Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cholesterol Remedy: नसों में जमा गंदा कोलेस्ट्रॉल छानकर बाहर निकाल देंगी ये 3 पत्तियां, नहीं बढ़ेगा शुगर

Cholesterol Remedy: कोलेस्ट्रॉल में करी पत्ता, तुलसी के पत्ते और मेथी के पत्ते का सेवन बहुत ही फायदेमंद होता है. रोजाना इन पत्तों का सेवन करने कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है.

Cholesterol Remedy: नसों में जमा गंदा कोलेस्ट्रॉल छानकर बाहर निकाल देंगी य�े 3 पत्तियां, नहीं बढ़ेगा शुगर

नसों में जमा गंदा कोलेस्ट्रॉल छानकर बाहर निकाल देंगी ये 3 पत्तियां

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: आजकल की इस भागदौड़ भरी जिंदगी और बिगड़ती लाइफस्टाइल से शरीर बीमारियो का घर बनता जा रहा है, यही वजह है कि दुनिया भर में लाखों लोग कोलेस्ट्रॉल जैसी बीमारियों से पीड़ित हैं. कोलेस्‍ट्रॉल (Cholesterol) को हार्ट का दुश्‍मन माना जाता है और शरीर में कोलेस्‍ट्रॉल का बढ़ना यानी हार्ट से जुड़ी तमाम बीमारियों का रिस्‍क बढ़ना. इतना ही नहीं जब ये शरीर में जरूरत से ज्‍यादा हो जाता है तो नसों (Cholesterol Remedy) में जम जाता है, जिससे शरीर में रक्‍त संचार ठीक से नहीं हो पाता है. कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए बेहतर लाइफस्टाइल, हेल्दी खान-पान और नियमित रूप से फिजिकल एक्टिविटी जरूरी है. इन सभी चीजों के अलावा कुछ देसी और घरेलू नुस्खे कोलेस्ट्रॉल की समस्या को खत्म करने में मददगार हैं, जिसमें करी, तुलसी और मेथी के पत्ते का सेवन भी (3 Leaves Good For Cholesterol) शामिल है. आइए जानते हैं इसके बारे में... 

ये 3 पत्तियां कोलेस्ट्रॉल-शुगर को एक साथ करेंगी खत्म 

कोलेस्ट्रॉल में करी पत्ता, तुलसी के पत्ते और मेथी के पत्ते का सेवन बहुत ही फायदेमंद है. रोजाना इन पत्तों का सेवन करने कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है. बता दें कि डायबिटीज (Diabetes Remedy) का कोई इलाज नहीं है, इसलिए ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल रखना बहुत ही जरूरी है. आप डायबिटीज से पीड़ित हैं और आपका ब्लड शुगर लेवल हमेशा बढ़ा रहता है, तो आपके कोलेस्ट्रॉल लेवल के बढ़ने का भी पूरा चांस है. ऐसे में आज से ही इन 3 पत्तियों का सेवन शुरू कर दें.

Nutrition Deficiency: जरा सा काम करके होती है थकान और कमजोरी? तो शरीर में हो चुकी है इन 5 चीजों की कमी

तुलसी की पत्तियां

तुलसी की पत्तियों  में कई औषधीय गुण होते हैं, जिसके सेवन करने से कई बीमारियों से राहत मिलती है. इतना ही नहीं, तुलसी की पत्तियों में मौजूद एसेंशियल ऑयल शरीर में बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स लेवल को कम करने में मदद करते हैं. इसके अलावा तुलसी की पत्तियों में मैग्नीशियम की अच्छी मात्रा होती है, जिससे ब्लड वेसल्स रिलैक्स होती हैं और ब्लड फ्लो बेहतर होता है.

हरी मेथी की पत्तियां

हरी मेथी में मौजूद पोषक तत्व कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के लेवल को कम करने में मदद करते हैं और इसमें मौजूद स्टेरॉइडल सैपोनिन शरीर में जाकर कोलेस्ट्रॉल अवशोषण और संश्लेषण को रोकता है और फाइबर ब्लड शुगर के स्तर को कम करने में मदद करता है. इसके अलावा मेथी दाना और मेथी पाउडर भी सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है.

हार्ट की ब्लॉकेज को खोल देंगी ये सुगंधित छालें, धमनियों से पिघलेगा कोलेस्ट्रॉल तो चर्बीमुक्त होंगी नसें

करी पत्ता

करी पत्ते एंटी-डायबिटिक, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण से भरपूर होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल के ऑक्सिडेशन को रोकते हैं और इससे बैड कोलेस्ट्रॉल को रोकने में मदद मिलती है. इतना ही नहीं करी पत्ता शरीर को हार्ट डिजीज और एथेरोस्क्लेरोसिस जैसी कंडीशन से बचाता है. बता दें कि शुगर के मरीजों के लिए भी करी पत्ता का सेवन फायदेमंद माना जाता है और यह ब्लड शुगर कंट्रोल करने में भी मदद कर सकता है. इसके लिए रोज 10-15 करी पत्तों का सेवन किया जा सकता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement