Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Gardening Tips: पानी देने के बाद भी मुरझा रहा तुलसी का पौधा, ये आसान टिप्स फिर से कर देंगे हरा-भरा

Gardening Tips: अगर आपके घर में भी तुलसी का पौधा लगा है और वह हर बार मुरझा जाता है, तो इन आसान उपायों से आप अपनी तुलसी को हरा-भरा बनाए रख सकते हैं...

Gardening Tips: पानी देने के बाद भी मुरझा रहा तुलसी का पौधा, ये आसान टिप्स फिर से कर देंगे हरा-भरा

पानी देने के बाद भी मुरझा रहा तुलसी का पौधा, जरूर अपनाएं ये आसान टिप्स 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: सनातन धर्म में तुलसी के पौधे का खास महत्व है, तुलसी का पौधा पवित्र होने के साथ ही घर में सकारात्मकता का संचार भी करता है. इसके अलवा हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे (Tulsi Plant) को मां लक्ष्मी का प्रतीक माना गया है. ऐसे में अगर तुलसी का पौधा सूख जाए तो चिंता सताने लगाती है. बता दें कि तुलसी के पौधे की देखरेख में बहुत ही सावधानी बरतनी पड़ती है, वरना यह पौधा जल्दी ही मुरझाकर खत्म हो जाता है. इसके अलावा (Gardening Tips) कई बार पानी नहीं देना और ठंड की वजह से भी तुलसी का पौधा मुरझा जाता है. ऐसे में अगर आपके घर में भी तुलसी का पौधा लगा है और वह हर बार मुरझा जाता है, तो इन आसान उपायों से आप अपनी तुलसी को हरा-भरा बनाए रख सकते हैं...

इसलिए बार-बार सूख जाता है तुलसी का पौधा

कई बार जरूरत से ज्यादा पानी, खाद और कम धूप की वजह से तुलसी का पौधा सूखने लगता है. इसके अलावा कीड़े लगने की वजह से भी तुलसी का पौधा सूख जाता है. ऐसे में कारण की पहचान कर सही तरीके से तुलसी के पौधे की देखभाल करना जरूरी है. आइए आपको बताते हैं कि तुलसी का पौधा सूख जाए तो किन उपायों को अपनाकर आप अपनी तुलसी को हरा-भरा बनाए रख सकते हैं..

यह भी पढ़ें - Gardening Tips: घर के पौधों पर लग रहे हैं कीड़े या मुरझा रहे हैं फूल, ये आसान गार्डनिंग टिप्स आ सकते हैं आपके काम 

 ऐसे करें मुरझाए तुलसी को फिर से हरा-भरा

अगर तुलसी के पौधे के तने में ताजगी बाकी हो तो उस समय पौधे को हरा-भरा करने की संभावना ज्यादा होती है, ऐसे में पौधे को दोबारा हरा करने के लिए गोबर और नीम पत्ती का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए गोबर को पहले सूखा कर लें फिर इसका चूरा बनाकर पौधे की मिट्टी में डालें. इसके अलावा नीम की पत्ती को भी अच्छी तरह से सूखाकर और पाउडर बनाकर मिट्टी में डालें.  ऐसे में जब  पोषक तत्व पौधे की जड़ में पहुंचता यह हरा होने लगता है. 

समय- समय पर डालें पानी

तुलसी के पौधे में बहुत ही नियंत्रित मात्रा में पानी डालें.  पौधे में दोबारा तब तक पानी ना डालें जब तक कि गमले की मिट्टी पूरी तरह से सुख ना जाए और बारिश के मौसम में पौधे में पानी डालने की मात्रा और भी कम होनी चाहिए. 

यह भी पढ़ें - मुरझाया हुआ तुलसी का पौधा, इन आसान टिप्स को अपनाने पर हो जाएगा हरा-भरा

घर में इस जगह लगाएं तुलसी का पौधा

बता दें कि तुलसी धूप की किरणों में अधिक तेजी से बढ़ती है और इसकी अच्छी ग्रोथ के लिए 6-8 घंटे तक धूप की आवश्यकता होती है. इसलिए इसे खुली जगह पर लगाना चाहिए ताकि इसकी जरूरत पूरी हो सके. 

इन बातो का रखें खास ध्यान

  • हफ्ते में एक बार तुलसी के पौधे की छटाई जरूर करें
  • गमला बदलते समय पौधे की जड़ को सावधानी से निकाले
  • पत्तों में छेद दिखे तो पानी और एक चम्मच डिश लिक्विड डालकर पेस्ट कंट्रोल करें

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement