Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

वजन कम करने के लिए भी फायदेमंद है घी, जानें कैसे और कितनी मात्रा में करें इस्तेमाल

Benefits Of Ghee: आज हम आपको बताएंगे की वजन कम करने के लिए दिन में कितने चम्मच घी खा सकते हैं.

Latest News
वजन कम करने के लिए भी फायदेमंद है घी, जानें कैसे और कितनी मात्रा में करें इस्तेमाल

प्रतीकात्मक तस्वीर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः जब वजन कम करने की बात आती है तो लोग अक्सर कम खाने और अपनी डाइट से ज्यादा घी, तेल और मसाले वाले खानों को निकाल देने की सलाह देते हैं. घी में हेल्दी फैट और जरूरी पोषक (Benefits Of Ghee) तत्व होते हैं जो वजन बढ़ाते हैं. हालांकि आप पूरी तरह से घी (Benefits Of Ghee) खाना नहीं छोड़ेंगे तो भी वजन कम कर सकते हैं तो आज हम आपको बताएंगे की वजन कम करने के लिए दिन में कितने चम्मच घी (Benefits Of Ghee For Weight Loss) खा सकते हैं. साथ ही जानेंगे घी को किस तरह से इस्तेमाल करना आपका वजन कम करेगा.

खाली पेट करें घी का सेवन
अगर आप सुबह खाली पेट एक चम्मच घी खाते हैं तो आप तेजी से अपना वजन कम कर सकते हैं. लोग यहीं सोचते हैं कि घी खाने से सिर्फ वजन बढ़ता ही है लेकिन सुबह खाली पेट घी शरीर से मेटाबोलिक रेट को बढ़ाता है जिससे वजन कम होने लगता है. इस बात का ध्यान रहें कि सिर्फ 5 से 10 ML तक ही घी खाएं.

ब्लॉकेज की कगार पर पहुंची नसों को खोल देंगे ये 6 फल, खाते ही बैड कोलेस्ट्रॉल भी हो जाएगा कम

ऐसे लें हेल्दी फैट
वनस्पति तेल, मक्खन और मार्जरीन को आपको घी के साथ चेंज करना है. इस सब के मुकाबले घी में संतृप्त वसा होती है. इससे उच्च तापमान पर ऑक्सीकरण कम होता है ऐसे में खाना अच्छे से पकाने में मदद मिलती है. घी के इस्तेमाल से खाना अच्छे से पक और भुन जाता है.

ध्यानपूर्वक करें सेवन
घी में पोषक तत्व और कैलोरी भरपूर मात्रा में होती हैं. ऐसे में आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आपको कितना घी खाना है. इस बात का ध्यान रखते हुए ही घी का सेवन करें कि आपको एक दिन में कितनी कैलोरी लेनी चाहिए. इस बात का ध्यान रखने पर ही आपका वजन कम होगा.

डायबिटीज मरीजों को बैठने पर मजबूर कर देती हैं ये 4 आदतें, पैरों का हो जाता है बुरा हाल

प्री-वर्कआउट एनर्जी के लिए घी
वर्कआउट से पहले घी का सेवन करने से आपको इसका काफी फायदा मिलेगा. इससे आपको वर्कआउट के लिए एनर्जी जो वजन कम करने में मदद करेगा. हालांकि आपको बहुत ही कम मात्रा में प्री-वर्कआउट के तौर पर घी लेना चाहिए.

एक्टिव रहें हमेशा
आप घी का सेवन कर रहे है तो आपकी लाइफस्टाइल सक्रिय होनी चाहिए. दिनभर एक्टिव रहकर आप वजन कम कर सकते हैं. आपको दिनचर्या में व्यायाम अवश्य शामिल करना चाहिए.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement