Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING

चेहरे पर ऐसे लगाएं एलोवेरा जेल, मिलेंगे कई फायदे, सब पूछेंगे खूबसूरती का राज

हर व्यक्ति खूबसूरत और चमकदार त्वचा चाहता है. इसलिए आज हम आपको एलोवेरा लगाने के कुछ आसान तरीकों के बारे में बताएंगे जिससे आप चमकदार त्वचा पा सकते हैं.

Latest News
चेहरे पर ऐसे लगाएं एलोवेरा जेल, मिलेंगे कई फायदे, सब पूछेंगे खूबसूरती का राज

सांकेतिक तस्वीर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

यह सच है कि लोग खूबसूरत दिखने के लिए कई तरह के उपाय करते हैं और उनमें से कई प्राकृतिक भी होते हैं. एलोवेरा(Aloe Vera) भी एक ऐसा ही प्राकृतिक तोहफा है जो सदियों से त्वचा के लिए अपने कई अद्भुत गुणों के लिए जाना जाता है. एलोवेरा में विटामिन, मिनरल, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी जैसे कई गुण होते हैं, जो स्किन को हाइड्रेटेड, स्वस्थ और चमकदार बनाए रखने में मदद करते हैं.

आज हम आपको कुछ आसान तरीकों के बारे में बताएंगे जिससे आप एलोवेरा को चेहरे पर लगा सकते हैं.

मॉइश्चराइजर के रूप में
एलोवेरा जेल(Aloe vera gel) को मॉइस्चराइजर के रूप में इस्तेमाल कर सकते है. सबसे पहले अपना चेहरा धोकर सुखा लें. अपनी उंगलियों पर थोड़ी मात्रा में एलोवेरा जेल लें. इसे अपने चेहरे और गर्दन पर धीरे से लगाएं. इसे रात भर लगा रहने दें. रोजाना इसे सुबह या रात में लगांए. 

मुंहासों के उपचार के लिए 
एलोवेरा का इस्तेमाल मुहांसों के इलाज के लिए भी किया जा सकता है. एलोवेरा जेल में एक साफ कॉटन पैड भिगोएं और इसे मुहांसों पर लगाएं. इसे 15-20 मिनट तक लगा रहने दें. फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें. इसे दिन में दो बार लगाएं.
 
सनबर्न से राहत पाने के लिए
एलोवेरा सनबर्न से भी राहत दिलाने में मदद करता है. एलोवेरा जेल को सनबर्न वाली जगह पर लगाएं. इसे आप ठंडा करने के लिए फ्रिज में भी रख सकते हैं. इसे दिन में कई बार दोहराएं.


यह भी पढ़ें: Diabetes को कंट्रोल कर देंगी ये एक्सरसाइज, तेजी से कम होगा Blood Sugar Level


फेस मास्क 
एलोवेरा को फेस मास्क की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है. 1 बड़ा चम्मच एलोवेरा जेल, 1 बड़ा चम्मच शहद और आधा चम्मच नींबू का रस मिलाएं इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें. फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें. इसे हफ्ते में 1-2 बार दोहराएं.

डार्क सर्कल्स कम करने के लिए
एलोवेरा का इस्तेमाल आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स कम करने के लिए किया जा सकता है. अपनी उंगलियों पर एलोवेरा जेल की थोड़ी मात्रा लें. इसे अपनी आँखों के नीचे लगाएं और धीरे से मालिश करें. इसे 10-15 मिनट तक लगा रहने दें. फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें. हर रात सोने से पहले इसे दोहराएं.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement