Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING

Weather Change में सेहत की देखभाल के लिए बच्चों को सिखाएं ये 4 आदतें, कम होगा बीमारियों का खतरा

Health Care Tips: अब सर्दियों का मौसम जाने वाला है और गर्मियां आने वाली है. ऐसे में मौसम के बदलाव में बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. इससे बचने के लिए इन बातों का ध्यान रखें.

Latest News
Weather Change में सेहत की देखभाल के लिए बच्चों को सिखाएं ये 4 आदतें, कम होगा बीमारियों का खतरा

Health Care Tips

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Health Care Tips: छोटे बच्चों की सेहत की देखभाल करना बहुत ही जरूरी होता है. बच्चे अक्सर बदलते मौसम के समय बहुत बीमार पड़ते हैं. इन दिनों सर्दियों का मौसम जाने वाला है और गर्मियां आने वाली हैं. इस मौसम में स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं का खतरा (Seasonal Changes Affect Health) बढ़ जाता है. अगर आप चाहते हैं कि बच्चा बीमार (Child Care Tips) न पड़े तो मौसम बदलने से पहले ही अपने बच्चे को ये 4 चीजें जरूर सिखाएं. इससे बीमारियों के खतरे को टाल सकते हैं.

बच्चों को सेहतमंद रखने के लिए सिखाएं ये 4 आदतें (Habits That Keep Child Healthy In Changing Weather)
बार-बार धोएं हाथ

बदलते मौसम में अक्सर एलर्जी इंफेक्शन जैसी बीमारियां का खतरा अधिक होता है. इन बीमारियों से बचे रहने के लिए साफ-सफाई का खास ध्यान रखना चाहिए. अगर आप बच्चे को बार-बार हाथ धोने की आदत डालते हैं तो बीमारियों के खतरे को कम कर सकते हैं. खासकर कुछ भी खाने से पहले अच्छे से हाथ धोएं.


काले, घने और मजबूत बालों के लिए इस्तेमाल करें Kalonji Hair Spray, यहां जानें बनाने का तरीका


हेल्दी डाइट
मौसमी बीमारियों से बचने के लिए खान-पान का ध्यान रखना भी जरूरी है. बच्चे को हेल्दी फूड्स खाने की आदत डालें. संतुलित और पौष्टिक आहार लेने से सेहत अच्छी रहती है. मौसम बदलने के साथ ही डाइट में बदलान करना जरूरी होता है.

अनहेल्दी फूड्स से परहेज
बच्चों को मार्केट में मिलने वाले फास्ट फूड और जंक फूड बहुत ही अच्छे लगते हैं. लेकिन इन्हें खाने से सेहत बिगड़ सकती है. बच्चों को बाहर का खाने से परहेज करने के लिए कहना चाहिए. अगर आप बच्चों को बीमार पड़ने से बचाना चाहते हैं तो उन्हें बाहर का खाने की आदत न डालें.

डेली करें एक्सरसाइज
हेल्दी रहने के लिए एक्सरसाइज और योगा करना अच्छा होता है. अब मौसम में बदलाव आने वाला है. बदलते मौसम में इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए एक्सरसाइज करना बहुत ही अच्छा होता है. आपको बच्चे को एक्सरसाइज करने की आदत डालनी चाहिए.

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement