Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

ये आयुर्वेदिक काले बीज Diabetes कंट्रोल में कारगर हैं, Hair Fall से लेकर Weight तक करते है कम

नैचुरौपैथी विशेषज्ञ प्रीतिका मजुमदार बता रही हैं कि कलौंजी (Nigella Seeds aka Kalonji) आयुर्वेद (Ayurveda) में कई बीमारियों की दवा हैं. डायबिटीज (Diabetes) से लेकर बालों के गिरने (Hair Fall) और वजन को घटाने (Weight Loss) में भी ये कारगर हैं.

Latest News
ये आयुर्वेदिक काले बीज Diabetes कंट्रोल में कारगर हैं, Hair Fall से लेकर Weight तक करते है कम

कलौंजी के बीजके फायदे

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

कलौंजी का उपयोग भारतीय मसाले के रूप में किया जाता है, लेकिन बहुत कम लोगों को पता होगा कि कलौंजी कई तरह के खनिज का खजाना हैं, इसमें कैल्शियम, पोटैशियम, आयरन, मैग्नीशियम और जिंक होता है. कलौंजी का उपयोग कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाव के लिए किया जाता है. काला जीरा सर्दी, खांसी, डायबिटीज और दिल के लिए फायदेमंद माना जाता है. तो आइए जानते हैं कलौंजी के फायदों के बारे में.

काला जीरा या इसके तेल के हैं ये 6 अद्भुत फायदे:

1) सर्दी और खांसी:

कलौंजी का तेल सर्दी-खांसी में फायदेमंद माना जाता है. अगर आपको सर्दी है तो कलौंजी या इसके तेल को गर्म करके इसकी सुगंध लेने से सर्दी-खांसी की समस्या से छुटकारा मिल सकता है. इसके बीज को भी फांकने से शरीर की ठंडक और कफ बाहर निकलने लगती हैं.

2) डायबिटीज:

कलौंजी का तेल डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है. इसके तेल को एक कुछ बूंदे ग्रीन टी में मिलाकर पी लें या इसे भीगाकर सुबह खाया करें. 

3) बालों की देखभाल:

कलौंजी का तेल बालों के झड़ने के लिए बहुत फायदेमंद है. कलौंजी के तेल से मालिश करने से बालों का झड़ना कम हो जाता है. इसके अलावा आप कलौंजी के पेस्ट को बालों में लगाएं. इससे खोए बाल वापस आने लगेंगे.

4) मुंहासे:

कलौंजी के तेल को नींबू के रस के साथ मिलाकर लगाने से त्वचा मुलायम और मुहांसों से मुक्त हो जाती है. 

5) हृदय को स्वस्थ रखने के लिए:

अगर आपको दिल की समस्या है तो आप अपने दिल को स्वस्थ रखने के लिए गर्म पानी या चाय में कलौंजी का तेल मिलाकर पी सकते हैं. माना जाता है कि ये कोलेस्ट्राल को पिघला सकता है अगर आप इसके बीज को रोज सुबह मेथी के बीज के साथ लेना शुरू कर दें. इससे हार्ट की हेल्थ भी चंगी रहेगी.

6) वजन घटाना:

कलौंजी का उपयोग वजन घटाने के लिए भी किया जाता है. मोटापा कम करने के लिए कलौंजी के तेल को शहद और गर्म पानी में मिलाकर पीने से मोटापा कम होता है.  मेथी, कलौंजी और कद्दू के बीज को आप भीगा कर खाना शुरू कर दें इससे मोटापे की समस्या से छुटकारा मिल सकता है.

कैसे खाना चाहिए कलौंजी

कलौंजी को आप रात मेंं भीगाकर अगले दिन सुबह खा सकते हैं. या आप इसे पीस का किसी सब्जी सा स्मूदी में मिलाकर पी सकते हैं.

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement