Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Weight Loss के लिए Jogging और Walking दोनों में कौन है बेस्ट? किससे होगा तेजी से वेट लॉस

Weight Loss Exercise: ब्रिस्क वॉकिंग और जॉगिंग को डेली रूटीन में शामिल कर आप आसानी से वेट लॉस कर सकते हैं.

Weight Loss के लिए Jogging और Walking दोनों में कौन है बेस्ट? किससे होगा तेजी से वेट लॉस

ब्रिस्क वॉकिंग न सिर्फ वेट लॉस के लिए बल्कि मेंटल हेल्थ के लिए भी फायदेमंद है

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: अक्सर लोग वजन कम करने के लिए घंटों तक पसीना बहाते हैं और डाइटिंग (Dieting) करते हैं. लोग वजन कम (Weight Loss) करने के लिए जॉगिंग और वॉकिंग (Jogging And Walking) का भी सहारा लेते हैं. यह वजन कम करने के लिए बेहतर तरीके माने जाते हैं. लोग ब्रिस्क वॉकिंग (Brisk Walking) और जॉगिंग (Jogging) की मदद से वजन कम करने की कोशिश करते हैं. वजन कम करने के लिए ये दोनों ही एक्सरसाइज (Exercise) बढ़िया होती है लेकिन अगर आपको इनमें से किसी एक को चुनने के लिए कहा जाए तो आपके लिए यह मुश्किल होगा की किसका चयन करें. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि इन दोनों में से कौन सी एक्सरसाइज बेस्ट (Best Exercise For Weight Loss) है. 

ब्रिस्क वॉकिंग (Brisk Walking)
ब्रिस्क वॉकिंग कैलोरी बर्न कर वजन कम करने के लिए एकदम बढ़िया एक्सरसाइज है. बहुत तेजी से टहलने और धीरे-धीरे चलने के बीच की स्थिति को ब्रिस्क वॉकिंग कहते हैं. अगर आप अपने हेल्दी वेट को मेंटेन रखना चाहते हैं तो आपको ब्रिस्क वॉकिंग करनी चाहिए. 50 साल से अधिक उम्र के लोगों को और दिल के मरीजों के लिए भी जॉगिंग से बेहतर विकल्प ब्रिस्क वॉकिंग होता है. अगर आप मांसपेशियों के दर्द से परेशान हैं तो भी आपको ब्रिस्क वॉकिंग करनी चाहिए. 

यह भी पढ़ें - पीरियड से पहले होता है ब्रेस्ट पेन, जानें किस गंभीर बीमारी के हैं लक्षण

जॉगिंग करना (Jogging)
ज्यादा कैलोरी बर्न करने और तेजी से वजन कम करने के लिए जॉगिंग करना एक बेहतर विकल्प होता है. हालांकि आपको एक्सरसाइज की शुरूआत ब्रिस्क वॉकिंग से करनी चाहिए. शरीर से एक्सट्रा फैट को कम करने के लिए भी आपको जॉगिंग करनी चाहिए. जॉगिंग करके आप तेजी से अपना वजन कम कर सकते हैं. हालांकि सिर्फ जॉगिंग और ब्रिस्क वॉकिंग करने से आपका वजन कम नहीं हो सकता है. आपको इसके साथ बेहतर डाइट भी लेनी चाहिए. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement