Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes-Cholesterol Remedy: गाय-भैंस का दूध नहीं, इस मिल्क को पीने से घटेगा कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज और मजबूत होगी हड्डी

आज आपको एक ऐसे वेजेटेरियन दूध के बारे में बताएंगे जिसे पी कर आप न केवल आपनी हड्डियों को मजबूत करेंगें बल्कि कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज का इलाज भी करेंगे.

Latest News
Diabetes-Cholesterol Remedy: गाय-भैंस का दूध नहीं, इस मिल्क को पीने से घटेगा कोलेस्ट्रॉल और डाय�बिटीज और मजबूत होगी हड्डी

Benefits of Soya Milk

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः अगर आप गाय-भैंस या बकरी के दूध को ही न्यूट्रीएंट्स की खान मानते हैं तो आपको बता दें कि इनसे भी बेहत दूध आप खुद घर में तैयार कर सकते हैं और ये दूध न केवल स्वादिष्ट होगा बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी बेस्ट होगा. साथ ही ये कई बीमारियों की दवा भी है. ये दूध है सोयाबीन का.

खास बात ये है कि इस दूध को वो भी पी सकते हैं जिन्हे लैक्टोज इंटॉलरेंस है या प्रोटीन लेना मना है. सोयाबीन के दूध में प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, फास्फोरस और कई अन्य महत्वपूर्ण तत्वों का भंडार है जो शरीर की स्थिति को बदल सकते हैं. तो आइए बिना ज्यादा समय बर्बाद किए इस ड्रिंक के कई हैरान कर देने वाले गुणों के बारे में जानते हैं.

दोपहर के खाने के बाद बढ़ जाता है ब्लड शुगर तो इन 6 तरीकों से कंट्रोल होगी डायबिटीज

1.  कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित हो जाएगा
कोलेस्ट्रॉल एक जानलेवा बीमारी है. अगर आप इस बीमारी से प्रभावित हैं तो हृदय रोग की चपेट में आने का खतरा बढ़ जाता है! इसलिए तीन प्रकार के लिपिड को नियंत्रण में रखना चाहिए. और इस काम में सोया दूध आपकी मदद कर सकता है. क्योंकि इस दूध में कुछ एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करते हैं. इसलिए अगर आप अपने दिल की सेहत दुरुस्त करना चाहते हैं, तो जितनी जल्दी हो सके इस पेय से दोस्ती कर लें.

2. कैंसर पीछा नहीं करेगा
कैंसर एक जटिल बीमारी है. इस बीमारी के जाल में मरीज के साथ-साथ उसके परिवार पर भी खतरा मंडराने लगता है. इसलिए डॉक्टर सभी को कैंसर से बचाव की सलाह देते हैं. और अगर आप ऐसा करना चाहते हैं तो नियमित रूप से सोयाबीन का दूध पी सकते हैं. क्योंकि इस दूध में आइसोफ्लेवोन्स नामक पदार्थ होता है जो शरीर में कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकने की क्षमता रखता है. तो स्वस्थ जीवन जीने के लिए इस पेय का एक गिलास पीना न भूलें!

सर्दियों में बढ़े ब्लड प्रेशर को इस आयुर्वेदिक पेड़ के सफेद फूल तुरंत करेंगे कम, नसों का तनाव होगा ढीला

3.  हड्डियों की ताकत बढ़ेगी
आजकल ऑस्टियोपोरोसिस से पीड़ित लोगों की संख्या कई गुना बढ़ गई है. खासकर महिलाओं में इस बीमारी का प्रचलन अधिक है. लेकिन अच्छी खबर यह है कि सोयाबीन का दूध इस समस्या को आसानी से हल कर सकता है. क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम होता है जो हड्डियों की ताकत बढ़ाने में उपयोगी होता है. तो अगर आप पूरी जिंदगी पैदल चलना चाहते हैं तो जल्द से जल्द इस ड्रिंक को अपनी डाइट में जगह बना लें.

4. वजन कम हो जायेगा
सोयाबीन के दूध में भारी मात्रा में विटामिन, खनिज और बायोएक्टिव तत्व होते हैं जो पेट को लंबे समय तक भरा रख सकते हैं. यहां तक ​​कि इस दूध में ज्यादा फैट और कार्ब्स भी नहीं होते हैं. तो आप इस ड्रिंक को आसानी से अपनी वेट लॉस जर्नी में शामिल कर सकते हैं. तभी आपको कुछ ही दिनों में फर्क नजर आने लगेगा. हालांकि, इस ड्रिंक में चीनी मिलाने से वजन कम नहीं होगा. बल्कि इससे वजन बढ़ेगा! तो इस बात का ध्यान रखें.

लड्डू से फिरनी तक 7 भारतीय मिठाइयों में अंडे से भी ज्यादा होता है प्रोटीन

5.  मधुमेह में औषधि
इस पेय में रक्त शर्करा को नियंत्रित करने में मदद करने के लिए पर्याप्त प्रोटीन होता है. इतना ही नहीं, नियमित रूप से एक गिलास सोया दूध पीने से इंसुलिन संवेदनशीलता बढ़ सकती है. इसलिए डायबिटीज के मरीज इस ड्रिंक को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement