Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Best Time For Exercise: तेजी से घटाना है वजन तो इस समय करें एक्सरसाइज, ब्लड शुगर भी रहेगा कंट्रोल

Best Time For Workout To Lose Weight: अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो इस समय एक्सरसाइज करें, इससे आपका वजन तो कम होगा ही. साथ ही आपका ब्लड शुगर भी कंट्रोल में रहेगा...

Best Time For Exercise: तेजी से घटाना है वजन तो इस समय करें एक्सरसाइज, ब्लड शुगर भी रहेगा कंट्रोल

Best Time For Exercise

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: रोजाना एक्सरसाइज करने के फायदों से तो हम सभी वाकिफ हैं. एक्सरसाइज व्यक्ति को शारीरिक व मानसिक दोनों तरह से तंदरूस्त रखता है. लेकिन, आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में अधिकतर लोगों के पास एक्सरसाइज करने का पर्याप्त समय नहीं मिल पाता है. इसलिए (Best Time For Workout To Lose Weight) लोग अपनी सुविधानुसार एक्सरसाइज करते हैं. ऐसे में यह देखने में आता है कि कुछ लोग सुबह एक्सरसाइज करने को प्राथमिकता देते हैं और कुछ लोग रात में समय मिलने पर एक्सरसाइज करते हैं. लेकिन, गलत समय पर (Best Time For Exercise) एक्सरसाइज करने की वजह से न तो वजन कंट्रोल में होता है और न ही ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है. गलत समय पर एक्सरसाइज नुकसानदेह भी हो सकता है. आइए जानते हैं दिन में (Night Fasting Benefits) किस समय एक्सरसाइज करना होता है सही...

वजन घटाना है तो इस समय करें एक्सरसाइज

हाल ही में यूनिवर्सिटी ऑफ बाथ के रिसर्चर्स ने एक स्‍टडी में पाया है कि सुबह नाश्‍ते से पहले व्‍यायाम करने से फैट तेजी से घटता है और शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है. हालंकि भारत में काफी लंबे समय से योग और आयुर्वेद से जुड़े विशेषज्ञ इस बात को समझा रहे हैं. दरअसल हम जिस समय जो भी एक्टिविटी करते हैं, उस वक्‍त शरीर से एनर्जी रिलीज होती है जिस एटीपी कहते हैं. ऐसे में जो एनर्जी रिलीज होती है तो उसके साथ ही कुछ वेस्‍ट यानि खराब पदार्थ भी बाहर निकलते हैं. इस प्रक्रिया को ग्‍लाइकोलाइसिस साइकिल बोलते हैं. बता दें कि व्‍यायाम के समय शरीर ग्‍लूकोज या लिवर में जो भी फैट स्‍टोर होता है वह एनर्जी बनकर उपयोग में आता है.

यह भी पढ़ें: AC Side Effects: जोड़ों में दर्द और सांस में दिक्‍कत की वजह एसी भी है, चिल्‍ड रूम में रहने के हैं ये गंभीर नुकसान

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, रात को भोजन करने के 10-12 घंटे के बाद सुबह जब हम उठते हैं तो ब्‍लड शुगर बढ़ा हुआ होता है और उस समय शरीर में ग्‍लूकोज भी ज्‍यादा होता है.  साथ ही ब्‍लड से शरीर में फैट के रूप में शुगर जमा हो जाता है. ऐसे में अगर आप खाली पेट सुबह-सुबह एक्‍सरसाइज या जिम में जाकर व्‍यायाम करते हैं तो उस समय शरीर में जो एक्‍स्‍ट्रा शुगर या फैट है वह एनर्जी के रूप में उपयोग में आकर बाहर निकल जाता है.

सुबह एक्सरसाइज करने से तेजी से घटता है वजन 

सुबह ऑक्‍सीजन की मात्रा भी अधिक होती है और ऑक्‍सीजन स्‍वच्‍छ भी होती है, जिससे सांस लेने में स्‍वच्‍छ हवा मिल पाती है और इससे फेफडे़ स्‍वस्‍थ रहते हैं. इसके अलावा सुबह एक्‍सरसाइज करने से वजन भी तेजी से घटता है और गैस संबंधी दिक्‍कतों में राहत मिलती है.

यह भी पढ़ें: Cholesterol Remedy: परेशान हैं हाई कोलेस्ट्रॉल से तो ट्राई करें यह आयुर्वेदिक दवाई, खून में जमा फैट भी निकल जाएगा

दोपहर में न करें एक्‍सरसाइज

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, अगर आपको सुबह समय नहीं मिल पाता है तो सूर्यास्‍त के समय खाली पेट योगाभ्‍यास या जिम आदि कर सकते हैं. लेकिन दोपहर में जिम में एक्‍सरसाइज बिल्‍कुल न करें. इससे पाचन और पेट संबंधी रोग हो सकते हैं. साथ ही हार्ट की दिक्‍कतें बढ़ सकती हैं. 

रात में भी एक्सरसाइज करना है नुकसानदेह 

रात के समय भी एक्‍सरसाइज या जिम करने से परहेज करें. आयुर्वेद में वात-पित्‍त और कफ की समयावधि को ध्‍यान में रखें तो सिर्फ सूर्यास्‍त के समय खाली पेट एक्‍सरसाइज या व्‍यायाम किया जा सकता है. आयुर्वेद के मुताबिक सुबह 6 से 10 बजे तक वात बढ़ा रहता है, सुबह 10 से 2 बजे तक पित्‍त बढ़ा रहता है और दोपहर 2 से 5 बजे तक कफ बढ़ा रहता है. यह प्रक्रिया रात में भी चलती  है. ऐसे में रात को सिर्फ रात्रिचर्या यानि सोना चाहिए और कोशिश करनी चाहिए कि 9 या साढ़े 9 बजे तक सो जाना चाहिए. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement