Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Exercise Benefits: वर्कआउट के साथ करें दिन की शुरुआत, सेहत को मिलेंगे ये 5 फायदे

Morning Exercise Benefits: सुबह के डेली रूटीन में एक्सरसाइज को शामिल करना चाहिए. सुबह एक्सरसाइज करने से सेहत को कई फायदे मिलते हैं.

Latest News
Exercise Benefits: वर्कआउट के साथ करें दिन की शुरुआत, सेहत को मिलेंगे ये 5 फायदे

Benefits Of Early Morning Exercise

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Morning Workout Benefits: दिन की शुरुआत जिम और एक्सरसाइज के साथ करनी चाहिए. सुबह के समय कसरत करने से सेहत को कई फायदे मिलते हैं. सुबह जल्दी जागना और एक्सरसाइज (Morning Exercise) करना आपको मुश्किल भरा लग सकता है लेकिन एक बार रूटीन में आने के बाद आपको इसकी आदत लग जाएगी. एक्सरसाइज करना मेटाबॉलिज्म बढ़ाने, वेट मैंटेन करने और कैलोरी बर्न करने में मददगार होता है. चलिए आपको सुबह एक्सरसाइज करने के फायदों (Benefits Of Early Morning Exercise) के बारे में बताते हैं.

सुबह कसरत करने के फायदे (Health Benefits Of Morning Exercise)
बढ़ता है एनर्जी लेवल

मॉर्निंग एक्सरसाइज सेहत के लिए बहुत ही अच्छी और जरूरी होती है. सुबह-सुबह कसरत करने से बॉडी का ब्लड फ्लो अच्छा होता है और मसल्स और टिश्यू में अच्छे से ऑक्सीजन पहुंचता है. सुबह एक्सरसाइज करने से दिन अच्छा जाता है और दिन भर एक्टिव रहते हैं.

इम्यूनिटी के लिए अच्छा
डेली रूटीन में एक्सरसाइज को शामिल करने से इम्यूनिटी बूस्ट करने में मदद मिलती है. फिजिकल एक्टिविटीज यानी एक्सरसाइज करने से शरीर में व्हाइट ब्लड सेल्स बढ़ती हैं जिससे वायरस और बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है.


सिर्फ नुकसान ही नहीं, कॉफी पीने से मिलते हैं कई फायदे, जानें कैसे तैयार करें Black Coffee


नींद की क्वालिटी में सुधार
मार्निंग एक्सरसाइज सेहत के साथ ही नींद के लिए अच्छी होती है. नींद की क्वालिटी में सुधार के लिए रोज कसरत करनी चाहिए. सुबह एक्सरसाइज करने से स्ट्रेस और टेंशन दूर होते हैं जिससे तरोताजा महसूस करते हैं. ऐसे में रात को जल्दी सोना और सुबह जल्दी उठना आसान होता है.

पूरे दिन रहता है मूड अच्छा
स्ट्रेस और टेंशन दूर करने के लिए डेली रूटीन में एक्सरसाइज को शामिल करना चाहिए. इससे मूड अच्छा करने वाले हॉर्मोन पैदा होते हैं. सुबह एक्सरसाइज करने से मूड अच्छा होता है और दिन भर पॉजिटिव एनर्जी मिलती है.

मसल्स को बढ़ाने के लिए बेहतर
सुबह एक्सरसाइज करने के कई फायदे मिलते हैं जिनमें से एक मसल्स ग्रोथ है. एक्सरसाइज मसल्स को बढ़ाने में फायदेमंद है. अगर आप मसल्स गेन करना चाहते हैं तो डेली सुबह एक्सरसाइज करनी चाहिए.

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement