Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

ब्रेकफास्ट में Slow Poison का काम करती हैं ये चीजें, भूलकर भी न खाएं

अक्सर हम नाश्ते में कुछ ऐसी चीजें खा लेते हैं जो हमारी सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक हो सकती हैं. आइए जानते हैं वो कौन सी खाने की चीजें हैं जिन्हें भूलकर भी नहीं खाना चाहिए

Latest News
ब्रेकफास्ट में Slow Poison का काम करती हैं ये चीजें, भूलकर भी न खाएं

नाश्ते में न खाएं ये चीजें

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

सुबह का नाश्ता दिन की शुरुआत का सबसे जरूरी भोजन होता है. यह हमें ऊर्जा प्रदान करता है और पूरे दिन एक्टिव रहने में हमारी मदद करता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ खाद्य पदार्थ जो हम सुबह के नाश्ते में खाते हैं, वे धीरे-धीरे हमारे शरीर को नुकसान पहुंचा सकते हैं? आइए जानते हैं उन चीजों के बारे में जो ब्रेकफास्ट में 'स्लो पॉइज़न' का काम करते हैं.

पैकेज्ड जूस
पैकेज्ड जूस में चीनी की मात्रा बहुत ज़्यादा होती है, जिससे मोटापा, डायबिटीज(Diabetes) और अन्य स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. इसके अलावा, इनमें फाइबर बहुत कम होता है. 

सफेद ब्रेड 
सफेद ब्रेड में फाइबर बहुत कम और रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट बहुत ज्यादा होता है. इससे ब्लड शुगर लेवल तेजी से बढ़ता है और फिर तेजी से गिरता है, जिससे थकान और भूख लगती है.

फास्ट फूड
बर्गर, पिज्जा और दूसरे फास्ट फूड में कैलोरी, फैट और सोडियम बहुत ज्यादा होता है. ये खाद्य पदार्थ मोटापे, हृदय रोग और हाई ब्लड प्रेशर(High Blood Pressure) के जोखिम को बढ़ा सकते हैं.

प्रोसेस्ड मीट
सॉसेज, बेकन और दूसरे प्रोसेस्ड मीट में नाइट्रेट और नाइट्राइट होते हैं, जो कैंसर के खतरे को बढ़ा सकते हैं. प्रोसेस्ड मीट को कभी भी नाश्ते में नहीं खाना चाहिए.

मीठा दही
मीठे दही में बहुत ज्यादा चीनी होती है, जो मोटापे और डायबिटीज का कारण बन सकती है. ऐसे में इसे नाश्ते में खाने से बचना चाहिए.

आर्टिफिशियल स्वीटनर
कुछ लोग मानते हैं कि आर्टिफिशियल स्वीटनर सेहत के लिए अच्छी होती है, लेकिन ये कई स्वास्थ्य समस्याओं से भी जुड़ी होती हैं. इससे डायबिटीज, मोटापा और पाचन संबंधी समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है.


यह भी पढ़ें:Migraine Attack: माइग्रेन अटैक कैसे करें कंट्रोल, आधे सिर में दर्द होने पर क्या करें, क्या नहीं


कॉफी और चाय
कॉफी और चाय में कैफीन होता है, जो अधिक मात्रा में सेवन करने पर स्ट्रेस, नींद न आने और पाचन संबंधी समस्याओं का कारण बन सकता है. सुबह नाश्ते में इनका सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए.

दिन की शुरुआत करने के लिए नाश्ता सबसे महत्वपूर्ण भोजन है. इसलिए, हमें स्वस्थ और संतुलित नाश्ता करना चाहिए. हमें प्रोसेस्ड फूड से बचना चाहिए और ताजे फल, सब्जियां, दही, अंडे और अनाज का सेवन करना चाहिए.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement