Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Yoga Tips: बैक स्ट्रेचिंग से पेट की चर्बी और पीठ का दर्द होगा कम, चक्रासन करने का तरीका है ये

बैक पेन और पेट की चर्बी से छुटकारा पाना है तो आज से ही शुरू कर दें चक्रासन, ये है तरीका और मिलेंगे कई लाभ

Latest News
Yoga Tips: बैक स्ट्रेचिंग से पेट की चर्बी और पीठ का दर्द होगा कम, चक्रासन करने का तरीका है ये
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Chakrasan Yoga Benefits, How to Do it- अक्सर लोगों को पीठ में और कमर में दर्द रहता है. आजकल बैक की समस्या हर किसी को होने लगी है लेकिन लोग इसका समाधान नहीं ढूंढ पा रहे हैं. रोजाना योगा करने से आपको कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं. अगर आप रोजाना बैक, छाती और गर्दन की स्ट्रेचिंग (Back Stretching) करते हैं तो स्पाइन की दिक्कत और स्पॉन्डिलाइसिस की समस्या एक हफ्ते में भाग जाएगी. चक्रासन एक ऐसा आसन है जिससे पीठ, छाती की अच्छी से स्ट्रेचिंग होती है. चलिए हम आपको इसके स्वास्थ्य लाभ बताते हैं, साथ में करने का तरीका भी बताते हैं. इससे पहले आप अपने डॉक्टर से सलाह जरूर ले लें 

बच्चे, बूढ़े और जवान सभी के लिए नियमित रूप से योग-व्यायाम करना आवश्यक है. इससे पूरे शरीर में बल्ड फ्लो ठीक रहता है. मांसपेशियों की कठोरता कम होती है और आप कई गंभीर बीमारियों के जोखिम से दूर रहते हैं. चक्रासन में शरीर को पीछे की ओर इस तरह से मोड़ना होता है जिसमें शरीर की स्थिति चक्र के आकार की हो जाती है. इस योग के अभ्यास से पीठ और गर्दन की सारी समस्याएं दूर होने लगती है. 

यह भी पढ़ें- क्या है स्लिप डिस्क की समस्या, लक्षण और कैसे करें इलाज

कैसे करें (Chakrasan Yoga)

शरीर को पीछे की तरफ एक चक्र के आकार में मोड़ लें,  इस योग को करने के लिए पहले आपको पीठ के बल लेटना होगा. अपने घुटनों को मोड़ें, उंगलियों को अपने कंधों के सामने रखते हुए अपने हाथों को अपने कंधों के ठीक ऊपर फर्श पर रखें. पैरों और हाथों को सीधा रखते हुए पीठ,कमर और छाती को ऊपर की ओर उठाएं. सिर को एकदम आराम से छोड़ दें और लंबी सांस लें. इस अवस्था में कुछ समय के लिए बने रहें और फिर पहले अवस्था में लौट आएं. ये योग अभ्यास इतना आसान नहीं है लेकिन रोजाना धीरे धीरे करने से आपको कई लाभ मिलते हैं और आपको करने की आदत हो जाती है. 

यह भी पढ़ें- हड्डी मजबूत करने के लिए खाएं ये चीजें, आज ही डायट में शामिल कर लें 

लाभ (Chakrasan Benefits) 

इस योग को नियमित रूप से करने से हड्डियां मजबूत होती हैं, 
मांसपेशियों में लचीलापन आता है,ताकत बढ़ती है 
शरीर में ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है 
आंखों की रोशनी तेज होती है, फेफड़े मजबूत होते हैं 
पेट की चर्बी कम होती है, भूख बढ़ती है 
वजन कम होता है, रीढ़ मजबूत होती है 
सीने, पीठ और गर्दन का दर्द खत्म हो जाता है 

यह भी पढ़ें-  ये हैं हड्डियों को कैंसर के शुरुआती लक्षण, जानिए कैसे करें इलाज

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों (Latest News) पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में (Hindi News) पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम परव

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement