Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Uric Acid Ayurvedic Treatment: सुबह उठते ही चबा लें ये 3 हरी पत्तियां, कंट्रोल में रहेगा यूरिक एसिड, दर्द-सूजन और पथरी हो जाएगी खत्म

आज के समय में ज्यादातर लोग जोड़ों मे दर्द और सूजन की समस्या से जूझ रहे हैं. इसकी मुख्य वजह खराब खानपान और लाइफस्टाइल के चलते यूरिक एसिड का बढ़ना है. इसे एलोपेथी और आयुर्वेद दोनों तरह से कंट्रोल किया जा सकता है. 

Uric Acid Ayurvedic Treatment: सु�बह उठते ही चबा लें ये 3 हरी पत्तियां, कंट्रोल में रहेगा यूरिक एसिड, दर्द-सूजन और पथरी हो जाएगी खत्म
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: (Ayurvedic Herbs Control Uric Acid) आज कल ज्यादातर लोग जोड़ों के दर्द और सूजन से परेशान हैं. इसकी वजह खराब खानपान और बिना वर्कआउट वाली दिनचर्या के चलते यूरिक एसिड का हाई होना है. इसके हाई होते ही शरीर में कई तरह की समस्याएं शुरू हो जाती हैं. इसमें गठिया से लेकर किडनी में पथरी होना है. नॉर्मल यूरिक एसिड यूरिन के रास्ते बाहर निकल जाता है,  लेकिन जैसे ही प्यूरिन की मात्रा शरीर में अधिक हो जाती है. किडनी से फिल्टर नहीं कर पाती. इसके टूटने पर यूरिक एसिड हाई हो जाता है. यह क्रिस्टल का रूप लेकर खून के साथ मिल जाता है. 

हाई यूरिक एसिड खून के साथ मिलकर जोड़ों में जम जाता है. इसकी वजह गाउट यानी गठिया की समस्या शुरू हो जाती है. यह जोड़ों गैप बढ़ाने के साथ ही दर्द और सूजन पैदा कर देती है. इसे व्यक्ति का चलना फिरना तो दूर उठने बैठने में परेशानी शुरू हो जाती है. इससे जोड़ों में असहनीय दर्द होने लगता है. इसे डॉक्टरी और आयुर्वेद दोनों तरीकों से कंट्रोल किया जा सकता है. यूरिक एसिड को लेवल डाउन कर इस दर्द, सूजन और पथरी की समस्या से भी राहत पाई जा सकती हैं. आइए जानते हैं इसके उपाय और इलाज...

यूरिक एसिड को कंट्रोल करने का आयुर्वेदिक उपचार 

Diabetes Control Food: पिज्जा के साथ खाई जाने वाली ये चीज, स्वाद के साथ कंट्रोल कर देगी ब्लड शुगर, उंगलियां चाटते रह जाएंगे आप

पान के पत्ते 

पान के पत्तों में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं. ये जोड़ों में दर्द और सूजन को कम करने में असरदार होते हैं. जोड़ों के दर्द और सूजन दिखने पर पान के पत्तों का सेवन शुरू कर दें. इसके लिए सुबह के समय पान के पत्तों को चबाकर खा सकते हैं. इसको पानी में उबलाकर या फिर काढ़ा बनाकर भी पिया जा सकता है. इसे हाई यूरिक एसिड भी कंट्रोल में आ जाएगा. 

हरसिंगार के पत्ते 

आयुर्वेद में हरसिंगार महत्सपूर्ण पौधों में से एक है. इसके फूल और पत्तों में औषधीय गुण पाएं जाते हैं. हरसिंगार के पत्तों का काढ़ा बनाकर पीने से यूरिक एसिड कंट्रोल में आ जाता है. यह इसका सुबह खाली पेट पानी या फिर चबाकर भी सेवन किया जा सकता है. इसे सूजन और दर्द गायब हो जाता है. 

Uric Acid Reduce: गर्मियां शुरू होते ही डाइट में शामिल कर लें ये 6 सब्जियां, खून से छानकर बाहर कर देंगी यूरिक एसिड

गाउट वीड 

गाउट वीड के पत्तों में विटामिन ए और विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया में जाता है. ये बॉडी की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाकर शरीर से बीमारियों को दूर रखते हैं. इनका नियमित सेवन करने से हाई यूरिक एसिड खून से छनकर बाहर हो जाता है. गाउट वीड के पत्तों को सुबह खाली पेट पानी में उबालकर या फिर डायरेक्ट चबाकर भी खा सकते हैं. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement