Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

पीठ दर्द ने तोड़ दी है कमर तो करें ये 5 योगासन, Back Pain से तुरंत मिलेगा आराम

Back Pain: गलत पोस्चर और एक्सरसाइज न करने के कारण आपको पीठ में दर्द की परेशानी हो सकती है. पीठ दर्द को दूर करने के लिए आप दवा की जगह इन योग को कर सकते हैं.

Latest News
पीठ दर्द ने तोड़ दी है कमर तो करें ये 5 योगासन, Back Pain से तुरंत मिलेगा आराम

Back Pain Relief Exercise

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

Back Pain Relief Exercise: रोजाना की भागदौड़ और काम के चलते लोगों को कई स्वास्थ्य समस्याओं को सामना करना पड़ता है. जो लोग ऑफिस में घंटों तक बैठकर काम करते हैं उन्हें पीठ दर्द की समस्या रहती है. ऐसा गलत तरीके से बैठने के कारण हो सकता है. ऐसे में लोग दर्द के लिए दवा लेते हैं. हालांकि दवा का असर खत्म होने के बाद दर्द फिर से शुरू हो जाता है. आप चाहे तो योग (Yoga For Back Pain) करके पीठ दर्द को जड़ से खत्म कर सकते हैं.

पीठ दर्द के लिए योगा
भुजंगासन

पीठ दर्द से राहत के लिए आप भुजंगासन कर सकते हैं. भुजंगासन करने से शरीर को और भी कई लाभ मिलते हैं. इस योग को करने से पीठ की मसल्स में खिचांव आता है और दर्द से आराम मिलता है. इसके लिए पेट के बल लेट जाएं. हथेलियों को जमीन पर रखें और फिर धीर-धीरे बॉडी को आगे की ओर उठाएं. आधा से एक मिनट इस स्थिति में रहें.

ताड़ासन
आप इस आसन को बड़ी ही आसानी से कर सकते हैं. इसके लिए जमीन पर खड़े हो जाएं. अब पंजों के बल ऊपर की ओर उठें. रीढ़ की हड्डी को सीधा रखें और हाथों को सिर के ऊपर ध्यान मुद्रा में रखें. ऐसा करने से पीठ दर्द में राहत मिलेगी. इस योग को करने से लंबाई भी बढ़ती है.


कंपनियां नहीं कर सकेंगी '100% Natural Fruit Juice' का दावा, जानें पैक्ड फ्रूट जूस के जोखिम


बालासन
बालासन करने से शरीर को रिलैक्स फील होता है. इससे थकान दूर होती है और दर्द से भी राहत मिलती है. इसे करने के लिए वज्रासन की स्थिति में पैर मोड़कर बैठ जाएं. अब सिर को आगे की ओर जमीन पर झुकाएं और हाथों को पैरों के बराबर में फैलाएं. कुछ देर इस स्थिति में रहें.

शवासन
शरीर को रिलेक्स करके के लिए शवासन सबसे अच्छा योग होता है. इस योग को करने के लिए योगा मैट पर आरामदायक स्थिति में लेट जाएं. अपना चेहरा आसमान की तरफ रखें और हाथों को बराबर में फैलाएं. शरीर को बिल्कुल रिलैक्स छोड़ दें. ऐसा करने से आपको दर्द में आराम मिलेगा.

अधोमुखश्वानासन
पीठ दर्द दूर करने के लिए रीढ़ को मजबूत करना बहुत ही जरूरी होता है. इसके लिए आप अधोमुखश्वानासन योग कर सकते हैं. इसे करने से शरीर में खिचांव आता है और दर्द से आराम मिलता है. इसे करने के लिए आपको पुशअप की स्थिति में आए और कुल्हों को ऊपर उठाएं. शरीर को V के आकार रखें और कुछ देर के लिए ठहरें. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement