Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cholesterol Remedy: इन सस्ते बीजों में छिपा है कोलेस्ट्रॉल से डायबिटीज तक का इलाज, डाइट में करें शामिल

Cholesterol Diabetes Remedy: रोजाना अगर सही तरीके से अलसी के बीजों का सेवन किया जाए तो इससे कई गंभीर बीमारियां ठीक हो जाती हैं और सेहत बनी रहती है. यहां जानिए इसके फायदे और सेवन का सही तरीका...

Cholesterol Remedy: इन सस्ते बीजों में छिपा है कोलेस्ट्रॉल से डायबिटीज तक का इलाज, डाइ��ट में करें शामिल

इन सस्ते बीजों में छिपा है कोलेस्ट्रॉल से डायबिटीज तक का इलाज

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः अच्छा खान-पान और बेहतर (Alsi Benefits) लाइफस्टाइल स्वस्थ रहने के लिए जरूरी होता है. लेकिन आज के समय (Flaxseed Benefits) में लोगों के पास समय की कमी है, जिसकी वजह से खानपान और लाइफस्टाइल बिगड़ रही है. ऐसे में कम उम्र में ही लोगों को तमाम बीमारियां अपना शिकार बना रही हैं, जिनमें से हाई कोलेस्ट्रॉल, हाई ब्लड प्रेशर, कब्ज, डायबिटीज (Diabetes Remedy) और मोटापे की समस्या आम है. लेकिन आज हम आपको एक ऐसी सस्ती चीज के बारे में बता रहा हैं जो (Flaxseed) इन बीमारियों में दवा का काम करता है. दरअसल, हम बात कर रहे हैं अलसी (Alsi) के बीज के बारे में, रोजाना अगर सही तरीके से अलसी के बीजों का सेवन किया जाए तो इससे कई गंभीर बीमारियां ठीक हो जाती हैं और सेहत (Cholesterol Remedy) बनी रहती है. आइए जानते हैं इसके बारे में... 

अलसी बीज खाने के फायदे

बता दें कि 1 चम्मच यानि 7 ग्राम पिसी हुई अलसी में 2 ग्राम फाइबर होता है, जो आपकी पाचन से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए पर्याप्त है. इतना ही नहीं कब्ज के मरीजों के लिए ये बीज रामबाण साबित होते हैं.

क्या है वैरिकोज वेन्स? जिससे फूलने लगती हैं हाथ-पैर की नसें, जानें लक्षण

इसके अलावा अलसी के बीज कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में काफी मदद करते हैं. बता दें कि प्रतिदिन 4 बड़े चम्मच पिसी हुई अलसी खाने से बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर में 15% की कमी हो सकती है. ऐसे में अगर आप इस समस्या से परेशान हैं तो रोजाना इनका सेवन जरूर करें.

साथ ही अलसी के बीज हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में भी मददगार होते हैं. दरअसल अलसी का पाउडर सिस्टोलिक और डायस्टोलिक दोनों ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है. अगर आप  हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से परेशान रहते हैं तो रोजाना इसका सेवन जरूर करें. 

अलसी के बीज ब्लड शुगर में भी फायदेमंद होते हैं. दरअसल घुलनशील फाइबर के कारण अलसी के बीज ब्लड शुगर लेवल को भी कम करते हैं. ऐसे में टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों को अलसी के बीजों का सेवन जरूर करना चाहिए.

बड़े ही नहीं, हाई बीपी की चपेट में आ रहे हैं बच्चे, जानें लक्षण और बचाव का तरीका

इसके अलावा कई अध्ययनों से पता चलता है कि अलसी के बीज वजन घटाने में सहायक होते हैं और अलसी का सेवन करने से शरीर के वजन यानि बीएमआई और पेट की चर्बी में कमी आती है. ऐसे में अगर आप बढ़ते वजन से परेशान हैं तो इसका सेवन जरूर करें. 

इस तरह करें सेवन

  • स्मूदी पर छिड़क कर खाएं
  • सलाद में मिलाकर
  • खाली पेट लें गुनगुने पानी के साथ
  • बच्चों को कुकीज के साथ खिलाएं
  • सर्दियों में करें सब्जियों में शामिल

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement