Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Pigmentation: चेहरे पर बनती झाइयां कहीं आपकी इस आदत से तो नहीं, समय से पहले बन जाएंगे बूढ़े

Skin Pigmentation: स्किन पर झाइयां होने के पीछे आपकी ये बुरी आदतें भी हो सकती हैं, ऐसे में इन आदतों में सुधार कर आप इनसे छुटकारा पा सकते हैं.. 

Pigmentation: चेहरे पर बनती झाइयां कहीं आपकी इस आदत से तो नहीं, समय से पहले बन जाएंगे बूढ़े

आपकी ये आदतें बनती हैं चेहरे पर झाइयां होने का कारण

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Skin Pigmentation Treatment : बढ़ती उम्र के चलते चेहरे पर झाइयां हर किसी की समस्या बन जाती हैं. ये झाइयां आपकी खूबसूरत चेहरे को बिगाड़ देती हैं. सेंसिटिव स्किन (Sensitive Skin) वाले लोग इस समस्या के शिकार जल्दी बन जाते हैं. आमतौर पर हार्मोनल इनबैलेंस, अंदरूनी बीमारी, पेट की गड़बड़ी इत्यादि झाइयां होने का कारण बनती हैं. लेकिन कुछ आदतें भी हैं जो इसकी वजह बनती हैं (Bad Habits That Cause Pigmentation of Skin). आपकी ये आदतें फेस पर झाइयों (Skin Pigmentation) को आने का मौका देती हैं. ऐसे में अगर आपको इन झाइयों से छुटकारा पाना है तो आपको अपने इन आदतों में सुधार करना होगा. 

चेहरे की झाइयां को करना है कम तो इन आदतों में कर लें सुधार (How to Reduce Facial Freckles) 

स्मोकिंग करना

अगर आप बहुत ज्यादा स्मोकिंग (Smoking) करते हैं तो आपके चेहरे पर समय से पहले झुर्रियां और झाइयां नजर आने लगती हैं. ऐसे में आपको अपनी इस गलत आदत को जितनी जल्दी हो सके छोड़ देना चाहिए.

यह भी पढ़ें- चेहरे से दाग-धब्बे हो जाएंगे गायब, लगाएं तुलसी से बना फेस पैक- विधि 

ज्यादा समय तक धूप में रहना

अगर आप बहुत ज्यादा समय तक धूप में रहते हैं तो आपके फेस के लिए यह नुकसानदायक साबित हो सकता है. ये आपके चेहरे की नमी को छीनकर झुर्रियां और झाईं लाने का काम करता है. ऐसे में आपको जरूरत पड़ने पर ही धूप में निकलना चाहिए. इसके अलावा बाहर निकलते समय सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरूर करें. 

गलत ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल 

गलत ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल भी चेहरे पर झाइयां लाता है. इसलिए कोई भी ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से पहले अपनी स्किन टाइप के बारे में जरूर जान लें. उसके बाद ही चेहरे पर इसे अप्लाई करें. 

यह भी पढ़ें-फिटकरी से निखरेगा आपका चेहरा, यूज करने का तरीका जान लें

गर्म पानी से नहाना

बहुत ज्यादा गरम पानी से नहाने पर भी स्किन से जुड़ी कई समस्याएं पैदा होती हैं. उनमें से एक है चेहरे पर पिगमेंटेशन होना. ऐसे में अगर आपको भी बहुत ज्यादा गर्म पानी से नहाने की आदत है तो तुरंत इससे दूरी बना लें. 

परफ्यूम का इस्तेमाल 

परफ्यूम के इस्तेमाल से भी स्किन से जुड़ी तमाम समस्याएं पैदा होती हैं. इससे स्किन पर रैशेज, झुर्रियां और झाइयां होने की संभावना बढ़ जाती है. 

ऐसे पाया जा सकता है इससे निजात

डाइट में विटामिन सी (vitamin c) वाले फूड को शामिल करने से आपको इससे निजात मिल सकता है. इसके अलावा योग और प्राणायाम करके भी स्किन से संबंधित परेशनियों से छुटकारा पा सकते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement