Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Hemp Seed Oil: गर्मियों में स्किन की जलन से लेकर टैनिंग तक होगी दूर करेगा ये मैजिक ऑयल, झुर्रियां भी होंगी दूर

गर्मियों आते ही स्किन का टॉर्चर शुरू हो जाता है . टैनिंग, बर्निंग सेंसेशन और रिंकल्स जैसी कई स्किन प्रॉब्लम का एक सॉल्यूशन आज बताने जा रहे हैं.

Latest News
Hemp Seed Oil: गर्मियों में स्किन की जलन से लेकर टैनिंग तक होगी दूर करेगा ये मैजिक ऑयल, झुर्रियां भी होंगी दूर

summer skincare tips

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः गर्मियों के आने के साथ ही जिस तरह से आपके कपड़ों का सलेक्शन बदलता है वैसे ही स्किन केयर रूटीन भी बदलना चाहिए. समर में स्किन को एक खास प्रोटेक्शन की जरूरत होती है. 

हाई टेंपरेचर और धूप स्किन के लिए बेहद दर्दनाक साबित होने लगती है. अत्यधिक पसीना, गर्मी और धूप के कारण स्किन जलने के साथ ही काली और सूखने लगती है. इसलिए अप्रैल की शुरुआत में ही स्किन केयर पर खास ध्यान देना शुरू कर दें. 

ये 3 चीजें पलकों को बना देंगी घना और खूबसूरत,  फेक आईलैशज लगानें की कभी नहीं होगी जरूरत

आज आपको समर में स्किन से जुड़ी कई समस्याओं को एक इलाज बता रहे हैं, ये इलाज है भांग के बीज का तेल. ये तेल एक शक्तिशाली घटक है जिसने स्किन को कई तरह से फायदे मिलते हैं. कोल्ड-प्रेस्ड ये ऑयल आवश्यक फैटी एसिड से भरपूर होता है, जिसमें ओमेगा-3 और ओमेगा-6, एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन और खनिज लवणों से भरा होता है. तो चलिए जाने इस तेल के नेचुरल फायदे.

सफेद बालों से हैं परेशान घर पर ही अजमाएं ये घरेलू उपाय, हमेशा के लिए Black और Shiny हो जाएंगे बाल

1. स्किन को हाइड्रेट कर जलन दूर करता है

गर्मी में धूप के कारण जब स्किन जलने लगती है और डिहाइड्रेशन बढ़ जाता है तो भांग के बीज का तेल एक उत्कृष्ट मॉइस्चराइजर की तरह स्किन के रिपेयर करता है और स्किन को हाइड्रेट करता है. ह्यूमेक्टेंट और फैटी एसिड से भरपूर होने के कारण यह नमी को लॉक करने में मदद करता है, जिससे त्वचा कोमल हो जाती है और जलन शांत होती है.

सनबर्न होगा दूर

समर में सनबर्न एक आम समस्या है. स्किन पर पड़ने वाले रैशेज, रेडनेस और टैनिंग के साथ ये तेल सनबर्न  को भी दूर करता है. गामा-लिनोलेनिक एसिड (जीएलए) की उपस्थिति तेल के मॉइस्चराइजिंग गुणों के साथ मिलकर स्किन के छीलने और फ्लेकिंग को रोकने में मदद करती है, ये तेल एक शक्तिशाली एंटी-इंफ्लैमेटरी के रूप में कार्य करती है और त्वचा की लाली और सूजन को कम करने के लिए काम करती है. इसके अलावा, तेल सोरायसिस और एक्जिमा जैसे विभिन्न त्वचा संबंधी संकेतों के उपचार में प्रभावी है.

3. ब्रेकआउट को रोकने में मदद करता है

गर्मी के महीनों के दौरान पसीने से त्वचा अतिरिक्त तेल का उत्पादन करती है, जिससे रोम छिद्र बंद हो जाते हैं और ब्रेकआउट हो जाते हैं. यह तैलीय और मुंहासे वाली त्वचा वाले लोगों के लिए विशेष रूप से सच है. इस प्रकार की त्वचा वाले लोगों के लिए भांग के बीज के तेल का उपयोग करना बहुत फायदेमंद होता है, क्योंकि यह गैर-कॉमेडोजेनिक है, जिसका अर्थ है कि यह छिद्रों को बंद नहीं करेगा. इसके अलावा, इसके जीवाणुरोधी गुण मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया के विकास को रोकने में सहायता करते हैं.

दांतों में दर्द और कैविटी से हैं परेशान तो अजमाएं ये घरेलू नुस्खा, छू मंतर हो जाएगी परेशानी

4. त्वचा को यूवी क्षति से बचाता है

भांग के बीज के तेल में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो त्वचा को यूवी विकिरण से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद कर सकते हैं. जबकि इसे कभी भी सनस्क्रीन के विकल्प के रूप में इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए, अपनी गर्मियों की स्किनकेयर रूटीन के हिस्से के रूप में भांग के बीज के तेल का उपयोग करने से सूरज की हानिकारक किरणों से सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत प्रदान करने में मदद मिल सकती है.

5. महीन रेखाओं और झुर्रियों को कम करता है

तेल में टोकोफेरॉल, क्लोरोफिल, कैरोटीनॉयड और फाइटोस्टेरॉल जैसे एंटीऑक्सिडेंट सूरज के संपर्क में आने, प्रदूषण और धुएं से होने वाले नुकसान को ठीक करने में मदद करते हैं. इसके अलावा भांग के बीज का तेल भी विटामिन ई से भरपूर होता है, जो फाइन लाइन्स और झुर्रियों को कम करने में मदद करता है, जिससे त्वचा अधिक जवां दिखती है.


भांग के बीज के तेल के कई लाभ को अब आप जान चुके हैं तो देर किस बात की, इस तेल को अपनी समर स्किन केयर रूटीन का हिस्सा बना लें

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement