Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cashew Milk Benefits: हड्डियों की बढ़ेगी ताकत और घटेगा कोलेस्ट्रॉल-शुगर, काजू वाला दूध पीना कर दें शुरू

अगर आपकी हड्डियां कमजोर हो रही हैं या शरीर में ताकत की कमी है तो आपको काजू का दूध पीना शुरू कर देना चाहिए. इसके कई और भी फायदे हैं.

Latest News
Cashew Milk Benefits: हड्डियों की बढ़ेगी ताकत और घटेगा कोलेस्ट्रॉल-शुगर, काजू वाला दूध पीना कर दें शुरू

काजू वाला दूध

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः कैल्शियम हड्डियों के घनत्व को बढ़ाने के साथ-साथ शरीर की कई समस्याओं से लड़ने में मदद करता है. लेकिन, इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह आपको गठिया और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियों से बचा सकता है. लेकिन जब शरीर में इस विटामिन की कमी हो तो हम क्या कर सकते हैं.

दरअसल, जब शरीर में कैल्शियम की कमी हो जाती है तो हड्डियों का घनत्व तेजी से कम हो जाता है और शरीर कई गंभीर बीमारियों की चपेट में आ जाता है. ऐसे में यह दूध पीना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है.  

 मजबूत हड्डियों के लिए पिएं काजू वाला दूध 

अगर आप अपनी हड्डियों को मजबूत बनाना चाहते हैं तो यह काजू वाला दूध आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. दरअसल, काजू प्रोटीन, कैल्शियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम और विटामिन के का एक समृद्ध स्रोत है. ये पोषक तत्व स्वस्थ हड्डियों और मांसपेशियों के लिए बेहद महत्वपूर्ण हैं. इसके अलावा दूध में कैल्शियम भी अच्छी मात्रा में होता है, जिसके सेवन से हड्डियों का घनत्व बढ़ता है और गंभीर बीमारियों से बचाव होता है.
 
काजू दूध के फायदे 
 
1. काजू का दूध हड्डियों के घनत्व को बढ़ाता है

काजू का दूध हड्डियों के घनत्व को बढ़ाने में सहायक है. इस दूध को पीने से हड्डियां अंदर से मजबूत होती हैं और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियों से बचाव होता है. दरअसल, इस बीमारी में हड्डियां खोखली और कमजोर हो जाती हैं और फ्रैक्चर होने का खतरा रहता है. ऐसे में यह दूध पीना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है.
 
2. गठिया रोग में फायदेमंद 

गठिया रोग में काजू वाला दूध पीना आपके लिए कई तरह से फायदेमंद साबित हो सकता है. दरअसल, इस दूध को पीने से जोड़ों में नमी बनी रहती है और हड्डियों से जुड़ी समस्याओं से बचाव होता है. जैसे गठिया. यह दूध गठिया रोग में सूजन और दर्द को कम करता है और हड्डियों को कई समस्याओं से बचाता है.

3. हार्ट और कोलेस्ट्रॉल के लिए भी फायदेंमद

काजू LDL कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करता है और दिल की सेहत में सुधार करता है. काजू में मौजूद मैग्नीशियम दिल के रोगों को दूर करने में असरदार साबित होता है. डाइट में पर्याप्त मात्रा में मैग्नीशियम का सेवन करने से दिल के रोगों का जोखिम कम होने लगता है. काजू के दूध में स्वस्थ वसा, प्रोटीन और विभिन्न प्रकार के विटामिन और खनिज होते हैं. जो हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं .

आंखों के स्वास्थ्य अच्छा होगा

इसमें शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो रेटिना की सुरक्षा करते हैं. भीगे हुए काजू में मौजूद जिया ज़ैंथिन बुजुर्गों में उम्र से संबंधित मैक्यूलर डिजनरेशन को रोकने में मदद करती है, इसलिए आंखों को स्वस्थ रखने के लिए दिन की शुरुआत भीगे हुए काजू से कर सकते हैं.

रक्त शर्करा नियंत्रण में फायदेमंद

काजू शरीर के ग्लूकोज लेवल को कंट्रोल में रखता है. काजू में मौजूद नेचुरल शुगर ब्लड सेल्स में शुगर के लेवल को धीरे-धीरे मेंटेन करती है. जिससे ब्लड शुगर लेवल तेजी से हाई नहीं होता और डायबिटीज के मरीजों को इसके जरूरी पोषक तत्व मिल जाते हैं.

कैसे बनाएं काजू वाला दूध

200 ग्राम काजू को रात भर भिगो दें. सुबह अच्छी तरह धो कर छननी में छान लें.ब्लेंडर में 4 कप पानी के साथ काजू को 1-2 मिनट के लिए अच्छी तरह ब्लेंड कर लें. आपका काजू दूध (Cashew Milk) तैयार है.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement