Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes Alert: डिनर का गलत समय बढ़ा देगा ब्लड शुगर, जानिए डायबिटीज में खाने का बेस्ट और वर्स्ट टाइम क्या है

ग्लूकोज शरीर का मुख्य ऊर्जा स्रोत और बॉडी के कामकाज के लिए जरूरी भी है लेकिन बहुत अधिक चीनी डायबिटीज का कारण बन जाती है.

Latest News
Diabetes Alert: डिनर का गलत समय बढ़ा देगा ब्लड शुगर, जानिए डायबिटीज में खाने का बेस्ट और वर्स्ट टाइम क्या है

Diabetes right time to eating

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः कई शोध बताते हैं कि हेल्दी खानपान और एक्सरसाइज से वेट से लेकर डायबिटीज तक को कंट्रोल में रखा जा सकता है. यही नहीं इंसुलिन के प्रति संवेदनशीलता या ग्लूकोज इनटॉलरेंस तक को रोका जा सकता है, लेकिन अगर खाने का समय सही न हो तो आपकी ये बैलेंस्ड डाइट भी आपका ब्लड शुगर हाई कर सकती है. 

यदि आप डायबिटीज रोगी हैं और आपके पास डाइट प्लान है कि आप कब खाते हैं और कब आपको इंसुलिन लेना है तो आपका ब्लड शुगर के अचानक से हाई या लो होने की संभावना बेहद कम होगी लेकिन ऐसा नहीं है और आप खासकर रात का खान गलत समय पर लेते हैं तो आपके लिए शुगर का हाई होना तय है. चलिए डायबिटोलॉजिस्ट डॉ. रागिनी शर्मा (Dr. Ragiinii Sharma) से जानें कि डायबिटीज रोगियों के लिए रात का खाना खाने का सबसे अच्छा और सबसे बुरा समय कब होता है.

इंसुलिन या दवा लेने के लिए समय का ध्यान बेहद जरूरी
इंसुलिन या दवा लेने में समय महत्वपूर्ण होता है. ग्लूकोज ब्लड में कितनी और कितनी जल्दी प्रवेश करती है यह केवल इस बात पर निर्भर नहीं करता है कि आप क्या खाते, बल्कि कब खाते हैं इस पर भी निर्भर होता है. 

एक समय पर खाने से डायबिटीज रहता है नियंत्रित
यदि आप हर दिन एक ही समय में समान मात्रा में भोजन (विशेष रूप से कार्बोहाइड्रेट)खाते हैं तो आपका ब्लड शुगर स्थिर रहेगा.एक और लाभ यह है कि यदि आप डायबिटीज आहार चार्ट के अनुसार नियमित अंतराल पर अपने भोजन को शेड्यूल करते हैं तो आपको स्वस्थ खाने की अधिक संभावना है. जब आप भूखे होते हैं, तो आप पास में कुछ भी खा सकते हैं, भले ही यह आपके लिए स्वस्थ न हो. या आप ओवरईटिंग कर सकते हैं.

डायबिटीज में भोजन का समय
 डायबिटीज उपचार के लिए पूरे दिन पालन की जाने वाली डायबिटीज आहार योजना आवश्यक है. यह मुख्य रूप से इस तथ्य के कारण है कि ब्लड शुगर का स्तर पूरे दिन के दौरान बदलता है, जैसे कि भोजन के बाद और शारीरिक गतिविधि के दौरान. इसलिए स्थिर ब्लड शुगर के स्तर को बनाए रखने के लिए एक स्वस्थ दिनचर्या होना महत्वपूर्ण है.

डायबिटीज रोगियों समय का ध्यान दें

  1. जागने के डेढ़ घंटे के भीतर नाश्ता जरूर कर लें.
  2. उसके बाद, हर 4 से 5 घंटे में एक छोटा भोजन खाएं.
  3. यदि आपको अपने भोजन के बीच में भूख लगती है तो आप नट्स या एग ले सकते हैं.
  4. बिस्तर से जाने से पहले दूध या इसके साश कुछ नट्स लेना फायदेमंद हो सकता है.

रात के खाने, ग्लूकोज के स्तर और डायबिटीज के बीच संबंध 
यदि आपको डायबिटीज है तो रात में रोज एक निर्धारित समय पर भोजन करना जरूरी है. रात में ग्लूकोज के प्रति इनटॉलरेंस बढ़नाया रात में ब्लड शुगर के स्तर को बढ़ाना का बड़ा कारण होता है.

रात में कब खाना बेस्ट, कब वर्स्ट
जो लोग रात के खाने और सोने के बीच लंबे समय तक इंतजार नहीं करते हैं या जो रात के खाने के बाद सीधे सोने जाते हैं उनका शुगर लेवल हाई होना तय है. इसलिए रात का खाना खाने का सबसे अच्छा समय शाम 7 बजे तक है यदि आप अपने ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करना चाहते हैं ताकि आप रात 10 बजे तक बिस्तर पर जा सकें और अगली सुबह 8 से 10 घंटे की आरामदायक नींद लेने के बाद उठ सकें.

Diabetes और Cholesterol के दुश्मन हैं इस मीठे फलदार पेड़ के पत्ते, खाने से मिलते हैं गजब के फायदे

कम ब्लड शुगर के स्तर को बनाए रखने के लिए एक रणनीति के रूप में शाम को जल्दी रात का खाना खाएं. 2021 के एक अध्ययन के अनुसार जो लोग शाम 6 बजे रात का खाना खाते थे उनका ब्लड शुगर का स्तर उन लोगों की तुलना में अधिक होता था, जिन्होंने रात 9 बजे अपना अंतिम भोजन खाया था. जिस समूह ने 9 बजे के बाद में रात का खाना खाया, उस समूह का रात भर में ब्लड शुगर का स्तर अधिक था.यानी रात 9 से 10 बजे डिनर लेना सबसे खराब होता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement