Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

सुबह की कॉफी में मिलाएं एक चम्मच घी, सेहत को मिलेंगे ये कमाल के फायदे

Ghee Coffee Benefits:अक्सर लोग सुबह उठने के बाद कॉफी पीना पसंद करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कॉफी में एक चम्मच घी मिलाकर पीना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है.

Latest News
सुबह की कॉफी में मिलाएं एक चम्मच घी, सेहत को मिलेंगे ये कमाल के फायदे

ghee coffee benefits

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

सुबह-सुबह गरमागरम कॉफी पीना किसे पसंद नहीं होता? लेकिन अगर हम आपसे कहें कि अपनी सुबह की कॉफी में थोड़ा हेल्दी ट्विस्ट देकर आप अपनी सेहत को कई गुना बेहतर बना सकते हैं तो कैसा रहेगा? आज हम बात कर रहे हैं घी वाली कॉफी(Ghee Coffee) की. घी(Ghee) भारतीय रसोई का अहम हिस्सा है, जिसका इस्तेमाल कई तरह के व्यंजन बनाने में किया जाता है. यह न सिर्फ स्वादिष्ट होता है बल्कि पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है. यह हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है. जब इसे कॉफी में मिलाया जाता है तो यह कॉफी के स्वाद को और भी बढ़ा देता है और इसके स्वास्थ्य लाभ को भी दोगुना कर देता है. आइए यहां जानते हैं घी वाली कॉफी पीने के फायदे और इसे बनाने का तरीका.
 
 घी कॉफी पीने के फायदे

  • घी में मौजूद ट्राइग्लिसराइड्स शरीर को लंबे समय तक ऊर्जा प्रदान करते हैं, जिससे आप पूरे दिन तरोताजा महसूस करते हैं.
  • घी कॉफी मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करती है, जिससे कैलोरी बर्न करने की दर बढ़ जाती है.
  • घी वाली कॉफी पीना दिमाग के स्वास्थ्य के लिए अच्छा है. घी में मौजूद फैटी एसिड दिमाग की कार्यप्रणाली को बेहतर बनाने और याददाश्त बढ़ाने में मदद करते हैं. 
  • घी आपको लंबे समय तक भरा रखता है, जिससे आप कम खाते हैं और वजन कम करने में मदद मिलती है.
  • घी कॉफी पाचन क्रिया को बेहतर बनाती है. घी पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करता है और कब्ज से राहत दिलाता है.
  • घी वाली कॉफी त्वचा और बालों के लिए अच्छी मानी जाती है. घी में मौजूद विटामिन और मिनरल त्वचा और बालों को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखने में मदद करते हैं. 
  • घी में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण सूजन को कम करने में मदद करते हैं. हड्डियों की बीमारियों से जुड़ी सूजन को कम करके, घी हड्डियों के स्वास्थ्य में  बेहतर करता है. 

यह भी पढ़ें: डैंड्रफ दूर करने के लिए लगाएं ये Hair Mask, बालों की कई समस्याएं होगी दूर


कैसे करें सेवन 
घी कॉफी बनाना बहुत आसान है और इसमें ज्यादा समय भी नहीं लगता है. आप इसे अपनी पसंद के हिसाब से कई तरह से बना सकते हैं. सबसे पहले आप अपने पसंद के हिसाब से कॉफी बना लें. आप इसे फ्रेंच प्रेस, एस्प्रेसो मशीन या किसी और मनपसंद तरीके से बना सकते हैं. जब कॉफी बनकर तैयार हो जाए तो इसमें एक चम्मच देसी घी डालें. घी को कॉफी में अच्छे से घोल लें. आप चाहें तो इसमें थोड़ा सा दालचीनी या इलायची पाउडर भी मिला सकते हैं. ये मसाले कॉफी के स्वाद को और भी बढ़ा देंगे. घी कॉफी पीने का सबसे अच्छा समय आपकी व्यक्तिगत जरूरतों और दिनचर्या पर निर्भर करता है. हालांकि, कई लोग सुबह के समय इसे पीना पसंद करते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement