Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

खजूर ही नहीं इसके बीज भी हैं सेहत के लिए फायदेमंद, जानें कैसे करें सेवन

Dates Palm Seeds Benefits: क्या आप भी खजूर खाने के बाद उसके बीज फेंकने की गलती करते हैं? तो भूलकर भी ऐसा न करें. खजूर के बीज भी सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं हैं.

Latest News
खजूर ही नहीं इसके बीज भी हैं सेहत के लिए फायदेमंद, जानें कैसे करें सेवन

dates seeds benefits

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

खजूर(Dates) न केवल स्वादिष्ट होते हैं बल्कि पोषक तत्वों का भंडार भी होते हैं. इसे सुपरफूड भी कहा जाता है और नियमित रूप से खजूर खाने से कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि खजूर के बीज भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं? हम अक्सर खजूर खाने के बाद उसके बीज फेंक देते हैं. लेकिन खजूर के बीजों में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी होते हैं. आइए जानते हैं खजूर के बीजों के फायदे(Dates seeds Benefits) और इनका सेवन कैसे करना चाहिए.

खजूर के बीज के फायदे

  • खजूर के बीजों में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जिससे हमें लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस होता है. इससे हमारी खाने की इच्छा कम होती है और वजन घटाने में मदद मिलती है.
  • खजूर के बीजों में मौजूद फाइबर पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करता है. यह कब्ज, एसिडिटी और अपच जैसी समस्याओं से बचाता है. 
  • खजूर के बीजों में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो शरीर को फ्री रेडिकल्स से बचाते हैं और इम्युनिटी को बढ़ाते हैं.
  • खजूर के बीजों में मौजूद पोटैशियम दिल की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. यह हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है और दिल की बीमारियों के खतरे को कम करता है.
  • खजूर के बीजों में मौजूद विटामिन और मिनरल्स त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाने में मदद करते हैं. यह मुंहासे, दाग-धब्बे और झुर्रियों को रोकता है.

यह भी पढ़ें: Make UP Tips: होठों को लालिमा देने वाली Lipstick में कहां से आता है रंग, जानें पूरी प्रक्रिया


कैसे करें सेवन
खजूर के बीजों का सेवन कई तरह से किया जा सकता है. आप खजूर के बीजों को सुखाकर पीसकर पाउडर बना सकते हैं. आप इस पाउडर को दही, स्मूदी या अन्य खाद्य पदार्थों में मिलाकर सेवन कर सकते हैं. आप खजूर के बीजों के पाउडर को चाय या कॉफी में मिलाकर भी पी सकते हैं. खजूर के बीजों से तेल भी निकाला जाता है, जिसका इस्तेमाल आप बालों और त्वचा के लिए कर सकते हैं. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement