Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Dandruff, खुजली और फ्रिजी बालों से छुटकारा दिलाएंगे ये 3 Hair Serum, ऐसे करें तैयार  

Homemade Hair Serum: बाजार में मिलने वाले हानिकारक केमिकल्स से बने हेयर सीरम की जगह आप घर पर कुछ नेचुरल चीजों की मदद से हेयर सीरम तैयार कर सकते हैं.

Latest News
Dandruff, खुजली और फ्रिजी बालों से छुटकारा दिलाएंगे ये 3 Hair Serum, ऐसे करें तैयार  

घर पर ऐसे बनाएं हेयर सीरम

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

How To Make Hair Serum At Home- बालों को हेल्दी, मजबूत बनाए रखने और डैमेज रोकने के लिए महिलाएं कई तरह के हेयर सीरम का इस्तेमाल करती हैं. लेकिन बाजार में मिलने वाले हेयर सीरम (Hair Serum) को बनाने के लिए कई तरह की हानिकारक केमिकल्स का इस्तेमाल किया जाता है, जो आपके बालों को फायदे के बजाए (Hair Care Tips) नुकसान पहुंचा सकते हैं. 

ऐसे में आप इसकी जगह घर पर कुछ नेचुरल चीजों की मदद से हेयर सीरम (Natural Hair Serum) तैयार कर सकते हैं. इन नेचुरल हेयर सीरम के इस्तेमाल से बालों पर कोई साइड इफेक्ट नहीं होगा और बाल लंबे, घने मजबूत होंगे. इससे बालों में नई जान और चमक आ जाएगी. 

एलोवेरा जेल और बादाम के तेल से बनाए हेयर सीरम 
एलोवेरा जेल और बादाम का तेल ये दोनों ही बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद माने जाते हैं. इसके लिए इन दोनों को बराबर मात्रा में मिलाकर हफ्ते में 2-3 बार स्कैल्प की मसाज करें. ऐसा करने से स्कैल्प की डेड स्किन हटेगी, साथ ही डैंड्रफ, खुजली और इरिटेशन जैसी समस्या भी दूर होगी. इससे बालों को मजबूती मिलेगी और आपका हेयर फॉल भी कम होगा. 


यह भी पढ़ें: Diabetes के मरीजों के लिए अमृत है ये हरी सब्जी, सेहत को मिलते हैं कई फायदे, जानें कैसे करें सेवन


प्याज का रस और शहद से बनाएं हेयर सीरम 
इसके अलावा प्याज के रस और शहद को मिलाकर आप अपने बालों के लिए एक हाइड्रेटिंग सीरम बना सकते हैं. एक्सपर्ट्स के मुताबिक प्याज सल्फर से भरपूर होता है, जो हेयर ग्रोथ को प्रमोट करता है और बंद पोर्स को खोलता, जिससे सफेद बालों की समस्या भी दूर होती है. बता दें कि हफ्ते में दो बार इस मिश्रण को लगाने से आपके बालों की चमक बढ़ जाएगी.

रोजमेरी और ऑलिव ऑयल से बनाएं हेयर सीरम 
वहीं रोजमेरी ऑयल और ऑलिव ऑयल ये दोनों बालों के लिए किसी वरदान से कम नहीं हैं और नियमित रूप से इस ऑयल से सिर की मालिश करने से बाल सिल्की और स्मूद होते हैं. साथ साथ इससे बालों की ग्रोथ भी बढ़ती है. ऐसे में आप इन आसान तरीकों से नेचुरल हेयर सीरम तैयार कर बालों में लगा सकते हैं. 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement