Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Makki Ki Roti Benefits: मोटापे को दूर और कोलेस्ट्रॉल की छुट्टी कर देगी मक्के की रोटी, खाने से मिलेंगे 5 जबरदस्त फायदे

Makki Ki Roti Khane ke Fayde: मक्का में बीटा-कैरोटीन, फाइबर, विटामिन ए, विटामिन सी समेत कई सारे पोषक तत्व होते हैं. यह सेहत के लिए अच्छा होता है.

Latest News
Makki Ki Roti Benefits: मोटापे को दूर और कोलेस्ट्रॉल की छुट्टी कर देगी मक्के की रोटी, खाने से मिलेंगे 5 जबरदस्त फ�ायदे

Makki Ki Roti Benefits

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः सर्दियों के दिनों में मक्के की रोटी खूब खाई जाती है. यह स्वाद के साथ ही सेहत के लिए भी अच्छी (Makki Ki Roti Benefits) होती है. मक्का में बीटा-कैरोटीन, फाइबर, विटामिन ए, विटामिन सी समेत कई सारे पोषक तत्व होते हैं. मक्के की रोटी खाना कई प्रकार से सेहत के लिए अच्छा (Benefits Of Eating Makki Ki Roti) होता है. सर्दियों में मक्के की रोटी खाने से बहुत से फायदे मिलते हैं. चलिए आपको मक्के की रोटी (Makki Ki Roti) खाने के 5 बड़े फायदों के बारे में बताते हैं.

मक्के की रोटी खाने के फायदे (Benefits Of Eating Makki Ki Roti)
कब्ज से राहत के लिए

पेट से जुड़ी परेशानियों को दूर करने में मक्के की रोटी खाना अच्छा होता है. इसमें भरपूर मात्रा में फाइर होता है जो कब्ज से राहत के लिए अच्छा होता है. गैस और अपच के लिए भी यह अच्छी होती है.

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल के लिए
मक्के की रोटी में फाइबर होता है जो ब्लड में कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल करता है. कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने और बैड कोलेस्ट्रॉल को दूर करने में यह लाभकारी होता है. ऐसे में दिल की सेहत भी अच्छी रहती है.

कुर्सी से दोस्ती बन सकती है सेहत की दुश्मन, घंटों बैठे रहने से होते हैं ये 5 बड़े नुकसान

वेट लॉस के लिए
मक्के की रोटी में हाई फाइबर होता है जिसे खाने से जल्दी से भूख नहीं लगती है. मक्के की रोटी खाने से शरीर को अधिक ऊर्जी भी मिलती है ऐसे में यह वेट लॉस के लिए एक बेहतर विकल्प है.

आंखों की रोशनी के लिए
आंथों की रोशनी तेज करने के लिए मक्के की रोटी का डाइट में शामिल करना चाहिए. मक्के की रोटी खाने से बीटा-कैरोटीन और विटामिन ए प्राप्त होता है जो आंखों की हेल्द के लिए अच्छा होता है.

डायबिटीज मरीज के लिए
शुगर मरीज के लिए मक्के की रोटी खाना फायदेमंद होता है. मक्का में भरपूर फाइबर होता है जो इंसुलिन को बैलेंस करने का काम करता है. इंसुलिन को बैलेंस करके ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रख सकते हैं.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement