Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cinnamon Benefits: पेट से लेकर दिल तक को सही रखेगा किचन का ये मीठा मसाला, सुबह खाते ही कंट्रोल हो जाएगा बेली फैट

आज के समय में बीमारियों का खतरा बढ़ता जा रहा है. इसकी वजह खराब खानपान और दवाईयों का ज्यादा सेवन करना भी है. ऐसे में अगर आप खुद को फिट रखना चाहते हैं तो इस मसाले का सेवन कर सकते हैं. 

Latest News
Cinnamon Benefits: पेट से लेकर दिल तक को सही रखेगा किचन का ये मीठा मसाला, सुबह खाते ही कंट्रोल हो जाएगा बेली फैट
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: घर की रसोई में मिलने वाले मसाले खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ ही आपके स्वास्थ को भी ठीक रख सकता है. किचन में मौजूद इन्हीं मसालों में से एक दालचीनी है. दालचीनी का सेवन न सिर्फ खाने में स्वाद बढ़ाता है. इसकी फंकी मारने पर यह पेट से लेकर दिल तक से बीमारियों के खतरे को कम करता है. यह पाचन क्रिया को दुरुस्त कर बेली फैट को काम करता है. अगर आप भी पेट पर बढ़ती चर्बी और दिल की तेज होती धड़कन से परेशान हैं तो दाल चीनी मसाला खाना शुरू कर दें. इसका सेवन करने मात्र से ही आपकी सभी समस्याएं खत्म हो जाएंगी. बीमारियों का खतरा दूर हो जाएंगी. आइये जानते हैं दाल चीनी खाने का तरीका और इसके फायदे...

सुबह खाली पेट कर लें दालचीनी का सेवन

सुबह उठते ही एक चम्मच दालचीनी का मसाला पानी के घोलकर या फिर इसकी सीधे फंकी लगाकर पानी पी सकते हैं. नियमित रूप से इस मसाले का सेवन करने से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है. यह दिल को भी सेहतमंद बनाये रखता है. हार्मोन बैलेंस रहते हैं. 

ब्लड शुगर को करता है कंट्रोल

किचन में मौजूद दालचीनी मसालते में एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबायोटिक गुण पाये जाते हैं. यह स्वास्थ के लिए फायदेमंद होती है. हर दिन सुबह उठते ही खाली पेट थोड़े से पानी के साथ दालचीनी का सेवन कर लें. इससे ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है. डायबिटीज का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है. यह आपकी दिल की सेहत को भी अच्छा रखता है. हार्ट अटैक के खतरे को कम कर देता है. 

हार्मोन को करता है बैलेंस

दालचीनी में कई सारे औषधीय गुण पाएं जाते हैं. इसमें मौजदू एंटीऑक्सीडेंट बीमारियों के खतरे को कम करता है. दालचीनी में सिनामाल्डिहाइड नामक नेचुरल केमिकल पाया जाता हैए जो महिलाओं में प्रोजेस्टेरोन को बढ़ाता हैण् इससे हर्मोन सिस्टम सही रहता है. महिलाओं को पीसीओडी और थायराइड का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है. 

दिल के लिए होता है फायदेमंद

दालचीनी का सेवन दिल से जुड़ी बीमारियों के खतरे को कम करता है. यह हार्ट को हेलदी बनाये रखने में मदद करता है. कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल करने के साथ ही संास से जुड़ी परेशानियों को दूर रखता है. पीरयिड्रस के दर्द में भी दालचीनी का सेवन लाभकारी होता है.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement