Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Best Diet for Bone-Muscle: मटन-चिकन और अंडे से ज्यादा ताकतवर है ये दाल, प्रोटीन-विटामिन और कैल्शियम का है पावरहाउस

Protein, Calcium, Vitamins Rich Food Benefits: मछली, मटन, चिकन और अंडे जैसे मांसाहारी खाद्य पदार्थ प्रोटीन और कैल्शियम प्रदान करते हैं और शाकाहारी खाद्य पदार्थों में ये पोषक तत्व नहीं होते हैं, लेकिन ये ग़लत है. एक वेजेटेरियन फूड है जो मटन-चिकन का भी बाप कहा जाता है.

Latest News
Best Diet for Bone-Muscle: मटन-चिकन और अंडे से ज्यादा ताकतवर है ये दाल, प्रोटीन-विटामिन और कैल्शियम का है पावरहाउस

Protein, Calcium, Vitamins Vegetarian Food

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

अगर  आप चाहते हैं कि बुढ़ापे तक आपकी हड्डियां-मसल्स और ताकत बरकरार रहे तो आपको जरूरी नहीं कि अंडे, मांस और मछली ही खाना हो. प्रोटीन, कैल्शियम और कई तरह के विटामिन आपको वेज फूड्स से भी मिल सकते हैं. यहां आपको एक ऐसे दाल के बारे में बताने जा रहे हैं जो प्रोटीन-कैल्शियम और विटामिन का पावरहाउस कहा जाता है. इसे छोटे बच्चे से लेकर, मरीज, और बुढ़ापे तक में खा  सकते हैं. ये दाल है मूंग की. 

मूंग दाल न केवल प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत है बल्कि इसमें कई आवश्यक विटामिन और खनिज भी होते हैं, जो इसे शाकाहारी भोजन का एक महत्वपूर्ण घटक बनाते हैं. इस लेख में हम देखेंगे कि मूंग दाल शाकाहारियों के लिए सर्वोत्तम क्यों है और इसके स्वास्थ्य लाभ क्या हैं.
   
हाई प्रोटीन स्रोत

बीन्स प्रोटीन के सबसे समृद्ध स्रोतों में से एक हैं. एक कप मूंग दाल में लगभग 14-16 ग्राम प्रोटीन होता है, जो शाकाहारियों के लिए प्रोटीन की आवश्यकता के एक बड़े हिस्से को पूरा कर सकता है. प्रोटीन शरीर की मांसपेशियों के विकास और पुनर्निर्माण के लिए आवश्यक है. इसलिए शाकाहारियों के लिए अपने आहार में मूंग को शामिल करना फायदेमंद होता है. आहार में मूंग को नियमित रूप से शामिल करने से मांसपेशियां मजबूत होती हैं और शरीर की अन्य प्रोटीन आवश्यकताओं की पूर्ति होती है.
 
पचाने में आसान और हल्का

मूंग की दाल पाचन के लिहाज से बहुत फायदेमंद होती है. अक्सर, कुछ प्रोटीन खाद्य पदार्थों को पचाना मुश्किल हो सकता है, जिससे पेट खराब हो सकता है. लेकिन मूंग दाल हल्की और पचने में आसान होती है. मूंग में मौजूद फाइबर के कारण पाचन क्रिया सुचारू होती है और पेट संबंधी विकार नहीं होते हैं. मूंग दाल के नियमित सेवन से गैस्ट्रिक समस्याएं कम होती हैं और पाचन तंत्र बेहतर होता है.
 
कैलोरी और वसा में कम

मूंग की फलियों में कैलोरी और वसा कम होती है, जो उन्हें वजन नियंत्रण के लिए एक बढ़िया विकल्प बनाती है. शाकाहारी भोजन में कैलोरी और वसा की मात्रा को नियंत्रित करना महत्वपूर्ण है. मूंग एक कम कैलोरी वाला भोजन है, जो इसे वजन घटाने के लिए उपयोगी बनाता है. इससे शाकाहारियों को अपने आहार से आवश्यक प्रोटीन प्राप्त होता है और उनके शरीर की ज़रूरतें पूरी होती हैं.
 
आवश्यक विटामिन और खनिज

मूंग दाल में कई आवश्यक विटामिन और खनिज होते हैं, जो इसे पौष्टिक आहार का एक महत्वपूर्ण घटक बनाते हैं. इनमें फोलिक एसिड, मैग्नीशियम, पोटेशियम और विटामिन बी6 जैसे पोषक तत्व शामिल हैं. ये तत्व शरीर के विभिन्न कार्यों के लिए आवश्यक हैं और शरीर के समग्र विकास के लिए उपयोगी हैं. शाकाहारियों के लिए, जिनके आहार में अक्सर इन पोषक तत्वों की कमी हो सकती है, मूंग उनके आहार में आवश्यक पोषण मूल्य प्रदान करती है.
 
दिल की सेहत के लिए फायदेमंद

मूंग की दाल दिल की सेहत के लिए भी फायदेमंद होती है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर रक्तचाप को नियंत्रण में रखते हैं और हृदय की कार्यप्रणाली को बेहतर बनाते हैं. शाकाहारी भोजन में अक्सर हृदय-स्वस्थ पोषक तत्वों की कमी हो सकती है, लेकिन मूंग मदद कर सकती है. मूंग दाल के नियमित सेवन से हृदय रोगों का खतरा कम हो जाता है और शरीर के समग्र स्वास्थ्य में सुधार होता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement