Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING

Foods For Healthy Brain: रखकर भूल जाते हैं चीजें और छोटी-छोटी बातें नहीं रहती याद, इन 5 चीजों से तेज बढ़ेगी याददाश्त

Foods For Boost Memory Power: व्यस्त लाइफ में छोटी-छोटी बातों को भूल जाते हैं तो डाइट में इन चीजों को शामिल करने से दिमाग तेज कर सकते हैं.

Latest News
Foods For Healthy Brain: रखकर भूल जाते हैं चीजें और छोटी-छोटी बातें नहीं रहती याद, इन 5 चीजों से तेज बढ़ेगी याददाश्त

Foods For Boost Memory Power

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः कई बार ऐसा होता है कि व्यक्ति रोजमर्रा की छोटी-छोटी बातें भूल जाता है. यह याददाशत कमजोर होने की निशानी होती है. अगर आप भी अपनी व्यस्त लाइफ में कई बातों को भूल जाते हैं तो इसका मतलब माइंड हेल्थ (Memory Booster Tips) बिगड़ गई है. यह स्ट्रेस, थकान, पोषक तत्वों की कमी के कारण होता है. ऐस में आप डाइट में कई चीजों (Foods for Memory) को शामिल करने से दिमाग की सेहत को अच्छा बना सकते हैं. यह ब्रेन फंक्शन को सुधारने का काम (Memory Booster Food) करता है.

दिमाग को तेज करने के लिए खाएं ये चीजें (Foods For Boost Memory Power)
ड्राई फ्रूट्स

अक्सर कहां जाता है कि बादाम खाने से दिमाग तेज होता है. सिर्फ बादाम ही नहीं कई ड्राई फ्रूट्स दिमाग के लिए अच्छे होते हैं. अखरोट, अंजीर कद्दू के बीज खाने चाहिए.

डार्क चॉकलेट
डार्क चॉकलेट में कोको होता है जो एक प्रकार का एंटीऑक्सीडेंट है. इसे फ्लेवोनॉयड्स कहते हैं जो ब्रेन हेल्थ के लिए अच्छा होता है. इसे खाने से दिमाग को तेज कर सकते हैं. यह याददाश्त बढ़ाने में मदद करता है.

 

रसोई में रखें इस मसाले को दूध में मिलाकर लगाने से दूर होंगे दाग-धब्बे, ऐसे करें अप्लाई

बेरीज
बेरीज खाना दिमाग के लिए अच्छा होता है. इसमें एंटी-ऑक्सिडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं. यह ब्रेन सेल्स को डैमेज होने से बचाने के साथ ही याददाश्त को बढ़ाने का काम करते हैं.

हरी पत्तेदार सब्जियां
पालक, ब्रोकली और साग जैसी हरी सब्जियां खाना माइंड के लिए अच्छा होता है. यह विटामिन के साथ ही टिन, फॉलेट, बीटा कैराटिन से भरपूर होते हैं. दिमाग को स्वस्थ्य बनाने के लिए अच्छे होते हैं.

सालमन मछली
सालमन ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होती है. ओमेगा-3 फैटी एसिड ब्रेन फंक्शन के लिए फायदेमंद होता है. इसे खाने से दिमाग के न्यूरॉन्स बनते हैं. ऐसे में दिमाग तेज करने और याददाशत बढ़ाने के लिए सालमन का आहार में शामिल करें.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement