीने से फास्टिंग ब्लड शुगर लेवल सही कंट्रोल में रहता है. एलोवेरा जूस के लाभ को लेकर अभी और भी रिसर्च की जा रही हैं.

एंटी-ऑक्सीडेंट्स रिच  

एलोवेरा में एंटी ऑक्सीटेंड्स भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसके साथ ही एंटी-इन्फ्लामेटरी प्रॉपर्टीज भी होती है. ये बॉडी को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाती हैं. एलोवेरा जूस में पॉलीफेनॉल्स होते हैं जो शरीर की एनर्जी को बूस्ट करते हैं. 

Uric Acid Control: यूरिक एसिड का खात्मा कर देगा ये काला मसाला, जानें कैसे खाना है इसे

डाइजेशन करता है दुरुस्त

ज्यादातर लोग पेट संबंधी समस्याओं से ग्रस्त होते हैं. इसकी वजह कई बार उल्टा सीधा खानपान भी होता है. ऐसी स्थिति में एलोवेरा जूस डाइजेशन को सही बनाए रखता है. यह कब्ज से लेकर गैस और एसिडिटी की परेशानी से छुटकारा दिला सकता है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement