Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Bael Juice For Diabetes: गर्मियों में डायबिटीज मरीजों के लिए अमृत है इस बेल का शरबत, हाई ब्लड शुगर मिनटों में हो जाता है कंट्रोल

सर्दी के मुकाबले गर्मियों में मौसम में खानपीन का ज्यादा ध्यान रखने की जरूरत होती है. इसकी वजह छोटी सी लापरवाही पर ही तबियत खराब हो जाती है. ऐसी स्थिति में बेल के शरबत पीने से कई लाभ मिलते हैं. 

Latest News
Bael Juice For Diabetes: गर्मियों में डायबिटीज मरीजों के लिए अमृत है इस बेल का शरबत, हाई ब्लड शुगर मिनटों में हो जाता है कंट्रोल
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: (Bael Juice Health Benefits) डायबिटीज एक क्राॅनिकल बीमारी है. मौसम में बदलाव के साथ ही इसके मरीजों को अपने खानपीन से लेकर दिनचर्या में बदलाव करना जरूरी हो जाता है. ऐसा न करने पर उनका ब्लड शुगर हाई हो जाता है. इसे बचने के लिए गर्मियों में बेल का शरबत बेहद फायदेमंद हो सकता है. बेल में मिलने वाले पोषक तत्व ब्लड शुगर को कंट्रोल कर डायबिटीज पेशेंट को सही रखते हैं. यह बाॅडी के लिए हेल्दी होता है. आइए जानते हैं बेल का शरबत के फायदे और बनाने का तरीका...

बेल का शरबत पीने के फायदे

बेल का शरबत डायबिटीज ही नहीं वजन भी कंट्रोल में करता है. इसके साथ इम्यूनिटी को बूस्ट कर बाॅडी की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है. गर्मियों में हाई ब्लड प्रेशर मरीजों के लिए बेल का जूस किसी रामबाण इलाज से कम नहीं है. यह ब्लड प्रेशर को सही रखता है. 

Betel Leaves Benefits: औषधीय गुणों से भरपूर है ये हरा पत्ता, ब्लड प्रेशर से लेकर डायबिटीज तक इन 7 बीमारियों को कर देता है ठीक

डायबिटीज के लिए फायदेमंद

बेल का फल गर्मियों में काफी ज्यादा खाया जाता है. इसकी वजह बेल की तासीर का ठंडा होना है. इसके जूस और शरबत का सेवन डायबिटीज मरीजों के लिए रामबाण होता है. यह तेज गर्मी में भी शरीर को अंदर से ठंडा और ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है. इसे बनाने में चीनी का इस्तेमाल नहीं किया जाता है. यही वजह है कि इसका शरबत और भी फायदेमंद साबित होता है. 

इम्यूनिटी को करता है बूस्ट

बेल के शरबत में फाइबर से लेकर कई सारे विटामिंस पाएं जाते हैं. यह बाॅडी की इम्यूनिटी को बूस्ट करते हैं. गर्मी के मौसम में बेल का शरबत या जूस पीने से खून भी साफ होता है. हर दिन शरबत का सेवन फायदेमंद होता है. 

White Hair Remedy: बालों की सफेदी से हैं परेशान तो पिएं ये जूस, बिना किसी Color-Dye के नेचुरली ब्लैक हो जाएंगे Hair

कम होता है वजन

बेल का शरबत बढ़ती चर्बी को घटाने में भी बेहद फायदेमंद होता है. इसकी वजह बेल का फाइबर से भरपूर होना है. इसका सेवन करने से पेट काफी देर तक भरा रहता है. इसे मीठे क्रेविंग से लेकर बार बार भूख लगना बंद हो जाती है. नियमित रूप से इसका जूस पीने से पेट काफी देर तक भरा रहता है. यह कब्ज से लेकर पेट की गर्मी को दूर रखता है. 

Amarbel Benefits for Diabetes: किसी औषधि से कम नहीं है अमरबेल, डायबिटीज से लेकर इन 8 बीमारियों तक की कर देती है छुट्टी

ब्लड प्रेशर भी रहता है कंट्रोल

बेल का जूस पीने से हाई ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है. यह नसों में जमा बैड कोलेस्ट्राॅल को कम करने भी असरकारक है. इसके साथ ही गर्मी के मौसम में पानी की कमी से होने वाली डिहाइड्रेशन की समस्या को दूर रखता है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement