Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

New Year Snowfall Destination: नए साल पर स्नोफॉल का लेना हैं मजा तो इन जगहों पर घूमने का बनाएं प्लान

अगर आप स्नो फॉल का मजा लेना चाहते हैं तो आप भारत की इन जगहों पर घूमने का प्लान बना सकते हैं. सर्दियों में देश के इन जगहों का नजारा होता है शानदार...

New Year Snowfall Destination: नए साल पर स्नोफॉल का लेना हैं मजा तो इन जगहों पर घूमने का बनाएं प्लान

भारत की इन जगहों पर ले सकते हैं बर्फबारी का पूरा मजा

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी:  Best Place In India To see Snowfall- सर्दी के मौसम में जहां कुछ लोग बर्फबारी के नाम पर कांपने लगते हैं, वहीं कुछ लोगों को यह बेहद मजेदार लगता है. इस दौरान ज्यादातर लोग ऐसी जगहों पर घूमने का प्लान बनाते हैं, जहां बर्फ पड़ रही हो. सर्दियों में क्रिसमस और नए साल के मौके पर ज्यादातर लोग परिवार और करीबी लोगों के साथ बाहर घूमने के लिए निकल जाते हैं. देश में कई स्थान ऐसे हैं जो अपनी खूबसूरत वादियों और सर्दियों में बर्फबारी के लिए दुनियाभर में मशहूर हैं. इस दौरान हिल स्टेशन बर्फ की चादर से ढक जाते हैं. ऐसे में यहां घूमने का अलग ही मजा है. आपको भी अगर बर्फबारी पसंद है और आप बर्फबारी का मजा लेना चाहते हैं तो भारत में इन जगहों पर घूमने की प्लानिंग कर सकते हैं. 

भारत की इन जगहों पर ले सकते हैं बर्फबारी का पूरा मजा (Best Place In India To see Snowfall)

गुलमर्ग (Gulmarg)

धरती का स्वर्ग कहे जाने वाले जम्‍मू-कश्‍मीर में स्थित गुलमर्ग बेहद खूबसूरत जगह है. यहां पर बर्फबारी का आनंद लेने का अनुभव बहुत खास होता है. इस मौसम में गुलमर्ग में चारों तरफ बस बर्फ ही बर्फ दिखाई देता है, जो यहां की खूबसूरती पर चार चांद लगा देता है. सर्दियों के मौसम में गुलमर्ग में बर्फबारी के आनंद उठाने आते हैं. 

यह भी पढ़ें:  अगर आप बना रहे हैं Ladakh Trip का मन तो इन बातों का रखें विशेष ध्यान

शिमला (Shimla)

जब भी स्नोफॉल का जिक्र होते है तो हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला का नाम सबसे पहले जहन में जाता है.  यहां के हरे भरे पहाड़, ऊंची चोटियां ठंड के दिनों में बर्फ से पूरी तरह ढंक जाते हैं. शिमला को लॉन्ग मून नाइट्स यानी लंबी चांदनी रातों का मौसम कहा जाता है. दिसंबर महीने की शुरुआत से फरवरी महीने के बीच तक यहां बर्फबारी का आनंद लिया जा सकता है. इसके अलावा शिमला में आइस स्केटिंग दिसंबर से फरवरी तक होता है. 

कुफरी (Kufri)

शिमला के अलावा हिमाचल प्रदेश में स्थित कुफरी भी स्नोफॉल के दौरान बेहद शानदार दिखता है. सर्दियों के  मौसम में यहां सैलानियों का तांता लगा रहता है. यहां पर लोग पहाड़ों के बीच रोमांच का मज़ा लेते हैं. इसके अलावा अगर आपको हाइकिंग, स्‍कीइंग, खूबसूरत नजारे, देवदार के लंबे-लंबे पेड़ और सुहानी सर्द हवा का मज़ा लेना है तो कुफरी घूमने का प्लान बना सकते हैं. 

कुल्‍लू-मनाली (Kullu- Manali)

हनीमून डेस्टिनेशन कुल्लू मनाली में भी आप बर्फबारी का मज़ा ले सकते हैं,  हिमाचल प्रदेश का यह हिल स्टेशन भी लोगों को काफी पसंद आता है. अगर आप रोमांच के शौकीन हैं तो यह आपके लिए बेस्ट ऑप्शन साबित हो सकता है. यहां आप दिसंबर और जनवरी के बीच स्नोफॉल का आनंद ले सकते हैं. 

यह भी पढ़ें Travel करते वक्त ज़रूर रखें इन चीज़ों को साथ ताकि रहें Tension free

औली (Auli)

उत्तराखंड का सबसे पुराना शहर औली बेहद शानदार जगह है. बर्फबारी के समय यह जगह किसी जन्नत से कम नहीं लगता. औली भी अपनी प्राकृतिक सुंदरता के साथ-साथ स्कीइंग के लिए बेहद मशहूर है. यहां बर्फ से ढके जंगलों के बीच सैर करके आप अपनी यात्रा को यादगार बना सकते हैं.

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement