Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Global Running Day 2023: धमनियों में जमी वसा से लेकर ब्लड में बढ़े शुगर तक, इन 7 बीमारियों की दवा नहीं, रनिंग है बेस्ट इलाज

हाई कोलेस्ट्रॉल से लेकर डायबिटीज और घुटने में दर्द के लिए अगर आप सारी उम्र दवा लेने से बचना चाहते हैं तो आपके लिए रनिंग से बेस्ट कोई और इलाज नहीं हो सकता है.

Latest News
Global Running Day 2023: धमनियों में जमी वसा से लेकर ब्लड में बढ़े शुगर तक, इन 7 बीमारियों की दवा नहीं, रनिंग है बेस्ट इलाज

Running Benefits

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः अगर आप फिजिकली ही नहीं, मेंटली भी हेल्दी रहना चाहते हैं तो रोज कम से कम धीमे ही सही रनिंग करना शुरू कर दें. आज 7 जून को आपको ग्लोबल रनिंग डे (Global Running Day) के मौके पर रनिंग के उन फायदों के बारे में बताएंगे जो कई बीमारियों के इलाज में दवा से भी बेहतर असर दिखाते हैं, तो चलिए जानें कि दौड़ने भर से आपके शरीर को किन-किन रोगों से मुक्ति मिल सकती है.

30 मिनट की दौड़ डिप्रेशर दूर कर मूड को खुशनुमा बनाती है

अमेरिकन कॉलेज ऑफ स्पोर्ट्स मेडिसिन के जर्नल की रिपोर्ट के अनुसार, ट्रेडमिल पर 30 मिनट की रनिंग आपके खराब मूड से लेकर डिप्रेशन तक पर दवा के समान काम करती है. इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस गति दौड़ते हैं.

रनिंग के बाद आप भी करते हैं ये गलतियां तो तुरंत हो जाएं सावधान

रनिंग से दूर होता है ऑस्टियोआर्थराइटिस का खतरा

घुटने का दर्द अक्सर ओवरट्रेनिंग या फॉर्म या लचीलेपन में सुधार की आवश्यकता का संकेत होता है. लेकिन भले ही घुटने के दर्द के कारण लोग दौड़ना बंद कर देते हैं, लेकिन यह शायद घुटने के पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस का कारण नहीं होता है.

2,637 प्रतिभागियों के एक आठ साल के अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने पाया कि जितने अधिक लोग भागते हैं, घुटने के दर्द या पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस से पीड़ित होने की संभावना उतनी ही कम होती है.  शोधकर्ताओं का मानना ​​है कि यह लोगों को बीएमआई को नियंत्रित रखने और उनके पैर की मांसपेशियों को मजबूत रखने में मदद करता है. रनिंग से हड्डियां भी मजबूत होती हैं.

रनिंग से आएगी बेहतर नींद 

अगर आप अनिद्रा के शिकार हैं तो रनिंग ही इसका इलाज है. ये आपको बेहतर नींद दिलाने की दवा का काम करेगी. आप किसी भी स्पीड में रनिंग कर सकते हैं. मध्यम गति से दिन में 30 मिनट या सप्ताह में पांच दिन रनिंग आपकी नींद की डिस्टर्ब साइकिल को सुधार देगें.

रनिंग से हृदय स्वास्थ्य में सुधार

 रनिंग से कार्डियोवैस्कुलर फिटनेस में सुधार हो सकता है. अमेरिकन कॉलेज ऑफ कार्डियोलॉजी के जर्नल में एक अध्ययन के अनुसार, दिन में सिर्फ पांच मिनट दौड़ना आपके जीवन में कुछ साल जोड़ सकता है. सामान्य तौर पर, जितने अधिक लोग दौड़ते हैं, उनका दिल उतना ही स्वस्थ होता है. जो लोग सप्ताह में कम से कम 40 मील दौड़ते हैं, उदाहरण के लिए, सप्ताह में 13 मील रनिंग वालों की तुलना में स्वस्थ हृदय होता है.

Running Vs Walking : तेजी से करना है वेट कम तो जानिए वॉकिंग या रनिंग में कौन है बेस्ट एक्सरसाइज

दौड़ना से दिमाग एक्टिव और एज कम होती है

यदि आप उम्र की बढ़ती रफ्तार पर ब्रेक और दिमाग को एक्टिव करना चाहते हैं . तो रनिंग शुरू कर दें. रनिंग, जॉगिंग करना या तेज चलना याददाश्त और फोकस में सुधार करता है.साथ ही ये स्किन की लोचता को भी बढ़ाता है.

दौड़ने से कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज होगा कंट्रोल

क्या आपको पता है कि कोलेस्ट्रॉल से लेकर डायबिटीज तक को आप केवल दौड़कर ही कंट्रोल कर सकते हैं. रनिंग से केवल शरीर की ही नहीं, ब्लड में जमी वसा भी गलती है और ब्लड में मौजूद शुगर भी एनर्जीं में बदल जाती है.

रनिंग कैलोरी बर्न करने का एक शानदार तरीका है

5 मील प्रति घंटे (लगभग 12 मिनट मील) की गति से, एक 160 पौंड व्यक्ति एक घंटे में 606 कैलोरी जलाएगा - और 200 पौंड व्यक्ति उस घंटे में 755 कैलोरी जलाएगा. 8 मील प्रति घंटे (एक 7:30 मील) पर तेजी से जा रहे हैं, वे लोग क्रमशः 861 और 1,074 कैलोरी जलाएंगे.


रनिंग करने वालों की किसी बीमारी से मौत की संभावना काफी कम 

कुछ शोधों के अनुसार, 30 मिनट या अधिक एरोबिक व्यायाम करने से लोगों के किसी भी कारण से मरने की संभावना काफी कम हो जाती है.

(Disclaier: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement