Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Jaggery Tea Benefits: गुड़ की चाय में होते हैं कई गुण, मिलते हैं हैरान कर देने वाले जबरदस्त फायदे

Jaggery Tea Benefits: ज्यादा चाय पीने से शरीर में आयरन की कमी हो सकती है. हालांकि चाय में चीनी की जगह गुड़ मिलाया जाएं तो यह काफी हद तक फायदेमंद हो सकती हैं.

Latest News
Jaggery Tea Benefits: गुड़ की चाय में होते हैं कई गुण, मिलते हैं हैरान कर देने वाले जबरदस्त फायदे

Jaggery Tea Benefits

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः लोगों के दिन की शुरुआत अक्सर चाय की चुस्कियों के साथ ही होती हैं. भारत में चाय (Jaggery Tea Benefits) की लोकप्रियता यहीं तक नहीं है किसी से मुलाकात पर भी लोक चाय के साथ ही चर्चाओं में हिस्सा लेते हैं. भले ही चाय लोगों को खूब पसंद हो लेकिन कई हेल्थ एक्सपर्ट मानते हैं कि चाय पीने (Tea Without Sugar) से कई नुकसान हो सकते हैं. ज्यादा चाय (Jaggery Tea) पीने से शरीर में आयरन की कमी हो सकती है. हालांकि चाय में चीनी की जगह गुड़ मिलाया (Gud Ki Chai) जाएं तो यह काफी हद तक फायदेमंद हो सकती हैं. तो चलिए गुड़ वाली चाय (Jaggery Tea Benefits) पीने के फायदे के बारे में बताते हैं.

गुड़ की चाय पीने से मिलते हैं कई फायदे (Gud Ki Chai Ke Fayde)
- वजन बढ़ने की समस्या से परेशान है तो गुड़ की चाय पीनी चाहिए. यह वजन कम करने में मदद करती हैं. गुड़ बॉडी में शुगर स्पाइक को रोककर मेटाबोलिज्म को अच्छा करता है. इससे वजन कम करने में मदद मिलती है.
- पाचन तंत्र को दुरस्त करने के लिए भी गुड़ अच्छा होता है. गुड़ की चाय पीने से पेट की समस्या भी दूर होती है. यह कब्ज, एसिडिटी को भी दूर करता है.

 

पिंक और सॉफ्ट होंठ पाने के लिए घर पर तैयार करें नेचुरल लिप बाम

- चीनी की चाय पीने से शरीर में आयरन की मात्रा कम होती है जबकि गुड़ में आयरन अच्छी मात्रा में पाया जाता है जिससे आयरन की मात्रा बढ़ जाती है. रोज गुड़ की चाय पीने से एनिमिया से राहत मिलती है.
- गुड़ की चाय वेट लॉस के लिए भी अच्छी होती है. चीनी की तुलना में गुड़ मे कम कैलोरी पाई जाती है. जो वजन कम करने में मदद करती है.

- सिर दर्द से राहत के लिए चाय बहुत ही अच्छी मानी जाती है. गुड़ की चाय पीना सिरदर्द में राहत दिलाता है. सिर दर्द के कारण माइग्रेन की समस्या हो जाती है जिससे राहत के लिए गुड़ की चाय अच्छी होती है.
- गुड़ में कई सारे प्राकृतिक गुण होते हैं जो सर्दी, जुकान और खांसी जैसे फ्लू से बचाने में मदद करते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement