Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Foods That Beat Fatigue: थकान और कमजोरी को दूर भगाएंगी ये 3 चीजें, पूरे दिन बनी रहेगी एनर्जी

How To Beat Fatigue: अगर आप भी थकान और कमजोरी की समस्या से परेशान हैं और इसे दूर करना चाहते हैं तो इन 3 चीजों को डाइट में शामिल कर लें...

Latest News
Foods That Beat Fatigue: थकान और कमजोरी को दूर भगाएंगी ये 3 चीजें, पूरे दिन बनी रहेगी एनर्जी

थकान और कमजोरी कैसे दूर करें

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Foods That Beat Fatigue: शरीर को जब जरूरत के मुताबिक न्यूट्रिएंट्स नहीं मिल पाते हैं तो इस वजह से थकान और कमजोरी घेर लेती है. वहीं कई लोगों को दिनभर काम करने, भूखे रहने या पर्याप्त नींद नहीं लेने पर भी कमजोरी और थकान महसूस होती है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक कमजोरी (Weakness) अगर इस वजह से फील हो रही है, तो यह नॉर्मल है. लेकिन, अगर आपको अक्सर ही कमजोरी और थकान की समस्या बनी रहती है तो इसपर तुरंत ध्यान देना चाहिए, 

अगर आप भी थकान और कमजोरी की समस्या से परेशान हैं और इसे दूर करना चाहते हैं तो इसके लिए डाइट (Diet) में बदलाव करना होगा. इसके साथ ही आपको इन 3 चीजों को डाइट में शामिल कर लेना चाहिए. 

दालचीनी का पानी (Cinnamon Water)
कमजोरी और थकान दूर करने के लिए दालचीनी का पानी बहुत ही फायदेमंद माना जाता है, बता दें कि इसमें एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-माइक्रोबियल, एंटीबायोटिक और एंटीवायरल गुण होते हैं, जो इम्यूनिटी व डाइजेशन को ठीक रखते हैं. इसके लिए सुबह के समय पानी में दालचीनी का छोटा टुकड़ा उबाल लें और फिर इसे पी लें. इसके लिए आप दालचीनी के पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.


यह भी पढ़ें: शरीर ही नहीं, दिमाग और Nervous System पर भी अटैक करता है Dengue


चुकंदर खाएं (Beetroot)
इसके लिए आप अपनी डाइट में चुकंदर को भी शामिल कर सकते हैं. बता दें कि इसमें कई न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं, जिसके सेवन से शरीर में खून की कमी नहीं होती है. बता दें कि खून की कमी से हमें थकान और कमजोरी का एहसास होता है. इसके अलावा चुकंदर में बीटालेन जैसे एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो कई बीमारियों से बचाने में हमारी मदद करते हैं. इतना ही नहीं चुकंदर से शरीर को ताकत मिलती है.


यह भी पढ़ें: Sexual Health: पुरुषों के प्राइवेट पार्ट में भारीपन और तेज दर्द होना क्या बताता है?


चिया सीड्स (Chia Seeds)
चिया सीड्स को डाइट में शामिल करने से भी शरीर में हार्मोनल बैलेंस बना रहता है. इसके लिए चिया सीड्स को पानी में मिलाकर डिटॉक्स ड्रिंक बना सकते हैं. बता दें कि इस पानी को पूरे दिन पीने से शरीर में ताकत का अनुभव होगा. इसके अलावा चीया सीड्स में एंटी-ऑक्सीडेंट्स, फाइबर, प्रोटीन और कई जरूरी न्यूट्रिएंट्स मिलते हैं, जो मेटाबॉलिज्म बढ़ाने का काम करते हैं. 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से जुड़े.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement