Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes Diet Fact: क्या डायबिटीज में चीनी का विकल्प गुड़ हो सकता है? जानिए ब्लड शुगर हाई होगा या नहीं

क्या गुड़ मधुमेह रोगियों (diabetic patient) के लिए चीनी का अच्छा विकल्प हो सकता है? अगर आपके मन में भी ये सवाल है तो आपके लिए ही ये खबर है.

Latest News
Diabetes Diet Fact: क्या डायबिटीज में चीनी का विकल्प गुड़ हो सकता है? जानिए ब्लड शुगर हाई होगा या नहीं

diabetics can eat jagger?

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

    डीएनए हिंदीः डायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए चीनी लेना जहर की तरह होता है. रिफाइंड चीनी से शुगर का स्तर तेजी से बढ़ने लगता है.  यह माना जाता है कि रिफाइंड चीनी की जगह गुड़ लेना एक अच्छा विकल्प है. यह स्वीटनर की अपरिष्कृत प्रकृति के कारण (Due to the Raw Nature) है, जो इसे परिष्कृत चीनी (Refind Sugar) की तुलना में अधिक हेल्दी और पोषक तत्वों से भरपूर माना जाता है. लेकिन क्या वाकई ऐसा है? लेकिन ये जानने से पहले की ब्लड शुगर के मरीजों के लिए गुड़ लेना सही है या नहीं, इसके फायदे जान लें.

    इन 6 वजहों से गर्मी में अचानक हाई होता है ब्लड शुगर, गर्म मौसम में ऐसे रखें डायबिटीज रोगी अपना ख्याल

    गुड़ के फायदे

    गुड़ एनिमिया से बचाता है और इसमें आयरन के साथ ही फास्फोरस, पोटेशियम, जस्ता, मैग्नेशियम, सुक्रोज, ग्लूकोज, जैसे तत्व पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं, इसके अलावा गुड़ में विटामिन ए और विटामिन बी भी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. ये रक्तचाप को नियंत्रित करता है और ऑक्सीडेटिव तनाव से लड़ने में मदद करता है. इस वजह से हमारे बड़े-बुजुर्ग हमें खाने के बाद गुड़ खाने की सलाह देते हैं.

    क्या गुड़ ब्लड शुगर लेवल बढ़ा सकता है?

    डायबिटीज रोगियों के लिए अनुकुल आहार में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले ही फूड आइटम शामिल करने की सलाह दी जाती है. गुड़ का अत्यधिक उच्च ग्लाइसेमिक इंडेक्स होने के कारण डायबिटीज वाले लोगों को गुड़ लेने की सलाह नहीं दी जाती है. गुड़ का इस्तेमाल करने से शुगर लेवल बढ़ सकता है. उच्च ग्लाइसेमिक इंडेक्स के कारण गुड़ डायबिटीज वाले लोगों के लिए सही नहीं माना जाता है. भले ही यह सीधे चीनी और ग्लूकोज के जितना अधिक नुकसान नहीं करता लेकिन ब्लड सेल्स इसे आसानी और जल्दी सेअवशोषित कर लेती हैं.

    इन लाल पत्तियों में भरा है नेचुरल इंसुलिन, डायबिटीज रोगियों का ब्लड शुगर कर देंगी तुरंत डाउन  

    गुड़ सबसे अच्छा विकल्प क्यों नहीं है?

    चूंकि गुड़ में बहुत अधिक ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, इसलिए यह सुझाव नहीं दिया जाता है कि डायबिटीज रोगी अपने आहार में गुड़ को शामिल करें. डायबिटीज वाले लोगों को आम तौर पर कुछ भी मीठा खाने से बचना चाहिए, यहां तक ​​​​कि चीनी के विकल्प यानी शुगर फ्री से बने डेसर्ट तक को भी न लेने की सलाह दी जाती है क्याेंकि ये एक तो नुकसानदायक होता है दूसरे मीठा खाने से स्वीट क्रेविंग बढ़ती है.

    क्या चीनी और गुड़ समान रूप से हानिकारक हैं?

    गुड़ और चीनी दोनों खाने से आपके रक्त शर्करा के स्तर पर बढ़ाते हैं. बहुत से लोगों का मानना ​​है कि चीनी की जगह गुड़ का सेवन करने से उन्हें स्वस्थ रक्त शर्करा स्तर बनाए रखने में मदद मिलेगी. हालांकि, यह बिलकुल गलत है क्योंकि गुड़ में सुक्रोज होता है, जो जटिल होने के बावजूद हमारे शरीर द्वारा अवशोषित होने पर रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ाता है. इसका तात्पर्य है कि यह अन्य शर्कराओं की तरह ही खतरनाक है.

    ब्लड शुगर और भूख दोनों को घटा देगी इस आटे से बनी रोटियां, डायबिटीज और मोटापा होगा कम

    जिन्हें डायबिटीज नहीं है, वे चीनी के स्थान पर गुड़ का प्रयोग कर सकते हैं. यह उनके लिए एक समझदारी भरा फैसला है. डायबिटीज रोगियों के लिए डॉक्टर कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले आहार की सलाह देते हैं. इसलिए गुड़ उनके खाने का विकल्प नहीं है. 

    (Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

    देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

    Advertisement

    Live tv

    Advertisement

    पसंदीदा वीडियो

    Advertisement