Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Coconut Benefits Diabetes: डायबिटीज मरीज भी खा सकते हैं कोकोनट शुगर, मीठे की क्रेविंग मिटने के साथ कंट्रोल रहेगा ब्लड शुगर

आज के समय में करोड़ों लोग डायबिटीज से ग्रस्त है. इस बीमारी के शरीर में पनपने के बाद ही लक्षण दिखाई देते हैं. इसका डायबिटीज मरीज का हाई ब्लड शुगर जानलेवा होता है. 

Coconut Benefits Diabetes: डायबिटीज मरीज भी खा सकते हैं कोकोनट शुगर, मीठे की क्रेविंग मिटने के साथ कंट्रोल रहेगा ब्लड शुगर
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (Coconut Sugar And Water Control Blood Sugar) डायबिटीज एक लाइलाज बीमारी है, जिसके मरीजों की संख्या दुनिया भर में बढ़ती जा रही है. करोड़ों मरीज डायबिटीज यसे ग्रस्त है. इसकी वजह खराब लाइफस्टाइल और खानपान है. लाखों लोग इस बीमारी से पीड़ित होने के बाद भी अनजान है. यही वजह है कि हर साल लाखों लोगों की मौत डायबिटीज हाई ब्लड शुगर की वजह से हो जाती है. डायबिटीज में पैंक्रियाज इंसुलिन का उत्पादन करना कम कर देता है, जिसे ब्लड शुगर लेवल हाई हो जाता है. ऐसी स्थिति में ब्लड शुगर को कंट्रोल करना बेहद जरूरी होता है. 

डायबिटीज के मरीजों को हार्ट अटैक से लेकर किडनी और आंखों के खराब होने खतरा सबसे ज्यादा रहता है. इसे बचने के लिए डायबिटीज के मरीजों को कम से लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स फूड्स का सेवन करने की सलाह दी जाती है. इसमें मीठा खाने इच्छा ज्यादा होती है, लेकिन मीठा खाते ही ब्लड शुगर हाई लेवल पर पहुंच जाता है. ऐसी स्थिति में डायबिटीज मरीजों के लिए कोकोनट शुगर का सेवन बेहद असरदार सही साबित होता है. यह मीठे की क्रेविंग को मिटाने के साथ ही ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखता है. आइए जानते हैं क्या है कोकोनट शुगर क्यों इसके खाने पर भी ब्लड शुगर नहीं बढ़ता है. 

कोकोनट शुगर ऐसे कंट्रोल करती है ब्लड शुगर

कोकोनट शुगर में चीनी के मुकाबले सुक्रोज और फ्रक्टोज की मात्रा बहुत ही कम होती है. इसकी वजह से यह ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में असरदार है. इसमें एंटीआॅक्सीडेंट, पोटैशियम, कैल्शियम और आयरन जैसे पोषक तत्व पाएं जाते हैं. कोकोनट शुगर बनाने के लिए नारियल के फूलों को तोड़कर उसका रस निकाल लिया जाता है. इसके बाद इसे हल्की आंच पर पकाया जाता है. इसका पानी सूखने पर यह चीनी का रूप ले लेती है. इसे कोकोनट शुगर का ग्लाइसेमिक इंडेक्स 35 होता है, जो डायबिटीज मरीजों के ब्लड शुगर को हाई नहीं होने देता. 

नारियल पानी भी है बेस्ट

डायबिटीज मरीजों के लिए नारियल पानी भी काफी फायदेमंद है. हालांकि इसकी ज्यादा मात्रा नुकसान कर सकती है. सीमित मात्रा में नारियल पानी पीने से पीएच लेवल संतुलित रहता है. इसमें हाई इलेक्ट्रोलाइट्रस मौजूद होते हैं. इसका सेवन करने से मेटाबाॅलिज्म बूस्ट होता है. इतना ही नहीं नारियल पानी मीठे की क्रेविंग को कंट्रोल करता है. इसमें मौजूद कम कैलोरी, फाइबर और प्रोटीन मौजूद होता है. जो डायबिटीज मरीजों के लिए लाभदायक है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement