Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Homemade Food Colour: बिरयानी में न मिलाएं बाजार का केमिकल वाला जहरीला रंग, इस तरह घर पर बनाएं नेचुरल फूड कलर

Homemade Biryani Colour: बाजार में मिलने वाले आर्टिफशियल फूड कलर्स सेहत को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचाते हैं, ऐसे में आप बिरयानी में घर पर नेचुरल कलर बना कर डाल सकते हैं...

Homemade Food Colour: बिरयानी में न मिलाएं बाजार का केमिकल वाला जहरीला रंग, इस तरह घर पर बनाएं नेचुरल फूड �कलर

बिरयानी में न मिलाएं केमिकल वाला जहरीला रंग, इस तरह घर पर बनाएं नेचुरल फूड कलर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: इस बार बकरीद 29 जून को है, ऐसे में इस खास (Eid Al Adha 2023) दिन के लिए लोग घरों में तरह-तरह के स्वादिष्ट व्यंजन तैयार करते हैं. जिसमें बिरयानी भी शामिल है. लेकिन, बिरयानी को स्वादिष्ट और अट्रेक्टिव बनाने के लिए कई लोग आर्टिफशियल फूड कलर्स का इस्तेमाल करते हैं. केमिकल से बने इन रंगों से आपका खाना आकर्षक तो दिखता है लेकिन ये आपकी सेहत (Homemade Biryani Colour) को नुकसान पहुंचा सकते हैं. इससे कई तरह की गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. 

ऐसे में आज हम आपको घर पर ही आसान तरीके से नेचुरल फूड कलर बनाने का तरीका बताने जा रहे हैं, इससे आपके खाने का स्वाद भी बढ़ेगा...

इस तरह बनाएं बिरयानी के लिए नेचुरल रंग

पीला रंग देने के लिए 

आप बिरयानी को रंग देने के लिए केसर का इस्तेमाल कर सकते हैं. इस रंग को बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में एक चौथाई कप पानी डालकर उबाल लें और फिर इसमें 1/4 छोटा चम्मच हल्दी डालें. साथ ही 2 से 3 केसर के धागे डालें. इस पानी को 5 मिनट के लिए उबाल लें और फिर गैस से हटा कर ठंडा होने के लिए रख दें. आपका नेचुरल कलर बनकर तैयार है, इसका इस्तेमाल आप बिरयानी के लिए कर सकते हैं.

ऑरेंज रंग देने के लिए

इसके अलावा ऑरेंज कलर बनाने के लिए आप गाजर के पाउडर और केसर के धागे का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले एक पैन में एक कप पानी डालें. इसके बाद इसमें दो केसर के धागे डालें और दो चम्मच इसमें गाजर का पाउडर डालें. 

इसके बाद धीमी आंच पर इन सारी चीजों को पका लें और फिर इसे ठंडा कर लें. अब आप इस मिश्रण को छानकर और ठंडा करके बिरयानी के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement