Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

इन बीमारियों से जूझ रहे लोगों को नहीं खानी चाहिए फूल गोभी, फायदे की जगह सेहत को पहुंचाती है नुकसान

सब्जियों में शामिल फूल गोभी कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर सब्यिजों में से एक है. यह शरीर को कई फायदे पहुंचाती है, लेकिन इन पांच बीमारियों से ग्रस्त लोगों के लिए यह बेहद नुकसानदायक हो सकती है. 

Latest News
इन बीमारियों से जूझ रहे लोगों को नहीं खानी चाहिए फूल गोभी, फायदे की जगह सेहत को पहुंचाती है नुकसान
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: (Cauliflower SideEffects ) फूलगोभी लाभकारी सब्जियों में से एक है. इसमें विटामिन सी से लेकर फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, एंटीऑक्सीडेंट्स समेत कई सारे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाएं जाते हैं. यह शरीर को बीमारियों से लड़ने की क्षमता देते हैं, लेकिन अगर आप इन पांच में से किसी एक भी बीमारी से जूझ रहें है तो फूलगोभी का सेवन आपके लिए फायदे की जगह नुकसानदायक हो सकती है. यह आपके पाचन तंत्र को बिगाड़ सकती है. इसकी वजह कार्बोहाड्रेट का पाचन तंत्र पर गलत प्रभाव पड़ना है. इसे आपको गैस से लेकर दस्त, पेट में दर्द ओर अपच जैसी समस्याएं हो सकती हैं. 

पेट को कर सकती है खराब

गोभी का ज्यादा सेवन इरिटेबल बाउल सिंड्रोम की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए सही नहीं रहता है. यह पेट के पाचन तंत्र को खराब कर देती है. ऐसी स्थिति में इस बीमारी से ग्रस्त लोगों की हालत बिगाड़ सकती हे. यह दस्त से लेकर गैस और भयानक पेट दर्द की वजह बनती है.इसे बचने के लिए फूलगोभी का सेवन नहीं करना चाहिए. 

इस योगासन को करते ही बैठे-बैठे कंट्रोल होगा बैड कोलेस्ट्रॉल, बिना दवा और वर्कआउट के वजन भी हो जाएगा कम

किडनी स्टोन होने पर

जिन लोगों की किडनी में पथरी की समस्या हो, वह फूलगोभी को खाने से परहेज करें तो ज्यादा बेहतर है. इसकी वजह इन लोगों को गोभी के फायदों की जगह नुकसान झेलने पड़ते हैं. फूलगोभी कैल्शियम और ऑक्सलेट को बढ़ा देती है. इसकी वजह से स्टोन की समस्या बढ़ सकती है. इसका दर्द भी उठ सकता है. 

ब्रैस्ट कैंसर का खतरा

कई स्टडी में दावा किया गया है कि फूल गोभी का ज्यादा सेवन महिलाओं के लिए ठीक नहीं है. यह महिलाओं में ब्रैस्ट कैंसर का खतरा बढ़ा देती है. पैदा कर सकता है.  ऐसी स्थिति से बचने के लिए फूल गोभी का सेवन कम करें.  

डायबिटीज का दुश्मन है ये खट्टा फल, खतरनाक लेवल पर पहुंचने से पहले ही कंट्रोल हो जाता है Blood Sugar

थायरॉइड की समस्या

थायरॉइड की समस्या से ग्रस्त लोगों को फूलगोभी नहीं खानी चाहिए. इसकी वजह थायरॉइड मरीजों में गोभी में मिलने वाला गोब्रस्ट्रोजेन कम हो जाता है. यह थायरॉइड को प्रभावित कर सकता है. इसकी वजह से थायरॉइड बढ़ जाता है. 

हाई कोलेस्ट्रॉल और ब्लड थिनर्स का इस्तेमाल

जो लोग कोलेस्ट्रॉल लेवल हाई होने की वजह से ब्लड थिनर्स का इस्तेमाल कर रहे हैं. उन्हें भूलकर भी फूलगोभी सेवन नहीं करना चाहिए. इसे विटामिन की खपत बढ़ जाती है. इसके साथ ही ब्लीडिंग का खतरा रहता है. 

Weight Loss Foods: जिम से लौटने के बाद पेट भरकर खा सकते हैं ये 5 फूड्स, जरा भी नहीं बढ़ेगा बैली फैट

गैस और अपच 

अगर आपको पेट फूलने से लेकर गैस ओर अपच की समस्या रहती है तो फूल गोभी का सेवन भूलकर भी न करें. इसकी वजह फूलगोभी में मौजूद रैफिनोज कार्बोहाइड्रेट का होना है. यह आंतों में जाकर गैस बना देता है. साथ ही अपच की समस्या बना देता है, जिसकी वजह से पेट में दर्द और ऐंठन हो सकती है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement