Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Eating Habits : ऐसे खाएंगे खाना तो ज़्यादा दिनों तक रहेंगे हसीन और जवान

Eating Habits : बढ़ती उम्र के साथ खुद को फिट रखना और ज़रूरी हो जाता है. आइए जानते हैं कैसे रखें अपने खाने का ख्याल...

Eating Habits : ऐसे खाएंगे खाना तो ज़्यादा दिनों तक रहेंगे हसीन और जवान
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी : हर उम्र में खाने की आदतें अलग-अलग होती हैं. हर उम्र के लिए खुराक भी अलग होती है. स्वस्थ और फिट रहना जीवन के सभी चरणों में बेहद ज़रूरी है. बढ़ती उम्र के साथ इसका ध्यान रखना और ज़रूरी हो जाता है. आइए जानते हैं कैसे रखें अपने खाने का ख़याल 
ताजा खाएं और स्वस्थ रहें 
यह स्वस्थ भोजन ग्रहण करने का सबसे सरल मंत्र है. एकदम ताज़ा बना खाद्य पदार्थ और  सीजन में उपलब्ध फलों का सेवन करना बेहद आवश्यक है. यह शरीर को स्वस्थ रखता है और बेहतर बनाता है. ताज़े खाद्य से शरीर को आवश्यक पोषक तत्वों की पूर्ती भी होती रहती है. 

Eating Habit  -खाने से चीनी का हटना 
आजकल एक संपूर्ण 30 डाइट चल रही है जिसने हाल ही में लोकप्रियता हासिल की है. यह कम से कम अतिरिक्त सामग्री के साथ अपने प्राकृतिक रूप में संपूर्ण खाद्य पदार्थों की आवश्यकता पर जोर देता है. यह आहार कार्यक्रम चीनी को उसके सभी रूपों में प्रतिबंधित करता है और डेयरी उत्पादों, अनाज, फलियां और सभी प्रकार के प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से बचने की सलाह देता है.

यह भी पढ़ें- बारिश में टाइफाइड की बीमारी होती है ज्यादा, जानिए इसके लक्षण

भारतीय आहार वाली नियमित व्यायाम के साथ करेगी कमाल 
खाना पकाने की भारतीय शैली में विविधता है. यह फलों और सब्जियों से लेकर फलियों तक हर चीज का उपयोग करता है. आपकी पोषण संबंधी जरूरतों को पूरा करने के लिए आवश्यक यह डाइट उपयुक्त है. कुछ आम भारतीय व्यंजन मसलन खिचड़ी और दलिया मौसमी सब्जियों के साथ, पोषक तत्वों और फाइबर से भरे होते हैं. ऐसा खाना सुपाच्य और स्वास्थ्यवर्धक दोनों होता है.  और दंत समस्याओं वाले बुजुर्गों सहित परिवारों को स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए आदर्श होते हैं. बॉडी मॉस इंडेक्स को ठीक रखने के लिए इसके साथ एरोबिक व्यायाम जैसे चलना, साइकिल चलाना, तैराकी के साथ स्ट्रेंथ एक्सरसाइज जैसे कि वजन उठाना, मसल बिल्ड  करना शामिल है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए  हिंदी गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement