Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Scrub For Whiteheads: इन 3 होममेड स्क्रब से चुटकियों में गायब हो जाएंगे चेहरे और नाक के व्हाइटहेड्स, पहले जैसी चमक उठेगी स्किन

Whiteheads की समस्या से परेशान हैं तो चेहरे पर पपीते और अमरूद से बना स्क्रब जरूर लगाएं. इससे आपको जल्द ही व्हाइटहेड्स से छुटकारा मिल जाएगा.

Scrub For Whiteheads: इन 3 होममेड स्क्रब से चुटकियों में गायब हो जाएंगे चेहरे और नाक के व्हाइटहेड्स, पहले जैसी च�मक उठेगी स्किन

इन 3 होममेड स्क्रब से चुटकियों में गायब हो जाएंगे चेहरे और नाक के व्हाइटहेड्स

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: व्हाइटहेड्स (Whiteheads), स्किन में जमा डेड सेल्स और ऑयल के ऐसे कण होते हैं जो स्किन पोर्स के बंद होने की वजह से बनते हैं. ऐसे में समय पर इसका सफाया नहीं किया गया तो ये तेजी से फैलने लगते हैं और पूरी स्किन को खराब कर देते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे होममेड स्क्रब के बारे में बताने वाले हैं, जिससे आपको स्किन पोर्स को साफ करने के साथ व्हाइटहेड्स का सफाया करने में मदद मिलेगी. तो आइए जानते हैं उन होममेड स्क्रब के बारे में, जिनके इस्तेमाल से चेहरे के व्हाइटहेड्स से चुटकियों में छुटकारा (Whiteheads Removal Tips) मिल जाएगा... 

व्हाइटहेड्स हटाने में फायदेमंद है ये स्क्रब्स (Scrub for whiteheads)

पपीते से बना स्क्रब (Papaya Scrub)

व्हाइट हेड्स हटाने के लिए पपीते से बना स्क्रब मददगार होता है, ये स्क्रब विटामिन सी सहित कई प्रकार के क्लीनजिंग एजेंट से भरपूर है जो कि स्किन के अंदर जाकर डेड सेल्स का सफाया करता है. ये ऑयल प्रोडक्शन में कमी लाता है और व्हाइट हेड्स हटाने में मदद करता है. इसके लिए पपीता को इसके छिलके के साथ मिलाकर पीस लें और फिर इसे अपने चेहरे पर लगाएं और थोड़ा सूख जाने के बाद स्क्रूब करते हुए चेहरा धो लें.

यह भी पढ़ें- फिटकरी से निखरेगा आपका चेहरा, यूज करने का तरीका जान लें

गुलाब के फूलों का स्क्रब (Rose Scrub)

गुलाब के फूलों से बना स्क्रब स्किन के लिए कई प्रकार से फायदेमंद होता है. पहले ये स्किन को अंदर से साफ करता है और फिर डेड सेल्स का सफाया करते हुए इसमें ब्लड सर्कुलेशन को सही करता है.  इसके अलावा गुलाब एंटीबैक्टीरियल है जो कि स्किन के लिए फायदेमंद है. इसके लिए गुलाब की पंखुड़ियों को तोड़कर इसमें थोड़ा सा एलोवेरा जेल मिलाकर पीस लें और ऊपर से 1 चम्मच ओट्स मिलाएं और अपने चेहरे पर लगाएं. 

यह भी पढ़ें- पूरे दिन होती रहती है खुजली, नीम-तुलसी के साथ अपनाएं ये घरेलू उपाय

अमरूद का स्क्रब (Gauva Scrub)

अमरूद का स्क्रब डेड सेल्स को साफ करने के साथ स्किन की कई समस्याओं को दूर करने में मदद करता है. अमरूद की पत्तियां और इसका फल दोनों ही एंटीबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है. इसके लिए अमरूद और 4 अमरूद के पत्ते लें और दोनों को पीस लें और इसे अपने चेहरे पर लगाएं. इसके बाद हल्के हाथों से स्क्रब करें और  20 मिनट रख कर ठंडे पानी से अपना चेहरा धो लें.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement