Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cashews in High Cholesterol: क्या काजू कोलेस्ट्रॉल बढ़ाकर दिल के दौरे के खतरे को भी बढ़ता है? जान लें सच्चाई

आम धारणा है कि काजू सेहत के लिए सही नहीं, खासकर हाई कोलेस्ट्रॉल वालों के लिए . लेकिन ये कितना सच है चलिए जान लें.

Latest News
Cashews in High Cholesterol: क्या काजू कोलेस्ट्रॉल बढ़ाकर दिल के दौरे के खतरे को  भी बढ़ता है? जान लें सच्चाई

Cashews Benefits in High Cholesterol

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः शरीर में कोलेस्ट्रॉल एक और गंभीर समस्या है, जो खराब खान-पान, बिगड़ती जीवनशैली और तनाव के कारण होता है. दरअसल ये तीन कारक अधिकतर बीमारियों के लिए जिम्मेदार होते हैं. कोलेस्ट्रॉल एक मोम जैसा पदार्थ है जो लीवर द्वारा निर्मित होता है और शरीर के हर हिस्से में पाया जाता है. कोलेस्ट्रॉल दो प्रकार के होते हैं, एक उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एचडीएल) जिसे अच्छा कोलेस्ट्रॉल कहा जाता है और दूसरा कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एचडीएल) जिसे खराब कोलेस्ट्रॉल कहा जाता है.

खराब कोलेस्ट्रॉल का अत्यधिक बढ़ना स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाता है और हृदय रोगों का कारण बनता है. जिन लोगों में खराब कोलेस्ट्रॉल का स्तर उच्च है, अगर वे ठीक से भोजन न करें तो उनमें उच्च रक्तचाप और दिल का दौरा पड़ने का खतरा बढ़ सकता है.

उच्च कोलेस्ट्रॉल के लिए आहार एक बहुत ही जिम्मेदार कारक है. आहार में संतृप्त वसा, तैलीय खाद्य पदार्थ और ट्रांस फैट का सेवन करने से खराब कोलेस्ट्रॉल तेजी से बढ़ता है, इसलिए इनसे बचना जरूरी है. नट्स का सेवन करना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, लेकिन ज्यादातर लोगों के मन में यह सवाल होता है कि जिन लोगों को हाई कोलेस्ट्रॉल होता है उन्हें काजू जैसे सूखे मेवे का सेवन करना चाहिए या नहीं.

काजू के स्वास्थ्य लाभ (Cashews Benefits)
पोषक तत्वों की बात करें तो काजू में 44 प्रतिशत वसा, 30 प्रतिशत कार्बोहाइड्रेट और 18 प्रतिशत प्रोटीन होता है, जो स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है. काजू को पोषक तत्वों का पावरहाउस माना जाता है. अब सवाल यह है कि पोषक तत्वों से भरपूर काजू के सेवन से कोलेस्ट्रॉल पर क्या प्रभाव पड़ता है? आइए विशेषज्ञों से जानते हैं कि क्या काजू के सेवन से कोलेस्ट्रॉल बढ़ सकता है?

क्या काजू खाने से कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है? (Does eating cashews increase cholesterol?)
काजू एक सूखा फल है जो पौधों पर आधारित भोजन है जो कोलेस्ट्रॉल नहीं बढ़ाता है. पशु आधारित खाद्य पदार्थों के सेवन से कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ने का खतरा रहता है. काजू में शून्य कोलेस्ट्रॉल होता है. काजू न केवल खराब कोलेस्ट्रॉल या एलडीएल को कम करता है बल्कि इसमें मैग्नीशियम की मात्रा अधिक होने के कारण यह हृदय रोगों से भी बचाता है. आहार से प्राप्त कोलेस्ट्रॉल आपके रक्त में कुल कोलेस्ट्रॉल का लगभग एक तिहाई योगदान देता है. आहार कोलेस्ट्रॉल काजू से नहीं बल्कि पशु आधारित खाद्य पदार्थों से आता है.

सूखे मेवों के नियमित सेवन से शरीर को कई फायदे होते हैं (Regular consumption of dry fruits has many benefits)
स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार काजू एक पौधा आधारित भोजन है. कई अध्ययनों से पता चला है कि काजू में अधिकांश वसा स्टीयरिक एसिड से आती है, जिसका रक्त में मौजूद कोलेस्ट्रॉल पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है. कई रिपोर्टों से पता चला है कि दिन में मुट्ठी भर काजू खाने से कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन कम हो सकता है.

दिल को स्वस्थ रखता है काजू (Cashews Effects On heart Digies)
काजू का सेवन करने से दिल स्वस्थ रहता है. काजू एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करता है और हृदय स्वास्थ्य में सुधार करता है. काजू में मौजूद मैग्नीशियम हृदय रोगों को ठीक करने में कारगर है. आहार में पर्याप्त मात्रा में मैग्नीशियम लेने से दिल की बीमारियों का खतरा कम हो जाता है.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement