Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Mungfali Ke Fayde: सर्दियों में खूब खाएं मूंगफली, स्वाद के साथ मिलेंगे कई स्वास्थ्य लाभ

Peanuts Benefits: मूंगफली सिर्फ स्नैक्स का एक ऑप्शन ही नहीं है यह हेल्थ के लिए भी बहुत ही लाभकारी होती है.

Latest News
Mungfali Ke Fayde: सर्दियों में खूब खाएं मूंगफली, स्वाद के साथ मिलेंगे कई स्वास्थ्य लाभ

Mungfali khane ke fayde

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः मूंगफली को टाइमपास स्नैक्स के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है. सर्दियों में मूंगफली खाना (Peanuts Benefits) लोग खूब पसंद करते हैं. हालांकि मूंगफली सिर्फ स्नैक्स का एक ऑप्शन ही नहीं है यह हेल्थ के लिए भी बहुत ही लाभकारी (Peanut Benefits During Winter) होती है. मूंगफली में फाइबर, प्रोटीन और कई सारे विटामिन्स (Mungfali Benefits) पाए जाते हैं. जो शरीर को रोगों से बचाते हैं. आइये आपको सर्दियों में मूंगफली खाने के फायदों (Mungfali khane ke fayde) के बारे में बताते हैं.

मूंगफली खाने के फायदे (Mungfali Khane Ke Fayde)
सर्दी-जुकाम में राहत के लिए

मूंगफली शरीर को गर्म बनाए रखने का काम करती है. मूंगफली खाने से शरीर गर्म रहता है ऐसे में व्यक्ति  सर्दी-जुकाम की परेशानियों से बचा रहता है. हालांकि मूंगफली खाने के बाद पानी पीने से परहेज करना चाहिए.

कोलेस्ट्रॉल के लिए
मूंगफली में मौजूद फैटी एसिड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने का काम करते हैं. अगर आप सर्दियों में रेगुलर मूंगफली खाते हैं तो इससे बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है और गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है. इससे आप दिल की बीमारियों से बचे रह सकते हैं.

सर्दी-जुकाम और बुखार से दूर रखेंगे ये 5 हर्ब्स, पूरी सर्दियों में रहेंगे सेहतमंद

स्किन के लिए
मूंगफली में एंटीआक्सीडेंट से भरपूर गुण होते हैं जो स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं. सर्दियों में मूंगफली खाने से स्किन की प्रॉब्लम को दूर रख सकते हैं. इसके सेवन से स्किन जवां बनी रहती है.

वेट लॉस के लिए
मूंगफली खाने से शरीर को फाइबर और प्रोटीन भरपूर मात्रा में मिलता है. इससे पेट भरा रहता है. पेट भरा रहने से भूख कम लगती है ऐसे में वजन कम करने में भी मदद मिलती है.

ब्लड शुगर में फायदे के लिए
मैंगनीज, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट से भरपूर मूंगफली ब्लड शुगर को कंट्रोल करती है. डायबिटीज मरीज के लिए मूंगफली खाना अच्छा होता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement