Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Skin Care Routine में कहीं आप भी तो नहीं करती हैं ये गलतियां? तुरंत कर लें सुधार वरना स्किन हो जाएगी डैमेज

Skin Care Mistakes: स्किन केयर करते वक़्त इन 5 बातों का खास ख्याल रखें, वरना आपकी स्किन बुरी तरह से डैमेज हो सकती है. यहां जानिए इसके बारे में. 

Skin Care Routine में कहीं आप भी तो नहीं करती हैं ये गलतियां? तुरंत कर लें सुधार वरना स्किन हो जाएगी डैमेज

इन 5 स्किन केयर गलतियों से बचना है जरूरी, वरना स्किन हो जाएगी डैमेज

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: सेहत से जुड़ी किसी भी समस्या का प्रभाव त्वचा पर नजर आने लगता है. अगर आपकी स्किन स्पॉटलेस और ग्लोइंग (Tips For Glowing Skin) है, तो इसका मतलब है कि आप अपनी सेहत का खूब ध्यान रखती हैं. लेकिन कुछ गलतियां आपकी ग्लोइंग स्किन को बेजान (Skin Problems) बना सकती हैं. दरअसल आमतौर पर हम सभी अपने स्किन केयर रूटीन (Skin Care Routine) में तरह-तरह के घरेलू नुस्खे आजमाने के साथ ही महंगे प्रोडक्ट्स और पार्लर ट्रीटमेंट (Skin Care Tips) लेते हैं. लेकिन इनके इस्तेमाल के दौरान बरती गई छोटी सी लापरवाही भी त्वचा को बुरी तरह से प्रभावित करती है. 

आज हम आपको इस लेख के माध्यम से बताने वाले हैं कि हम अपने नियमित स्किन केयर एक्टिविटी को करते हुए कौन-कौन से स्किन केयर मिस्टेक करते हैं. जिसका बुरा प्रभाव त्वचा पर देखने को मिलता है... 

ये हैं 5 स्किन केयर मिस्टेक्स  (Skin Care Mistakes)

स्किन केयर प्रोडक्ट्स को लगाते वक्त अधिक प्रेशर लगाना

दरअसल किसी भी स्किन केयर प्रोडक्ट को अधिक दबाव के साथ त्वचा पर लगाने से त्वचा में खिंचाव पैदा होता है.  जिसकी वजह से स्किन कोलेजन टूटने लगते हैं और त्वचा पर रिंकल और सैगिंग की समस्या होने लगती है. ऐसे में त्वचा पर स्किन केयर प्रोडक्ट को लगाते वक्त उन्हें रगड़ने की जगह त्वचा पर धीमे धीमे पैट और टैप कर करें. इससे  प्रोडक्ट को त्वचा के अंदर तक जाने में मदद मिलती है.

यह भी पढ़ें: Dehydration Symptoms: शरीर में पानी की कमी होने पर दिखते हैं ये संकेत, जानिए डिहाइड्रेशन के नुकसान 

जरूरत से ज्यादा या कम एक्सफोलिएशन 

एक्सफोलिएशन स्किन के बाहरी परत से डेड स्किन सेल्स को बाहर निकालने में मदद करता है, वहीं ज्यादा एक्सफोलिएशन त्वचा को इरिटेट करता है. इससे स्किन रूखी और पपड़ी दार हो जाती है. इसके अलावा स्किन को एक्सफोलिएट नहीं करने से आपकी वह बेजान हो जाती है और उसके ऊपर जमे डेड स्किन सेल्स आपके असली कॉम्प्लेक्शन को बाहर नहीं आने देते. इससे स्किन पोर्स ब्लॉक हो जाता है और एक्ने, पिम्पल जैसी तमाम समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. इसलिए हफ्ते में कम से कम 2 बार त्वचा को एक्सफोलिएट करना जरूरी है. 

स्किन केयर प्रोडक्ट्स के इनग्रेडिएंट्स पर ध्यान ना देना

आमतौर पर सभी स्किन केयर प्रोडक्ट्स पर लेबल लगे होते हैं जिस लिखा होता है कि उनमें कौन से केमिकल और अन्य कंपोनेंट्स का इस्तेमाल किया गया है. इसे देखे बगैर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है. क्योंकि सभी केमिकल आपकी त्वचा को सूट नहीं करता है. इसलिए अपनी स्किन टाइप को ध्यान में  रखते हुए लेबल को अच्छी तरह से पढ़कर किसी भी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें. 

यह भी पढ़ें: Blood Vessel Blockage: हार्ट में ब्लॉकेज का साइन हैं ये 9 लक्षण, इन 4 घरेलू नुस्‍खों से दूर होगा खतरा

स्किन को बार-बार टच करना

दरअसल पूरे दिन हमारा हाथ हजार चीजों को टच करता है जिनपर तरह-तरह के बैक्टीरिया होते हैं, जो हाथ के माध्यम से त्वचा त्वचा पर आ सकते हैं और यह त्वचा के अलग-अलग हिस्सों में ट्रैवल करते हुए आपकी त्वचा को इंफेक्शन और एक्ने का शिकार बना देते हैं.  ऐसे में बार-बार त्वचा को रगड़ने और खींचने से भी स्किन इलास्टिसिटी कम हो जाती है, जिसकी वजह से समय से पहले चेहरे पर झुर्रियां नजर आने लगती हैं. 

सेपरेट टॉवल का इस्तेमाल ना करना 

त्वचा और शरीर के लिए एक ही टॉवल का इस्तेमाल करना या अपने टॉवल को दूसरों के साथ शेयर करने करना माइक्रोब्स को त्वचा तक पहुंचाता हैं जो इन्फेक्शन को बढ़ावा देता है. इसलिए अपनी त्वचा और बॉडी के लिए हमेशा सेपरेट तौलिया रखें. साथ ही नियमित रूप से अपने टॉवल को साफ करें और अगर नियमित रूप से दिक्कत होती है, तो 1 दिन गैप करके इसे जरूर साफ करें. इसके अलावा इसे साफ करने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल करें.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement