Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Banana Peel Benefits: कूड़ा समझकर फेंक देते हैं केले के छिलके तो जरा ठहर जाएं, इन 5 तरीकों से कर सकते हैं इस्तेमाल

Kele Ke Chilke Ke Fayde: केले के छिलके को फेंकने की बजाय कई तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं. चलिए इनके बारे में आपको बताते है.

Latest News
Banana Peel Benefits: कूड़ा समझकर फेंक देते हैं केले के छिलके तो जरा ठहर जाएं, इन 5 तरीकों से कर सकते हैं इस्तेमाल

Kele Ke Chilke Ke Fayde

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

प्रोटीन से भरपूर केला सेहत के लिए अच्छा होता है. केला खाने के साथ ही इसके छिलके भी बहुत ही फायदेमंद (Banana Peel) होते हैं. केले का छिलका कई तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं. अगर आप केले के छिलके (Banana Peel Uses) को बेकार कूड़ा समझकर फेंक देते हैं तो ऐसा न करें. केले के छिलके को आप इन तरीकों से इस्तेमाल (Banana Peel Benefits) में ले सकते हैं. चलिए इनके बारे में बताते हैं.

केले के छिलके का ऐसे करें इस्तेमाल (Banana Peel Uses For Skin And Health)
स्किन के लिए

केले के छिलके स्किन केयर के लिए लाभकारी होते हैं. केले के छिलके में एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते है. यह कील-मुंहासों को दूर करने में मदद करते हैं. इसके लिए केले के छिलके को पीसकर चेहरे पर फेसपैक लगाएं. ऐसा करने से स्किन को फायदा होता है.

बालों के लिए
स्किन के साथ ही बालों के लिए भी केले के छिलके फायदेमंद होते हैं. डैंड्रफ को दूर करने के लिए केले के छिलके का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए केले के छिलके को पीस लें. इसमें दो चम्मच नारियल का दूध मिलाकर पेस्ट बना लें. इसमें एक चम्मच दही मिलाएं और इस पेस्ट को बालों में लगाएं. ऐसा करने से डैंड्रफ खत्म होता है.

इम्यूनिटी को बूस्ट कर वायरल और संक्रमण से बचने के लिए करें ये 4 योग, दुरुस्त रहेगी सेहत

दांतों के पीलेपन के लिए
केले के छिलके में साइट्रिक एसिड होता है जो दांतों के पीलेपन को दूर करने में मददगार होता है. दांतों के पीलेपन को दूर करने के लिए केले के अंदर के हिस्से को करीब 2 मिनट तक दांतों पर रगड़ें. इसके बाद ब्रश कर लें. इससे दांत साफ हो जाएंगे.

गहने चमकाने के लिए
केले के छिलके का इस्तेमाल गहने और गंदे बर्तनों को चमकाने में कर सकते हैं. गंदी ज्वैलरी को साफ करने के लिए केले के छिलके के अंदर वाले हिस्से पर नींबू का रस निचोड़े और बाद में इससे गहनों को रगड़कर साफ करें. यह बहुत ही उपयोगी है.

दर्द से राहत के लिए
केले के छिलके में बायोएक्टिव कंपाउड होते हैं यह दर्द से राहत दिलाने में मदद करते हैं. केले के छिलके को सीधे दर्द वाले हिस्से पर लगाएं. इससे दर्द कम होता है. आप इसका पेस्ट भी दर्द वाली जगह पर लगा सकते हैं.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement